scriptभीषण आग और धमाकों से गूंज उठा औद्योगिक क्षेत्र, इलाके में फैली देहशत | Industrial area resonated with fierce fire and explosions | Patrika News

भीषण आग और धमाकों से गूंज उठा औद्योगिक क्षेत्र, इलाके में फैली देहशत

locationजबलपुरPublished: Jun 13, 2022 12:32:22 pm

Submitted by:

Faiz

रिछाई ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगने की घटना सामने आई है। आग की चपेट में आए 2 सिलेंडरों में जोरदार ब्लास्ट हो गया। इस ब्लास्ट से अचानक फैली आग ने फैक्ट्री में रखे 12 हजार लीटर ऑयल को भी चपेट में ले लिया।

News

भीषण आग और धमाकों से गूंज उठा औद्योगिक क्षेत्र, इलाके में फैली देहशत

जबलपुर. मध्य प्रदेश के जबलपुर के अधारताल की रिछाई ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगने की घटना सामने आई है। हादसा शाम साढ़े सात बजे का बताया जा रहा है। आग की चपेट में आकर 2 सिलेंडरों में जोरदार ब्लास्ट हो गया। इस ब्लास्ट से अचानक फैली आग ने फैक्ट्री में रखे 12 हजार लीटर ऑयल को भी चपेट में ले लिया। इसके बाद पूरी फैक्ट्री में चंद मिनटों के भीतर ही आग ने रोद्र रूप धारण कर लिया। आग इतनी भीषण थी की 5 घंटे तक फैक्ट्री से धुंआ बाहर निकलता रहा। फिलहाल, घटना में कोई हताहत नहीं हैस लेकिन फैक्ट्री के गार्ड की गृहस्थी इस भीषण आग में पूरी तरह जलकर खाक हो गई है।

मौके पर मौजूद लोगों ने तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचना दी। सूचना मिलते ही दमकल विभाग की 5 गाड़ियां रवाना हुईं और आग बुझाने में जुट गईं। आग बुझाने के लिए करीब 40 से 50 लोगों ने देर तक मशक्कत की। करीब 5 घंटे की शक्कत और 3 टैंकर पानी के इस्तेमाल से आग पर काबू पाया जा सका।

 

यह भी पढ़ें- ब्लेड हमले में महिला को आए 118 टांके, सरकार ने लिया सख्त एक्शन, बदमाशों के घर चला बुल्डोजर


‘ट्रांसफार्मर सुधारने के कुछ मिनटों बाद ही लगी आग’

News

आपको बता दें कि, इस ट्रांफार्मर फैक्ट्री के सामने ही विद्युत ट्रांसफार्मर लगा है, जो पिछले दो दिनों खराब पड़ा है। बताया जा रहा है कि, इस ट्रांसफार्मर के चालू करने के कुछ देर बाद ही ये हादसा हुआ है। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे रांझी टीआई सहदेव राम साहू का कहना है कि, बिजली कर्मियों ने रविवार को ही ट्रांसफार्मर सुधारा था। ट्रांसफार्मर सुधरते ही जैसे ही बिजली आपूर्ति बहाल की गई, कुछ देर बाद ही फैक्ट्री में आग भड़क उठी। संभावना है कि, शार्ट सर्किट के चलते आग भड़की है।


इसलिए भड़क उठी आग

वहीं, महाकोशल उद्योग संघ के अध्यक्ष डीआर का कहना है कि, फैक्ट्री में ट्रांसफार्मर की रिपेयरिंग और नए ट्रांसफार्मर बनाने का काम होता है। करीब 100-125 ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में रखे थे। इसके अलावा कल ही फैक्ट्री मालिक ने करीब 12 हजार लीटर आयल मंगवाया था। ट्रांसफार्मर में आयल का इस्तेमाल किया जाता है। फैक्ट्री में ज्वलनशील सामग्री रखी होने से आग तेजी से फैल गई, जिसमें जलकर फैक्ट्री का लगभग सभी सामान खाक हो चुका है।

जानकारी के अनुसार, जिस ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में आग लगी, उसके परिसर में ही फैक्ट्री में कार्यरत गार्ड का परिवार भी रहता था। जैसे ही आग फैली वहां मौजूद लोगों ने समय रहते गार्ड के परिवार को फैक्ट्री परिसर से बाहर निकाल लिया, वरना जनहानि भी हो सकती थी।


हादसे में लाखों का नुकसान

उद्यमियों ने बताया कि फैक्ट्री राजीव अग्रवाल नामक सख्स की है। फिलहाल, फैक्ट्री मालिक फरार है, जिसकी तलाश में पुलिस जुटी हुई है। फैक्ट्री करीब 20 हजार वर्गफीट में फैली है। गोदाम और उसके सामने बना ऑफिस भी आग की लपटों में पूरी तरह से राख के ढेर में तब्दील हो गया है। हालांकि गोदाम के समीप रखे ट्रांसफार्मर सुरक्षित बच गए। फिर भी हादसे में लाखों रुपए का नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है।

 

पत्नी लड़ना चाहती है पार्षद चुनाव, नोड्यूज न मिलने से खफा युवक पानी की टंकी पर चढ़ा, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8bmpiz
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो