scriptDrill will be held a day before counting of votes | मतगणना के एक दिन पूर्व होगी ड्रील | Patrika News

मतगणना के एक दिन पूर्व होगी ड्रील

locationबालाघाटPublished: Nov 24, 2023 10:09:07 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

ईवीएम को गणना कक्ष ले जाने की होगी रिर्हसल
प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी

24_balaghat_106.jpg

बालाघाट. निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा के मार्गदर्शन में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मतगणना पर्यवेक्षक व मतगणना सहायकों का प्रथम प्रशिक्षण आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने कहा कि मतगणना के एक दिन पूर्व ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रुम से गणना कक्ष तक लाने के लिए ड्रील की जाएगी। यह रिर्हसल कर्मचारियों को सुव्यवस्थित रुप से संबंधित विधानसभा के निर्धारित कक्ष तक लाने-ले-जाने के लिए व्यवस्थाओं को परखने में मदद होगी। ताकि मतगणना के दिन किसी तरह से हड़बड़ाहट व असुविधा न हो। साथ ही ईवीएम लाने-ले जाने वाले कर्मचारियों के मार्ग में व्यवधान न हो। अगर किसी तरह से समस्या आ रही होगी तो उसे दुरुस्त किया जाएगा। आरओ को ही मोबाइल साथ ले जाने की अनुमति होगी। मतगणना स्थल पर आरओ व एआरओ के साथ अनावश्यक रुप से कोई भी नहीं रहेंगे। प्रशिक्षण के दौरान एडीएम ओपी सनोडिया मौजूद रहे।
आयोजित प्रशिक्षण में प्रशिक्षक शरद कुमार खंडेलवाल ने आरओ, एआरओ व मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम मशीन से मतगणना, मतगणना केन्द्र की आधार भूत संरचना, मतों की गणना, केन्द्र में बैठक व्यवस्था, वीवीपैट पर्चियों से मतगणना, राउंड डिक्लेरेशन, परिणाम घोषणा और टेबुलेशन की तैयारियों से पूर्व की प्रक्रिया, मतगणना कक्ष में वीडियोग्राफी के संबंध में भी विस्तारपूर्वक आयोग के निर्देशों से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने मतगणना कक्ष में बरती जाने वाली सावधानियों से पूर्ण रुप से अवगत कराया गया। प्रशिक्षक खंडेलवाल ने प्रशिक्षण में डाक मतपत्र के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि डाकमत पत्र के पात्र, अपात्र का निर्णय और उनकी गणना से विभिन्न स्थितियों के बारे में भी बताया गया। वही डाक मतपत्रों की गणना 3 दिसंबर को ही की जाएगी। जिसमें पात्र व अपात्र मतपत्रों की पहचान करने के संबंध में आयोग के सूत्र बताए गए। प्रशिक्षण में आरओ गोपाल सोनी, संयुक्त कलेक्टर केसी ठाकुर व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो