scriptआधार सीडिंग नहीं कराया तो अगले माह नहीं मिलेगा राशन | If Aadhaar seeding is not provided, there will not be ration next mont | Patrika News
बालाघाट

आधार सीडिंग नहीं कराया तो अगले माह नहीं मिलेगा राशन

कलेक्टर ने आधार सीडिंग कराने के दिए निर्देश

बालाघाटJul 11, 2020 / 08:50 pm

Bhaneshwar sakure

आधार सीडिंग नहीं कराया तो अगले माह नहीं मिलेगा राशन

आधार सीडिंग नहीं कराया तो अगले माह नहीं मिलेगा राशन

बालाघाट. भारत सरकार द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड व्यवस्था लागू की गई है। इसके लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 अंतर्गत सम्मिलित समस्त पात्र हितग्राहियों के डेटाबेस में 31 जुलाई तक आधार सीडिंग कार्य किया जाना है। कलेक्टर दीपक आर्य ने सभी एसडीएम, जनपद पंचायतों के सीईओ, नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में जिले में अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर राघवेन्द्र सिंह, जिपं सीईओ रजनी सिंह, सहायक कलेक्टर दलीप कुमार और अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर आर्य ने बैठक में नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने क्षेत्र के राशन कार्ड धारक हितग्राहियों के आधार नंबर की सीडिंग 31 जुलाई तक कर लें। जिन हितग्राहियों द्वारा 31 जुलाई तक आधार नंबर उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे उनको माह अगस्त में आधार नंबर उपलब्ध कराने पर ही राशन प्रदान किया जाएगा। विगत 6 माह से जिन हितग्राहियों द्वारा उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त नहीं किया गया है ऐसे हितग्राहियों का सत्यापन करें। ऐसे अस्तित्वहीन अपात्र परिवारों को अस्थाई रूप से पोर्टल से विलोपित किया जाएगा। परिवार यदि पुन: अपने आधार नंबर उपलब्ध कराता है तो उसे संचालक खाद्य की अनुमति से पुन: जोड़ा जाकर उनकी शेष पात्रता अनुसार राशन प्रदाय किया जा सकेगा।
बैठक में नगरीय क्षेत्रों के पथ विक्रेताओं को ऋण वितरण की भी समीक्षा की गई। इस दौरान बताया गया कि जिले के नगरीय क्षेत्र बालाघाट, वारासिवनी, बैहर, मलाजखंड, लांजी और कटंगी में 3337 पथकर विक्रेता है। इनमें से ऋण प्राप्त करने के लिए 3283 पथ विक्रेताओं के ऋण के लिए आवेदन प्राप्त हुए है। इनमें से 701 आवेदन अपात्र होने के कारण निरस्त कर दिए गए है। अब तक 1572 आवेदन ऋण वितरण के लिए बैंकों को भेजे जा चुके है। कलेक्टर आर्य ने सभी पात्र आवेदकों के आवेदन शीघ्र बैंकों को प्रेषित करने और उन्हें ऋण वितरण कराने के निर्देश दिए।
बैठक में नगरीय क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों की भी समीक्षा की गई। इस दौरान बताया गया कि जिन हितग्राहियों द्वारा आवास की किश्त मिलने के बाद भी कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है उनके विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है। कटंगी में ऐसे 4 हितग्राहियों के विरुद्ध , लांजी में एक हितग्राही के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है। इस दौरान कलेक्टर ने पात्र हितग्राहियों को आवास की अगली किश्त का शीघ्र भुगतान करने के निर्देश दिए। बैठक में नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को 24, 25 जुलाई को बालाघाट में प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने लगाए जा रहे रोजगार मेले के लिए सभी आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की गई। इस दौरान कलेक्टर आर्य ने कहा कि देश के हाट स्पाट शहरों से आने वाले लोगों को पूर्ण रूप से क्वॉरंटाइन में रखा जाए। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होना चाहिए। आशा कार्यकत्र्ता और आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता द्वारा बाहर से आने वाले लोगों की सूचना एकत्र करने में बहुत अच्छा कार्य किया जा रहा है। बैठक में नागपुर, रायपुर, भोपाल और इंदौर में फ्लाइट से आकर बालाघाट आने वाले यात्रियों की सूची प्राप्त करने के लिए इन शहरों के हवाईअड्डा अधिकारियों को पत्र लिखने कहा गया।

Home / Balaghat / आधार सीडिंग नहीं कराया तो अगले माह नहीं मिलेगा राशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो