scriptसड़क बनी नहीं राशि का पता नहीं | No road left | Patrika News
बालाघाट

सड़क बनी नहीं राशि का पता नहीं

3 साल पहले स्वीकृत सड़क आज तक नहीं बनी-

बालाघाटJul 15, 2019 / 06:20 pm

mukesh yadav

road

सड़क बनी नहीं राशि का पता नहीं

कटंगी। शहर के वार्ड क्रमांक 08 में स्वीकृत डब्लूूबीएम सड़क निर्माण कार्य 3 साल का लंबा वक्त बीतने के बाद भी शुरू नहीं हो पाया है। पार्षद रहमान अंसारी ने आरोप लगाया है कि इस सड़क के लिए स्वीकृत राशि अध्यक्ष एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी मिलकर हजम कर चुके हैं। इस कारण सड़क बनी नहीं है और राशि का भी पता नहीं चल पा रहा है। गौरतलब हो कि उक्त सड़क को पीआईसी द्वारा स्वीकृती मिलने पर 22 अप्रैल 2016 को तत्कालीन सीएमओ एवं प्रशिक्षु कलेक्टर अवि प्रसाद ने निर्माण एंजेसी में. श्री सांई कन्ट्रक्शन खैरलांजी को 3 दिनों के भीतर 5 प्रतिशत अमानत राशि जमा कर निर्माण कार्य शुरू करने के आदेश दिए थे। मगर, इस आदेश को जारी होने के पूरे 3 साल बाद भी निर्माण शुरू नहीं हो पाया है। बहरहाल, उक्त सड़क निर्माण कार्य किन कारणों से अटका हुआ है एवं इस स्वीकृत निर्माण की राशि का क्या हुआ यह जांच का विषय है। पार्षद ने कलेक्टर तथा नगरीय प्रशासन के उच्चाधिकारियों का ध्यानाकर्षण कराते हुए शीघ्र ही जांच कराने एवं निर्माण कार्य कराने की मांग की है। इधर, इस संबंध में मुख्य नगर पालिका अधिकारी से चर्चा करने की कोशिश की गई। लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।
प्राप्त जानकारी अनुसार वार्ड क्रमांक 08 में सिवनी मेन रोड़ से चन्ने टेलर के घर तक डब्ल्यूबीएम सड़क का निर्माण 1 लाख 76 हजार रुपए की लागत से होना था। लेकिन आज तक इस सड़क का निर्माण कार्य प्रांरभ नहीं हुआ है। जबकि निर्माण कार्य एंजेसी को निर्माण के आदेश तक जारी कर दिया गया था। उधर, सड़क निर्माण नहीं होने से वार्डवासी बरसात के मौसम में कीचड़ और गंदगी के बीच चलने का मजबूर है। पार्षद रहमान अंसारी के मुताबिक वह इस मामले की कई बार सीएमओ से शिकायत भी कर चुके हैं। लेकिन अधिकारी ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। इस संबंध में नपा इंजिनियर कीर्तिप्रकाश चौहान ने बताया कि ठेकेदार ने निर्माण कार्य नहीं किया गया है। जिसके चलते उसे 3 से 4 बार नोटिस भी जारी किए गए हैं। हालाकिं उन्होंने भी यह स्पष्ट नहीं किया कि आखिर निर्माण कार्य कब शुरू होगा।
उक्त सड़क निर्माण के प्राक्कलन के अनुसार 3 माह में निर्माण कार्य पुरा कर लिया जाना था। मगर, आज तीन साल पूरा होने के बाद भी निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है और नगर परिषद के जिम्मेदार मौन साधे बैठे हुए हैं। वैसे तो नियमानुसार नगर परिषद को ठेकेदार के खिलाफ अब तक उचित कार्रवाई कर लेनी थी। जानकार बताते हैं कि अगर नगर परिषद चाहती तो ठेकेदार पर आपराधिक मामला भी दर्ज करा सकती थी। बहरहाल, 3 साल से अटका निर्माण कार्य जांच का विषय है तथा इस मामले में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदार एवं अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जरूरत है तभी भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति नहीं होगी।
इनका कहना है।
वार्ड क्रमांक 08 में स्वीकृत सड़क का निर्माण करने वाली एंजेसी सांई कन्ट्रक्शन को 3 से 4 बार नोटिस जारी किए गए हैं। लेकिन वह निर्माण कार्य शुरू नहीं करवा रहा है। शीघ्र ही विभागीय नियमानुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
कीर्तिप्रकाश चौहान, उपयंत्री नगर परिषद कटंगी

Home / Balaghat / सड़क बनी नहीं राशि का पता नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो