scriptAI Advisory Board: माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला और गूगल के सुंदर पिचाई समेत 22 अधिकारी AI एडवाइजरी बोर्ड में शामिल | 22 officials including Satya Nadella and Sundar Pichai join USA AI Advisory Board | Patrika News
विदेश

AI Advisory Board: माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला और गूगल के सुंदर पिचाई समेत 22 अधिकारी AI एडवाइजरी बोर्ड में शामिल

AI Advisory Board: बोर्ड के जनादेश में “राष्ट्रीय या आर्थिक सुरक्षा, सार्वजनिक स्वास्थ्य या सुरक्षा को प्रभावित करने वाली महत्वपूर्ण सेवाओं में AI से संबंधित व्यवधानों को रोकने और तैयार करने के लिए सिफारिशें विकसित करना शामिल है”।

नई दिल्लीApr 29, 2024 / 10:49 am

Jyoti Sharma

Satya Nadella and Sundar Pichai join USA AI Advisory Board

22 officials including Satya Nadella and Sundar Pichai join USA AI Advisory Board

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), अल्फाबेट (Alphabet), ओपनएआई (OpenAI), एनवीडिया (NVIDIA) के CEO समेत अमरीका के 22 शीर्ष अधिकारी बुनियादी ढांचों को AI खतरों से बचाने के लिए गठित AI इडवाइजरी बोर्ड (AI Advisory Board) के सदस्य नियुक्त किए गए हैं। इस बोर्ड को राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक सुरक्षा में AI से संबंधित बाधाओं को दूर करना है। इस बोर्ड में माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला (Satya Nadella), अल्फाबेट (Google) के CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) , ओपनएआई के CEO सैम ऑल्टमैन (Sam Altman), एनवीडिया के CEO जेन्सेन हुआंग (Jensen Huang) और 18 दूसरे अधिकारी शामिल हैं। 

AI से होने वाले खतरे को रोकेंगे ये अधिकारी 

होमलैंड सुरक्षा सचिव एलेजांद्रो मयोरकस ने कहा कि AI के फायदे के साथ जोखिम भी हैं, जिनसे निपटने के लिए बोर्ड (AI Advisory Board) का गठन किया गया। बोर्ड के जनादेश में “राष्ट्रीय या आर्थिक सुरक्षा, सार्वजनिक स्वास्थ्य या सुरक्षा को प्रभावित करने वाली महत्वपूर्ण सेवाओं में AI से संबंधित व्यवधानों को रोकने और तैयार करने के लिए सिफारिशें विकसित करना शामिल है”। इस नए निकाय को AI से उत्पन्न होने वाले खतरों से आगे रहने में मदद करने का भी काम सौंपा गया है। 

इस तरह की सलाह देंगे अधिकारी 

इन अधिकारियों का काम अमरीकी सरकार को बिजली ग्रिड, हवाई अड्डों जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के बारे में सलाह देनाे के साथ ही AI खतरे से बचने की सलाह देना होगा।

Home / world / AI Advisory Board: माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला और गूगल के सुंदर पिचाई समेत 22 अधिकारी AI एडवाइजरी बोर्ड में शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो