scriptदो सड़क हादसों में दो की मौत एक घायल | Two dead and one injured in two road accidents | Patrika News
बालाघाट

दो सड़क हादसों में दो की मौत एक घायल

लाख प्रयासों के बावजूद नहीं रूक रहे सड़क हादसे औपचारिक साबित हो रहा सड़क सुरक्षा सप्ताह, बढ़ रही सड़क दुर्घटनाएं

बालाघाटJan 15, 2020 / 05:47 pm

mukesh yadav

दो सड़क हादसों में दो की मौत एक घायल

दो सड़क हादसों में दो की मौत एक घायल

बालाघाट/कटंगी. पुलिस प्रशासन के लाख प्रयासों के बावजूद जिले में सड़क हादसे नहीं थम रहे हैं। वर्तमान में जिला पुलिस द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। इस दौरान कई तरह के नियमों की जानकारी व सावधानियां बरतकर सड़क हादसों का कम करने क बातें भी कही जा रही है। लेकिन परिणाम बिलकुल उलट हैं। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान भी सड़क हादसे हो रहे हैं। जिनमें चालकों व राहगीरों को अकाल ही काल का ग्रास बनना पड़ रहा है। सोमवार के दिन भी जिले के दो स्थानों में जबरदस्त सड़क हादसे घटित हुए। इन हादसों में दो लोगों की मौके पर मौत हो गई। वहीं एक गंभीर रूप से घायल का अस्पताल में उपचार करवाया जा रहा है।
छात्रा को ट्रक ने कुचला मौत
पहला मामला कटंगी क्षेत्र का है। यहां खजरी-खमरिया बायपास पर पाथरवाड़ा समपार (क्रासिंग) में एक गंभीर सड़़क हादसा हुआ है। इस हादसे में एक नाबालिग छात्रा की दर्दनाक मौत हुई है। छात्रा का शव सड़क हादसे में इतनी बुरी तरह से क्षत-विक्षत हुआ कि पीएम के लिए पुलिस को शव समेटना पड़ा। प्राप्त जानकारी अनुसार ग्राम टेकाड़ी वार्ड क्रमांक 10 निवासी तथा शासकीय कन्या उमावि कटंगी के कक्षा 11 वीं की छात्रा निकिता शिवचंद ठाकरे प्रतिदिन की तरह सोमवार की दोपहर करीब 10 बजे साइकिल से स्कूल जाने के लिए अपने घर से निकली थी। करीब साढ़े 10 के आसपास पाथरवाड़ा समपार में खजरी की ओर से आ रहे ट्रक क्रमांक यूपी 94 टी 6009 14 ***** ट्रक की चपेट में आ गई। जिससे छात्रा की मौके पर ही मौत हो गई। बताया जा रहा है कि ट्रक की चपेट में आने के बाद छात्रा का शव कुछ दूरी तक ट्रक में ही फसा रहा। वही घटना के बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। इस हादसे के बाद घटना स्थल पर भारी भीड़़ जमा हो गई। जिसने दूरभाष पर पुलिस को सूचना दी। घटना की जानकारी मिलने पर अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सुमित केरकेट्टा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने मर्ग कायम कर छात्रा के शव का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है। वहीं हादसे के बाद छात्रा के गृहग्राम टेकाड़ी में गमगीन माहौल हो गया। शाला में भी अवकाश घोषित कर दिया गया। पुलिस ने 14 ***** वाहन के अज्ञात चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
गौरतलब हो खमरिया खजरी बाईपास मार्ग पर तीन स्थानों पर समपार सड़क है। जिसमें कटंगी से पाथरवाड़ा, अर्जुननाला से चिकमारा, कतरकना से बीसापुर शामिल है। यहां पर सड़क में ढलान और ऊंचाई होने के बावजूद यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कोई खास बंदोबस्त नहीं है। इस कारण यहां हमेशा हादसे होते रहते हैं। दरअसल, बाईपास होने की वजह से बड़े मालवाहक वाहन तथा समपार मुख्य मार्ग पर छोटे वाहन पूरी गति से चलते हैं। जिसमें कई बार अचानक ड्राइवर्जन आने पर चालक वाहन नियंत्रण खो बैठते हैं तथा हादसे का शिकार होते हैं। समपार मार्ग पर चलने वाले मुसाफिरों ने बताया कि हर वक्त जान का खतरा बना रहता है, थोड़ी सी भी लापरवाही बरतने पर सड़क हादसा हो सकता है। दरअसल, इन हादसों को रोकने के लिए समपार सड़कों के अलावा बाईपास मुख्य सड़क मार्ग पर भी स्पीड ब्रेकर बनाने की जरूरत है। मगर, बाईपास की शर्तों का हवाला देते हुए बाईपास में ब्रेकर नहीं बनाए जा रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरूप बायपास में समपार के पास लगातार सड़क हादसे हो रहे हैं।
ज्ञात रहे खजरी-खमरिया बायपास में समपार के पास स्पीड ब्रेकर नहीं होने की वजह से यह कोई पहली सड़़़क दुर्घटना नहीं है। इसके पूर्व भी कई हादसे हो चुके हैं। 15 अक्टूबर 2018 को अर्जुननाला-चिकमारा समपार सड़क के पास सड़क हादसे में दुर्गाप्रसाद चौधरी की दर्दनाक मौत हुई थी। 24 मार्च 2018 को खजरी-खमरिया बायपास पर तिरोड़ी थाना में तैनात आरक्षक आशीष वाचले भी सड़क हादसे का शिकार हुए थे। इनके अलावा और भी सड़क हादसे हैं। जिनमें लोग अकाल मृत्यु का शिकार हुए। इन सभी घटनाओं के बाद बाईपास पर स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग की गई, लेकिन मांग आज भी मांग ही है।

Home / Balaghat / दो सड़क हादसों में दो की मौत एक घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो