scriptबालोद में स्वाइन फ्लू की तीसरी घटना, इलाज के दौरान चार साल की मासूम की मौत | Balod: The third incident of swine flu in Balod four years child of untimely death during treatment | Patrika News
बालोद

बालोद में स्वाइन फ्लू की तीसरी घटना, इलाज के दौरान चार साल की मासूम की मौत

बालोद जिले में स्वाइन फ्लू से पीडि़त एक और की जान बुधवार की रात को चली गई।  जिले में अब तक स्वाइन फ्लू से यह तीसरी मौत है।

बालोदSep 01, 2017 / 11:16 am

Satya Narayan Shukla

Health
बालोद. जिले में स्वाइन फ्लू से पीडि़त एक और की जान बुधवार की रात को चली गई। इस बार जिसकी मौत हुई वह चार साल की मासूम बच्ची है, जिसका इलाज भिलाई के बीएसपी सेक्टर-9 अस्पताल में पिछले चार दिनों से चल रहा था। जिले में अब तक स्वाइन फ्लू से यह तीसरी मौत है।
जिला स्वास्थ्य विभाग अब हरकत में आया
जिले में लगातार बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मामले ने तो अब जिला स्वास्थ्य विभाग को सोचने पर मजबूर कर दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग भी अब हरकत में आया है। वे भी अपने स्वास्थ्य कर्मियों को मास्क लगाकर काम करने की हिदायद दी है। स्वाइन फ्लू से जिस चार साल की बच्ची विद्या, पिता पवन कुमार निवासी ग्राम हर्राठेमा जो वर्तमान में गंजपारा बालोद में रह रहे थे। स्वास्थ्य विभाग के जिला स्वाइन फ्लू नियंत्रण कक्ष के नोडल अधिकारी डॉक्टर देवदास ने बताया ये बच्ची अपने पिता के साथ बालोद गंजपारा में रहती थी जिसकी कुछ दिन पहले सर्दी-खांसी के साथ तबीयत खराब हुई थी। पहले नगर के एक निजी अस्पताल में इलाज कराया जा रहा था, जब नहीं संभला, तो इलाज कराने भिलाई ले गए थे। जहां सेक्टर-9 अस्पताल में इसकी मौत हो गई। वहां के चिकित्सकों ने मौत का कारण स्वाइन फ्लू बताया है।
विभाग ने हर्राठेमा में शिविर लगाकर मौके पर लोगों की स्वास्थ्य जांच की
मामले में स्वास्थ्य विभाग को पता चला कि ग्राम हर्राठेमा की चार साल की बच्ची की स्वाइन फ्लू से मौत हुई है तो गुरुवार सुबह से ही गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया और वहां के लोगों की जांच की गई, पर अभी तक लगभग 100 लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण में किसी में स्वाइन फ्लू के लक्षण नहीं पाया गया। बीएमओ एसके सोनी ने कहा कि हमने सभी को निर्देशित किया है। अगर किसी को सर्दी-खांसी या फिर स्वाइन फ्लू के लक्षण मिले तो तत्काल बताएं और चिकित्सा परामर्श लें। साथ ही स्कूल-कॉलेज में भी निर्देशित किया गया है कि कोई भी संदिग्ध पाएं तो जरूर बताएं। वहीं स्वास्थ्य विभाग गांव में घर-घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे हैं।
सर्दी-खांसी से बिगड़ी थी बच्ची की तबीयत

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक चार साल की बच्ची की तबीयत अचानक ही सर्दी-खासी से बिगड़ी थी। बच्ची की लगातार खांसी को देखते हुए उसके पिता ने उसे नगर के ही निजी अस्पताल में भर्ती कराया था, पर वहां ठीक नहीं हुई, तो उसे रेफर कर चार दिन पहले इलाज के लिए पिता ने भिलाई सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां इलाज के दौरान चिकित्सकों ने पुष्टि की कि इस बच्ची को स्वाइन फ्लू है।
इसके बाद बच्ची की रिपोर्ट को चिकित्सक ने बालोद जिला स्वास्थ्य विभाग को भेजा, तब जिला स्वास्थ्य विभाग को पता चला, पर बुधवार देर रात को इलाज के दौरान इस बच्ची की मौत हो गई।
मास्क लगाकर काम करने हिदायद
इधर जिले में अब दो लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत की पुष्टि हो चुकी है, पर एक और मौत हुई है उसकी जांच चल रही है। पर स्वास्थ्य विभाग इसकी मौत को स्वाइन फ्लू को कारण नहीं मान रहे हैं। वहीं जिला अस्पताल बालोद में मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देश के बाद सावधानी बरतते हुए अस्पताल के कर्मचारियों ने भी मास्क लगाकर काम करना शुरू कर दिया है, जो नासमझ कर्मचारी हैं वो अभी भी लापरवाही बरत
रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो