scriptसावधान, कहीं आप जो खा रहे हैं वह मिलावटी तो नहीं | Careful, what you eat is not adulterated | Patrika News
बालोद

सावधान, कहीं आप जो खा रहे हैं वह मिलावटी तो नहीं

बरसाती सीजन में होटल संचालकों की लापरवाही से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है। होटलों में खुले में रखे खाद्य पदार्थो के सेवन से लोग बीमार भी पड़ सकते हैं। इसे देखते हुए जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने होटल, ढाबे, किराना दुकान सहित शाम को लगने वाली चौपाटियों में छापामार कार्रवाई की है।

बालोदAug 05, 2019 / 12:08 am

Chandra Kishor Deshmukh

balod patrika

सावधान, कहीं आप जो खा रहे हैं वह मिलावटी तो नहीं

बालोद @ patrika . बरसाती सीजन में होटल संचालकों की लापरवाही से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है। होटलों में खुले में रखे खाद्य पदार्थो के सेवन से लोग बीमार भी पड़ सकते हैं। इसे देखते हुए जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने होटल, ढाबे, किराना दुकान सहित शाम को लगने वाली चौपाटियों में छापामार कार्रवाई की है।

ग्राहक अनजान
खाद्य और औषधि प्रशासन टीम ने बीते सप्ताह भर में बालोद, गुंडरदेही, डौंडी व डौंडीलोहारा क्षेत्र की दुकानों से 245 खाद पदार्थों का सैंपल लिया। कई दुकानों में अमानक खाद पदार्थ बेचे जा रहे थे जिससे ग्राहक अनजान थे। विभाग की ओर से लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

दुकान संचालकों को लगाई फटकार
टीम ने कुल 40 दुकानों पर छापामार कार्रवाई में कुल 245 खाद्य सामग्री की जांच की। जिसमें कई खाद सामग्री अमानक पाए गए। विभाग ने दुकान संचालकों को फटकार लगाकर गुणवत्तायुक्त सामग्री बेचने कहा है।

दूध से लेकर तेल तक अमानक स्तर का
दूध से लेकर खाने के तेल आदि के सैंपल भी जांच में अमानक पाए गए है। जिला खाद्य औषधि प्रशाशन विभाग के मुताबिक जिला बनाने के बाद से सन् 2014 से होटलों, डेली नीड्स, ढांबो, स्वीट्स दुकानों, भोजनालयों में कार्रवाई की जा रही है। इन जगहों से लिए सैंपल में दूध, दही, तेल, मावा, धनिया मिठाई, कलर आदि अमानक स्तर के पाएगए। इसके आलावा और भी विभिन्न खाद्य पदार्थों के भी सैंपल लिए गए जिसमें भी अमानक स्तर पाया गया है।

जाने कहां कितने खाद सामग्री की हुई जांच
डौंडी क्षेत्र में विभिन्न दुकानों से 70 खाद्य पदार्थों का सैंपल लिया गया जिसमें 63 मानक और 7 अमानक स्तर के पाए गए। डौंडीलोहारा क्षेत्र में भी 80 में से 71 मानक व 11 अमानक पाए गए। गुंडरदेही ब्लॉक में भी विभिन्न दुकानों में छापेमार कार्रवाई में 95 खाद्य पदार्थ के सैपल में 86 मानक व 9 अमानक पाए गए।

Read more : दो बच्चों की मां के साथ पति ने की ऐसी हैवानियत, मौत पर उठने लगे सवाल, मासूमों का रो-रोकर बुरा हाल

इन बातों का रखें ध्यान
होटलो में खुले में रखे खाद्य पदार्थो का सेवन न करे। कलरयुक्त खाद्य सामग्री लेने से पहले पूछ ले कलर मानक है या अमानक। पेपर और पॉलीथिन में न लें खाद्य समाग्री, ऐसा करने पर मना कर दें।

खाद्य पदार्थ जांच में मानक स्तर से कम
डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ जो बाजार में बेचे जाते है उस पर भी कार्रवाई की गई। कई सैंपल प्रयोगशाला में फेल भी हुए है। कई डिब्बे में निर्माण और एक्सपायरी तिथि का उल्लेख नहीं किया गया था। कुछ में डुप्लीकेट पैकिंग और पदार्थ भी मिले।

सावधानी से खरीदे मिठाई
खाद सुरक्षा अधिकारी भरत भूषण पटेल ने आगामी दिनों में आने वाले त्योहार के लिए सावधानीपूर्वक मिठाई खरीदने का आग्रह किया है। खोवे की मिठाई के बदले बूंदी, नारियल, बेसन की लड्डू, सोनपापड़ी जैसे मिठाई ही खरीदे। खोवे की मिठाई दुकान से खरीदने के बजाए घर पर भी बना सकते हैं।

जांच में 50 सैंपल अमानक पाए गए
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी मीना चंद्राकर ने बताया कि समय-समय पर होटलों, ढाबो, डेली नीड्स, किराना दुकानों में कार्रवाई कर सैंपल लिएजाते हैं। बीते दिनों 245 खाद्य सामग्रियों के सैंपल लिए जिसमें से 50 अमानक पाए गए है। जांच चल रही है। होटल संचालकों को भी निर्देश दिए है कि खाद्य सामग्री ढंककर रखे। लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

Home / Balod / सावधान, कहीं आप जो खा रहे हैं वह मिलावटी तो नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो