21 वर्षीय युवती समेत बालोद में कोरोना के चार नए मरीज, मुंबई से लौटा युवक बना कोविड सोर्स, 18 हुए संक्रमित

जिले में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। चार और नए कोरोना पॉजिटिव मरीज बालोद जिले में मिले हैं। अब बालोद कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। (Coronavirus in chhattisgarh)

By: Dakshi Sahu

Updated: 23 May 2020, 01:00 PM IST

बालोद. जिले में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार की शाम चार और नए कोरोना पॉजिटिव मरीज बालोद जिले में मिले हैं। अब बालोद कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। एम्स से जारी कोरोना रिपोर्ट के अनुसार बालोद जिले के गुंडरदेही विकासखंड के कलंगपुर की 21 साल की युवती कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। वहीं गुंडरदेही ब्लॉक के ही ग्राम कजराबांधा में 36 साल का युवक एवं डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम जेवरतला रोड में 28 साल व 23 साल के दो युवक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसकी पुष्टि कलेक्टर रानू साहू ने रात 9 बजे की।

क्वारंटाइन में रह रहे थे सभी मरीज
ये सभी सात दिनों में मिले 14 कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोग हैं। इन सभी लोगों को गांव के स्कूल में ही क्वारंटाइन किया गया था। अब इन सभी पॉजिटिव मरीजों के सम्पर्क में आने वालों की जानकारी जिला स्वास्थ्य विभाग ले रहा है। जिला प्रशासन के अफसरों ने इन गांवों में जाकर स्थिति का जायजा लिया। फिर देर रात को ही सभी पॉजिटिव मरीजों को इलाज के लिए एम्स ले जाया गया।

देर रात तीनों गांव को कर दिया सील
कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद जिला प्रशासन के आला अधिकारी कजराबांधा, कलंगपुर, जेवतरला पहुंचे और पूरे गांव को सील करने की कार्रवाई की। देर रात को कलेक्टर व एसपी सहित पुलिस के आला अधिकारियों ने गांव के एरिया को सील करने के निर्देश दिए थे। साथ ही अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है।

डौंडीलोहरा में कोरोना के 11 मरीज
जिले के डौंडीलोहारा में कोरोना के 11 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिसके कारण राज्य सरकार ने अब डौंडीलोहारा को रेड जोन घोषित कर दिया है। डौंडी में 4 पॉजिटिव एवं बालोद में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद इसे ऑरेंज जोन में रखा गया है। अब गुंडरदेही ब्लॉक में भी दो कोरोना के पॉजिटिव मिलने से यहां भी कोरोना का खतरा और बढ़ गया है। क्योंकि गुंडरदेही ब्लॉक में ही सबसे ज्यादा मजदूर दूसरे राज्यों से आए हैं। सभी क्वारंटाइन हैं।

संपर्क में आने वाले 18 हो गए पॉजिटिव
जिले का पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज कोकान का 24 वर्षीय युवक अपने साथियों के साथ 11 मई को मुंबई से निकला था। ट्रेलर में आते-आते तीन समूह में बंट गए और जितने भी संक्रमित युवक के सम्पर्क में आए, उनमे से ही लोग कोरोना पॉजिटिव निकल रहे हैं। अभी कोरोना मरीज के सम्पर्क में आने वाले अन्य लोगों की भी रिपोर्ट आना बाकी है।

कजराबांधा, जेवरतला, कलंगपुर गांव सील
जिला प्रशासन ने कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के सिलसिले को देखते हुए उन सभी गांवों कन्टेंनमेंट जोन घोषित कर दिया है। यहां किसी का भी आना-जाना भी बंद कर दिया गया है। जिले के रायपुरा, कोकान, बिजोरा, गोडऱी, पंडरदल्ली, अछोली, सोरली, सम्बलपुर, कजराबांधा, जेवरतला, कलंगपुर को सील कर दिया है।

1521 लोगों में से 1008 निगेटिव व 18 पॉजिटिव
जिला स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में अब तक 1521 लोगों का सैम्पल लिया गया है, जिसमें से 1008 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं 18 का सैम्पल पॉजिटिव पाया गया है। गुंडरदेही विकासखंड के ग्राम कलंगपुर में 21 साल की युवती कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। क्वारंटाइन सेंटर में उसके साथ 33 और लोग रहते थे। अब इन सभी का सैम्पल भी लिया जाएगा।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned