scriptकभी आपने देखी है ऐेसी बारात… | Have you ever seen a wedding | Patrika News
बालोद

कभी आपने देखी है ऐेसी बारात…

बस और लक्जरी कार में बारात जाने के इस आधुनिक दौर में भी ग्राम फुंडा के एक युवक अपने पुरखों की पंरपरा को निभाते हुए बैलगाड़ी में बारात लेकर गया। शादी के बाद उसी बैलगाड़ी में दुल्हन को भी लेकर आया।

बालोदApr 14, 2019 / 12:13 am

Chandra Kishor Deshmukh

balod patrika

कभी आपने देखी है ऐेसी बारात…

बालोद/कलंगपुर @ patrika. बस और लक्जरी कार में बारात जाने के इस आधुनिक दौर में भी ग्राम फुंडा के एक युवक अपने पुरखों की पंरपरा को निभाते हुए बैलगाड़ी में बारात लेकर गया। शादी के बाद उसी बैलगाड़ी में दुल्हन को भी लेकर आया। दरअसल उरला निवासी सागर चतुर्वेदी का विवाह फुंडा में रहने वाले उनके मामा परिवार ने किया। बारात फुंडा से तीन किलोमीटर दूर ग्राम बोरगहन के सोनवानी परिवार के यहां गई।

दस बैलगाडिय़ों में निकली बारात
दूल्हा सागर की गाड़ी सबसे आगे थी। पीछे-पीछे गाजे-बाजे के साथ दस बैल गाडिय़ों में बाराती चल रहे थे। इस अनोखी बारात को रास्तेभर लोग देखते रहे। छत्तीसगढ़ की यह पुरानी परंपरा जहां बुजुर्गों को उनके बीते दिनों की याद ताजी कर गई। वहीं युवाओं और बच्चों के लिए कौतूहल का विषय रहा। सभी बैलगाडिय़ों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। शुक्रवार को फुंडा से तीन किलोमीटर की दूरी तय कर यह बारात शाम को बोरगहन पहुंची। आज के समय में ऐसी बारात को देखकर बोरगहन के लोग भी बहुत खुश हुए।

चतुर्वेदी परिवार की लोगों ने की प्रशंसा
शादी घर में आए मेहमान और गांववालों ने दूल्हा व सभी बारातियों का आत्मीयता के साथ स्वागत किया। रात में विवाह की सभी रस्में पूरी की गई। दूल्हा सागर और दुल्हन अल्का सात फेरे लेकर परिणय सूत्र में बंधे। इसके बाद उसी बैलगाडिय़ों से बारात वापस हुई। छत्तीसगढ़ की पुरानी परंपरा को संजोए रखने के लिए चतुर्वेदी परिवार की इस पहल की लोगों ने बहुत प्रशंसा की।

Home / Balod / कभी आपने देखी है ऐेसी बारात…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो