scriptखटाल में खेलते-खेलते मोबाइल देख रहे बच्चों पर गिरी बिजली, दोनों की मौत | Patrika News
बालोद

खटाल में खेलते-खेलते मोबाइल देख रहे बच्चों पर गिरी बिजली, दोनों की मौत

डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम संजारीटोला बस्ती में घर के खटाल (कोठा) में खेलते-खेलते मोबाइल देख रहे राम खिलावन के दो बेटों योगेश (14) व खेमराज (12) के ऊपर आकाशीय बिजली गिर गई। घटना में दोनों सगे भाई सहित एक बैल की मौत हो गई।

बालोदJun 05, 2024 / 11:24 pm

Chandra Kishor Deshmukh

डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम संजारीटोला बस्ती में घर के खटाल (कोठा) में खेलते-खेलते मोबाइल देख रहे राम खिलावन के दो बेटों योगेश (14) व खेमराज (12) के ऊपर आकाशीय बिजली गिर गई। घटना में दोनों सगे भाई सहित एक बैल की मौत हो गई।

Lightning डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम संजारीटोला बस्ती में घर के खटाल (कोठा) में खेलते-खेलते मोबाइल देख रहे राम खिलावन के दो बेटों योगेश (14) व खेमराज (12) के ऊपर आकाशीय बिजली गिर गई। घटना में दोनों सगे भाई सहित एक बैल की मौत हो गई। इस घटना के बाद संजीवनी 108 से दोनों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। घटना के बाद में मातम पसर गया है। दोनों बच्चे के माता पिता व परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है। यह घटना बुधवार दोपहर 3.30 बजे के आसपास की है। गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो रही थी, तभी खटाल में बिजली गिर गई।

यह भी पढ़ें

तीन गांवों में सड़क निर्माण के लिए बजट में 8 करोड़ स्वीकृत, प्रशासकीय स्वीकृति नहीं मिलने से निर्माण नहीं

परिवार के अन्य सदस्य थे घर के अंदर

इस घटना के दौरान परिवार के सभी सदस्य घर के अंदर थे। कुछ देर बाद देखा तो दोनों भाई जमीन में पड़े हुए हैं, तब जानकारी ग्रामीणों को दी, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी।

कल होगा पोस्टमार्टम

घटना के बाद जांच पड़ताल में समय बीतने के कारण शाम हो गई। इस वजह से दोनों भाई के शव का पोस्ट मार्टम नहीं किया गया है अब गुरुवार सुबह पोस्टमार्टम होगा। दोनों का एक साथ अंतिम संस्कार होगा।

तेज बारिश व बिजली कड़कने के समय मोबाइल चलाना हो सकता है घातक

सिविल सर्जन बालोद आरके श्रीमाली की मानें तो जब हम मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे अल्ट्रावाइड किरणें तेजी से निकलती हैं। यह किरणें आकाशीय बिजली को अपनी तरफ खींचने का काम करती है। इसलिए जब भी बिजली कड़के तो मोबाइल को स्विच ऑफ कर देना चाहिए। बिजली कड़कने के समय घर में इस्तेमाल होने वाले सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, स्मार्ट टीवी को बंद कर देना चाहिए। लैपटॉप भी आसमानी बिजली को अपनी तरफ अट्रैक्ट करता है, इसलिए कभी भी बारिश के समय टीन शेड के नीचे बैठकर इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मोबाइल को चर्जिंग करते समय भी न चलाएं।

Hindi News/ Balod / खटाल में खेलते-खेलते मोबाइल देख रहे बच्चों पर गिरी बिजली, दोनों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो