scriptसैकड़ों लोग पेयजल के लिए भटक रहे, इधर गेट बंद नहीं होने से व्यर्थ बह रहा एनिकट का पानी | Water crisis in baloda bazar chhattisgarh | Patrika News
बलोदा बाज़ार

सैकड़ों लोग पेयजल के लिए भटक रहे, इधर गेट बंद नहीं होने से व्यर्थ बह रहा एनिकट का पानी

बलौदा बाजार समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों के लोग एक-एक बाल्टी पानी के लिए टैंकरों के पीछे दौड़ लगा रहे हैं।

बलोदा बाज़ारApr 30, 2019 / 06:12 pm

Bhawna Chaudhary

water crisis

सैकड़ों लोग पेयजल के लिए भटक रहे, इधर गेट बंद नहीं होने से व्यर्थ बह रहा एनिकट का पानी

बलौदाबाजार. बीते माहभर से ओर जहां जिला मुख्यालय बलौदा बाजार समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों के लोग एक-एक बाल्टी पानी के लिए टैंकरों के पीछे दौड़ लगा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर जल संसाधन विभाग की लापरवाही के चलते शिवनाथ नदी में जोंधरा एनिकट से बीते दस दिनों से अधिक समय बीत जाने के बाद भी एनिकट का गेट बंद नहीं हो पाया है। जिसकी वजह से लाखों गैलन पानी व्यर्थ बह चुका है।

कलक्टर द्वारा ग्रीष्मकाल के दौरान पानी का संचय करने के लिए ग्रीष्मकाल के पूर्व ही सभी एनिकट के गेट को बंद करने के निर्देश दिए गए थे। बावजूद इसके जोंधरा एनिकट विभागीय अधिकारियों की लापरवाही की पोल खोल रहा है। विभागीय अधिकारियों ने गेट के जाम होने तथा पानी का बहाव कम होने पर गेट को काटकर निकाले जाने तथा स्थायी रूप से लॉक किए जाने की बात कही है। इस दौरान लाखों गैलन पानी के बहने तथा वर्तमान में शिवनाथ नदी की धार बेहद कमजोर होने पर ग्रीष्मकाल में एनिकट के भरने के सवाल पर विभागीय अधिकारियों के पास भी किसी प्रकार का जवाब नहीं है।

वर्तमान में जोंधरा घाट एनिकट के खाली होने पर आगामी मई-जून माह में ग्राम जोंधरा, नया बाजार, गोपालपुर, परपोढ़ी, कुकुरदी, कुकुरदी कला, उदईबन्द, मुकुंदपुर, भिलौनी, हरदी समेत दर्जनभर से अधिक ग्राम के लोगों को निस्तारी के लिए बेहद परेशान होना पड़ सकता है। मार्च में असामाजिक तत्वों द्वारा ग्राम ताराशिंव एनिकट के गेट को भी इसी प्रकार खोल दिया गया था। जिसे बाद में बंद कराया गया था।

Home / Baloda Bazar / सैकड़ों लोग पेयजल के लिए भटक रहे, इधर गेट बंद नहीं होने से व्यर्थ बह रहा एनिकट का पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो