scriptVideo: तबाही लेकर आई ओलावृष्टि: गिरे पेड़-फसलें बर्बाद; सैकड़ों पक्षियों की मौत, कश्मीर जैसी बिछी बर्फ की चादर | Hailstorms: Hailstorms brought havoc, Birds death, Snow like Shimla | Patrika News
बलरामपुर

Video: तबाही लेकर आई ओलावृष्टि: गिरे पेड़-फसलें बर्बाद; सैकड़ों पक्षियों की मौत, कश्मीर जैसी बिछी बर्फ की चादर

Hailstorms: बलरामपुर जिले के कई गांवों के किसानों ने नुकसान देख पकड़ लिया सिर, विद्युत पोल गिरने से बिजली व्यवस्था भी चरमराई, कलक्टर ने किया क्षेत्र का दौरा

बलरामपुरFeb 25, 2020 / 04:15 pm

rampravesh vishwakarma

Video: तबाही लेकर आई ओलावृष्टि: गिरे पेड़-फसलें बर्बाद; सैकड़ों पक्षियों की मौत, शिमला जैसी बिछी बर्फ की चादर

Hail falling in Balrampur district

रामानुजगंज. बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के कई इलाकों में सुबह 7 बजे के करीब तेज आंधी के साथ हुई ओलावृष्टि अपने साथ तबाही लेकर आई। रामानुजगंज के साथ-साथ आसपास के दर्जनों गांव में हुई ओलावृष्टि से सरसों, गेहूं, चना सहित सब्जी एवं अन्य फसल जहां बर्बाद हो गए, वहीं कई पशुओं व सैकड़ों पक्षियों की मौत हो गई।
अचानक हुई ओलावृष्टि से जहां सैकड़ों की संख्या में पेड़ गिरे और कई घरों को नुकसान पहुंचा, वही बिजली के पोल गिरने और तार टूटने से विधुत व्यवस्था भी पूरी तरह चरमरा गई। ओलावृष्टि के बाद का नजारा कश्मीर में बिछी बर्फ की चादर की तरह रहा। इधर कलक्टर ने क्षेत्र का दौरा कर राहत राशि दिलाने की बात कही। वहीं क्षेत्रीय विधायक ने ओलावृष्टि की सूचना सीएम व कृषि मंत्री को भी दी।
मंगलवार की सुबह 6.30 बजे बलरामपुर जिले में सूर्योदय के बाद अचानक अंधेरा छाने लगा। 7 बजे तक ऐसी स्थिति हो गई कि जैसे रात हो गया हो, 7.10 के करीब तेज आंधी के साथ मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि होने लगी।
देखते ही देखते रामानुजगंज एवं आसपास के दर्जनों गांव में बर्फ की चादर बिछ गई। ओलावृष्टि के कारण ग्राम देवीगंज, आरागाही, देवगई, कमलपुर, केवड़ाशीला, कंचननगर, पुरानडीह, नवापारा, पीपरोल, भितियाही सहित अन्य गांव में ओलावृष्टि कहर बनकर टूट पड़ा।
Hail falling
सब्जी-महुआ की फसल हुई खत्म
विदित हो कि रामानुजगंज के आसपास के गांव में रहने वाले अधिकांश परिवार बंगाली और कुशवाहा समाज से आते हैं, जो अन्य फसलों के साथ-साथ सब्जी की खेती भी काफी मात्रा में करते हैं। ओलावृष्टि के कारण आसपास के गांव में रबी की फसल तो बर्बाद हुई ही, सब्जी की खेती भी पूरी तरह से नष्ट हो गई।
तबाही से किसान रो रहे हैं। क्षेत्र में महुआ ग्रामीणों के आय का प्रमुख स्रोत होता हैं। वर्तमान में महुआ के पेड़ों में फूल लगने चालू हो गए थे परंतु ओलावृष्टि से महुआ को जो नुकसान हुआ, इससे ग्रामीणों की कमर टूट गई।

चमगादड़, कबूतर समेत मवेशी भी मरे
ओलावृष्टि के कारण दर्जनों चमगादड़, कबूतर, बगुला सहित अन्य पक्षी एवं मवेशी भी ओलावृष्टि में मारे गए। आंधी के कारण सैकड़ों पेड गिर गए तथा रामानुजगंज शहर के कई सडक़ पत्तों से ढंक गए। आसपास के गांव की भी ऐसी ही स्थिति थी सडक़ पर सिर्फ दूर-दूर तक पत्ते और बर्फ ही नजर आई।

अचानक अंधेरा होने से सहम गए थे लोग
नगर में ओलावृष्टि के पूर्व 7 बजे के करीब अंधेरा छा गया, जिससे नगरवासी सहम गए। इसके बाद तूफान और मूसलाधार बारिश के साथ ओलावृष्टि ने कहर ढाया। कई घरों के एस्बेस्टश सीट उड़ गए, घरों के ऊपर रखे सिंटेक्स टूट गए। ओलावृष्टि से सडक़ किनारे खड़े कई चार पहिया वाहनों के शीशे भी टूट गए।
Hailstorm
पहली बार शहर वासियों ने देखा ऐसा नजारा
जिस प्रकार से नगर में ओलावृष्टि हुई नगर वासियों का कहना है कि पहली बार नगर में ऐसे ओलावृष्टि हुई है। नजारा ऐसा था कि जिधर भी देखा उधर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई थी। कहीं-कहीं तो 1 फिट तक बर्फ की चादर जमी हुई थी। इस नजारे को कैद करने के लिए लोग जहां वीडियो बनाते रहे, वही लोगो मे सेल्फी भी लेने की होड़ मची थी।

कलेक्टर ने किया दौरा, कहा दी जाएगी राहत
ओलावृष्टि की जानकारी मिलते ही कलेक्टर संजीव कुमार झा सभी प्रभावित गांव में पहुंचे। कलक्टर ने बताया कि हमारी पूरी टीम हुए नुकसान का आंकलन कर रही है। ओलावृष्टि से प्रभावित लोगों को पूरी राहत दी जाएगी।

नपं अध्यक्ष ने लिया का जायजा, कलेक्टर को कराया अवगत
नगर में आई प्राकृतिक आपदा के बाद हुई क्षति का जायजा लेने नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने वार्डों का भ्रमण किया एवं कलेक्टर संजीव कुमार झा को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि शहर में दर्जनों घरों को नुकसान हुआ है। साथ ही ओलावृष्टि से नगर में फैली गंदगी को दूर करने के लिए नगर पंचायत के कर्मचारियो को युद्ध स्तर में जुटने के निर्देश दिए।
Hail falling in Balrampur
जिला पंचायत सदस्य ने की मुआवजे की मांग
क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि के बाद जिला पंचायत सदस्य राजेश यादव भी प्रभावित गांव में पहुंचे। उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि से भारी क्षति हुई है किसान रो रहे हैं। उन्होंने शासन-प्रशासन से ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को मुआवजा देने की मांग की।

विधायक ने कराया मुख्यमंत्री एवं कृषि मंत्री को अवगत
क्षेत्र में ओलावृष्टि से हुई तबाही की जानकारी विधायक बृहस्पति सिंह ने सूबे के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं कृषि मंत्री रविंद्र चौबे को भी दी। उन्होंने बताया कि कलेक्टर सभी प्रभावित गांव का दौरा कर रहे हैं। क्षति का आंकलन कर मुआवजा दिया जाएगा।

Home / Balrampur / Video: तबाही लेकर आई ओलावृष्टि: गिरे पेड़-फसलें बर्बाद; सैकड़ों पक्षियों की मौत, कश्मीर जैसी बिछी बर्फ की चादर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो