scriptVideo: केंद्रीय मंत्री ने तातापानी महोत्सव का किया शुभारंभ, फूलमालाओं से लद गए रमन के ये मंत्री | Union minister inaugrated the Tatapani festival | Patrika News
बलरामपुर

Video: केंद्रीय मंत्री ने तातापानी महोत्सव का किया शुभारंभ, फूलमालाओं से लद गए रमन के ये मंत्री

चार दिवसीय महोत्सव में पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने तीन करोड़ की लागत से बनने वाली सर्वसुविधायुक्त खेल एकेडमी का किया भूमिपूजन

बलरामपुरJan 13, 2018 / 09:47 pm

rampravesh vishwakarma

Union minister inaugrated Tatapani festival

Union minister inaugrated Tatapani festival

बलरामपुर/रामानुजगंज. केन्द्रीय इस्पात एवं खान राज्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शनिवार को चार दिवसीय तातापानी महोत्सव संक्रांति पर्व का तप्तेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना एवं कार्यक्रम स्थल पर दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया।

उन्होंने तातापानी में म्यूजियम निर्माण एवं सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण एवं 374.16 लाख की लागत से बनने वाले बहुद्देशीय स्टेडियम खेल अकादमी का भूमि पूजन किया। कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को हेलीपैर पर कार्यकर्ताओं ने फूल-मालाओं से लाद दिया।

उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने विष्णुदेव साय ने कहा कि हजारों लोगों की आस्था का केन्द्र तातापानी मेला को तीन-चार वर्ष पूर्व जिला प्रशासन के सहयोग से महोत्सव का रूप दिया गया है। राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने तातापानी महोत्सव का शुभारंभ किया था और प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के प्रयास से भव्य स्वरूप दिया गया है। यह जिले के लिए खुशी एवं गौरव की बात है।
उन्होंने कहा कि हमारा देश एवं प्रदेश तीज एवं त्यौहार का देश है। तातापानी महोत्सव की पहचान तेजी से फैली है। इस्पात मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के सभी पुरातात्विक एवं ऐतिहासिक स्थलों को संरक्षित कर विकसित रूप देने के लिए अनेक कार्य किये हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मकर संक्रांति में सूर्य उत्तरायण से दक्षिणायन को जाता है और ऐसे समय में किसी भी अच्छे काम की शुरूआत को शुभ माना जाता है। ऐसा ही अच्छे काम की शुरूआत बलरामपुर जिले से हो रही है।
उन्होंने बलरामपुर जिले की तस्वीर बदलने वाले कलक्टर अवनीश कुमार शरण की सराहना करते हुए कहा कि आने वाले समय में तातापानी गर्म जल उद्गम स्थल को देखने के लिए भारत ही नहीं, पूरे विश्व के लोग आयेंगे। धार्मिक न्यास मंत्री ने तातापानी में पुरातत्व का संग्रहालय बनाने और तातापानी महोत्सव के लिए 5 लाख देने की घोषणा की। राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने मकर संक्रांति एवं नये वर्ष की बधाई एवं शुभकामना व्यक्त की।
विधायक बृहस्पत सिंह ने कहा तीन-चार वर्ष पूर्व तातापानी मेला को छोटे रूप में महोत्सव का शुरूआत होने से तातापानी महोत्सव का पहचान दूर-दूर तक फैली है। कलक्टर अवनीश शरण ने कहा कि तातापानी में तीन-चार वर्ष पूर्व मेला लगता था अैर जिला प्रशासन ने जब से व्यवस्था को अपने हाथों में लिया है। मेला से महोत्सव का भव्य आयोजन मकर संक्रांति अवसर पर आयोजित हो रहा है।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष पुष्पा नेताम, उपाध्यक्ष तिलासाय एवं पुलिस अधीक्षक डीआर आंचला, वनमण्डलाधिकारी विवेकानन्द झा, जिला पंचायत सीईओ शिव अनंत तायल, एसडीएम के विजय दयाराम, शिवनाथ यादव, रामानुजगंज नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

खेल एकेडमी बनने से युवा बना सकेंगे कॅरियर
कलक्टर ने कहा कि तातापानी में 3 करोड़ से अधिक की राशि से सर्व सुविधायुक्त खेल एकेडमी का बनाने के लिए भूमि पूजन हुआ है। इस स्टेडियम के निर्माण से जिले एवं क्षेत्र के युवाओं को खेल के क्षेत्र में कॅरियर बनाने का अच्छा अवसर प्राप्त होगा। कलक्टर ने कहा कि महोत्सव चार दिन का है, सभी वर्ग के लोगों के लिए कुछ न कुछ आयोजन रखा गया है।

3 घंटे विलंब से पहुंचे मंत्री
बताया जा रहा है कि कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री निर्धारित समय से तीन घंटे विलंब से पहुंचे, इससे वहां उपस्थित लोग कार्यक्रम के उद्घाटन के इंतजार में काफी परेशान नजर आए।

Home / Balrampur / Video: केंद्रीय मंत्री ने तातापानी महोत्सव का किया शुभारंभ, फूलमालाओं से लद गए रमन के ये मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो