scriptपढ़ाई के साथ नौकरी की गारंटी, कोर्स पूरा होते ही मिलेगी 80 हजार रुपए सैलरी की सरकारी नौकरी, 12th पास के लिए शानदार मौका | How to crack SSB exam 2018 Interview | Patrika News
बलरामपुर

पढ़ाई के साथ नौकरी की गारंटी, कोर्स पूरा होते ही मिलेगी 80 हजार रुपए सैलरी की सरकारी नौकरी, 12th पास के लिए शानदार मौका

कोर्स पूरा होते ही कम से कम 80 हजार प्रतिमाह सैलरी की सरकारी नौकरी।

बलरामपुरNov 05, 2018 / 01:43 pm

आकांक्षा सिंह

balrampur

पढ़ाई के साथ नौकरी की गारंटी, कोर्स पूरा होते ही मिलेगी 80 हजार रुपए सैलरी की सरकारी नौकरी, 12th पास के लिए शानदार मौका

लखनऊ. पढ़ाई के साथ ही नौकरी की गारंटी मिल मिल जाए तो क्या कहने। कुछ ऐसा ही प्रस्ताव भारतीय नौ सेना देती है। योजना के मुताबिक बीटेक की डिग्री बिल्कुल मुफ्त मिलती है। साथ ही कोर्स पूरा होते ही कम से कम 80 हजार प्रतिमाह सैलरी की सरकारी नौकरी। नौकरी ऐसी कि जिसमें वर्दी का रौब, सेना का सम्मान और देश सेवा करने का मौका तीनों एक साथ मिलता है। होनहार युवाओं को यह गारंटी और आत्मविश्वास देती है भारतीय नौसेना। भारतीय नौसेना में ” 10 प्लस 2 (बीटेक ) कैडेट प्रवेश स्कीम ” के तहत युवाओं की भर्ती की जाती है। इस स्कीम के तहत हर साल नवम्बर माह में युवाओं से आवेदन मांगे जाते हैं। 10 प्लस 2 बीटेक कैडेट प्रवेश योजना के तहत जिन छात्रों का चयन किया जाता है उन्हें 4 साल की बीटेक की पढ़ाई पूरी होते ही इंडियन नेवी में स्थाई कमीशन दे दिया जाता है। यानी उन्हें कोर्स पूरा होते ही क्लास 2 की नौकरी मिल जाती है। बीटेक कैडेट प्रवेश योजना में केवल अविवाहित भारतीय पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों की ट्रेनिंग भारतीय नौसेना अकादमी, एझीमाला, केरल में होती है।

उम्र और शैक्षिक योग्यता

बीटेक कैडेट प्रवेश योजना के तहत आवेदन करने वाले छात्र की उम्र 18 से 20 साल के बीच होनी चाहिए। मसलन, नवम्बर 2018 में आवेदन करने वाले युवा का जन्म 2 जनवरी 2000 और 1 जुलाई 2002 के बीच होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक को देश के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान तथा गणित यानी पीसीएम में कम से कम 70% अंकों के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण किए होना चाहिए। हाईस्कूल अथवा इंटरमीडिएट में अंग्रेजी विषय में 50% से कम अंक नहीं होने चाहिए। 10 प्लस 2 बीटेक कैडेट प्रवेश योजना की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदक को जेईई मेंस -2018 बीई/ बीटेक परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है। क्योंकि इस परीक्षा में मिले अंकों यानी मेरिट के आधार पर ही नौ सेना भर्ती के लिए शार्ट लिस्टेड करती है। जेईई मेंस की मेरिट का जो भी कट ऑफ नौसेना तय करती है उसके बाद सेवा चयन बोर्ड यानी एसएसबी इन्टरव्यू के लिए बुलाता है। चूंकि रैंक अखिल भारतीय स्तर पर निर्धारित की जाती है, इसलिए बहुत ही प्रतिभाशाली उम्मीदवार ही एसएसबी इन्टरव्यू के लिए बुलाये जाते हैं।

शारीरिक मापदण्ड

इस स्कीम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए। न्यूनतम लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए। लम्बाई के अनुरूप वजन भी होना चाहिए। पहाड़ी क्षेत्रों के युवाओं को न्यूनतम लंबाई में छूट मिलती है। यानी 152 सेंटीमीटर की लंबाई वाले भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार की आंख बिल्कुल ठीक होनी चाहिए। दृष्टि मानक सिक्स बाई सिक्स,6/9 और एनक के साथ 6 बाय 6 और 6/6 होनी चाहिए। उम्मीदवार को रतौंधी की बीमारी नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार के शरीर पर कहीं भी गोदना गोदवाने की अनुमति नहीं होती।

एसएसबी साक्षात्कार

जेईई मेंस की मेरिट से एसएसबी के लिए बुलाया जाता है। एसएसबी इंटरव्यू दो चरणों में होता है। पहले चरण की परीक्षा में बुद्धिमत्ता परीक्षा, चित्र ज्ञान तथा विचार-विमर्श परीक्षाएं ली जाती हैं। एसएसबी इंटरव्यू के दूसरे दिन उन्हीं उम्मीदवारों को बुलाया जाता है जो पहले चरण की परीक्षा में पास हो चुके होते हैं। द्वितीय चरण की परीक्षा में मनोवैज्ञानिक परीक्षण, समूह परीक्षण और साक्षात्कार लिया जाता है। एसएसबी इंटरव्यू कुल 4 दिनों में खत्म हो जाता है। जो उम्मीदवार इंटरव्यू में पास हो जाते हैं उन्हें चिकित्सा जांच के लिए बुलाया जाता है। मेडिकल जांच के दौरान किसी भी तरह की शारीरिक क्षति के लिए कोई प्रतिपूर्ति नहीं की जाती है। लेकिन, साक्षात्कार में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को वापसी के लिए थर्ड टियर का रेल किराया दिया जाता है।

4 साल का बीटेक कोर्स

एसएसबी परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को बीटेक के तीन साल के कोर्स के लिए चुना जाता है। इस दौरान उन्हें अनुप्रयुक्त इलेक्ट्रॉनिक एवं संचार (नौ सेना की कार्यकारी शाखा) अथवा यांत्रिक अभियांत्रिकी (इंजीनियरिंग शाखा), नेवल आर्किटेक्ट या फिर इलेक्ट्रॉनिक एवं संचार अभियांत्रिकी( विद्युत शाखा ) की पढ़ाई करनी होती है। 4 वर्ष के बी टेक कोर्स की डिग्री जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली द्वारा प्रदान की जाती है। पढ़ाई के साथ ही ट्रेनिग भी चलती रहती है। प्रशिक्षण की पूरी लागत, पाठ्य पुस्तकें,वर्दी, भोजन, आवास आदि भारतीय नौसेना द्वारा निशुल्क दिया जाता है। इसके साथ ही ट्रेनिंग के दौरान भत्ता भी उपलब्ध कराया जाता है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सभी कैडेट्स को सब लेफ्टिनेंट कैडर में नियुक्ति दे दी जाती है । सब लेफ्टिनेंट को भर्ती होते समय कम से कम 83448/- और 96204/- का वेतनमान मिलता है। सैलरी के अलावा नौसेना मूल वेतन, ग्रेड वेतन, सैन्य सेवा वेतन, मकान किराया भत्ता, परिवहन भत्ता, कैंटीन सुविधा, निशुल्क चिकित्सा सुविधा, मेस क्लब और खेलकूद की सुविधा, सरकारी आवास आदि देती है। नौसेना अफसर को एक करोड़ का बीमा और ग्रेच्युटी की सुविधा भी दी जाती है। नौसेना में सब लेफ्टिनेंट से कमांडर तक की प्रोन्नति मिलती है। इसके अलावा नौ सेना अधिकारी को हर साल 60 दिन की वार्षिक छुट्टी और 20 दिन की आकस्मिक छुट्टी मिलती है। साथ ही खुद के साथ परिवार को आने जाने के लिए रेल यात्रा में 40 प्रतिशत की रियायत दी जाती है। नौकरी के दौरान साल में दो बार निशुल्क रेल यात्रा की सुविधा मिलती है।

कहां होता है एसएसबी इन्टरव्यू

एसएसबी इंटरव्यू के लिए आवेदकों को बेंगलुरु, भोपाल, कोयंबटूर, विशाखापट्टनम अथवा कोलकाता में बुलाया जाता है। भारतीय नौसेना के इस प्रतिष्ठित कोर्स के लिए अभी आवेदन पत्र भरे जा रहे हैं। 3 नवंबर से 22 नवंबर 2018 तक आवेदन प्रोसेस जारी रहेगी। ज्यादा जानकारी के लिए www.joinindiannavy.gov.in पर संपर्क किया जा सकता है। सभी आवेदन पत्र ऑनलाइन ही भरे जाएंगे इसलिए आवेदन पत्र भरते समय खास ध्यान रखें।

Home / Balrampur / पढ़ाई के साथ नौकरी की गारंटी, कोर्स पूरा होते ही मिलेगी 80 हजार रुपए सैलरी की सरकारी नौकरी, 12th पास के लिए शानदार मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो