scriptकल से दौड़ेगी छह कोच वाली पहली मेट्रो | First Metro with six coaches to run from tomorrow | Patrika News
बैंगलोर

कल से दौड़ेगी छह कोच वाली पहली मेट्रो

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान तक मेट्रो ट्रेन का विस्तार हो

बैंगलोरJun 21, 2018 / 05:19 pm

Rajendra Vyas

Namma Metro

कल से दौड़ेगी छह कोच वाली पहली मेट्रो

सार्वजनिक परिवहन
बेंगलूरु. वन मंत्री आर. शंकर चाहते हैं कि शहर के बाहरी हिस्से में स्थित बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान तक मेट्रो ट्रेन का विस्तार हो ताकि पर्यटक व रोजाना बन्नेरघट्टा सड़क से आवागमन करने वालों को यातायात जाम से मुक्ति मिल सके।
आर. शंकर ने बीते सप्ताहांत पर बन्नेरघट्टा उद्यान का औचक निरीक्षण किया था। शहर के सेन्ट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित उद्यान तक जाने में उन्हें को घंटों यातायात जाम से जूझना पड़ा। इसके अतिरिक्त बन्नेरघट्टा रोड की खराब हालत से भी शंकर परेशान हुए।
मंत्री के रूप में बन्नेरघट्टा पार्क के पहले दौरे के अपने अनुभव के आधार पर शंकर ने सुझाव दिया है कि मेट्रो लाइन का विस्तार उद्यान तक किया जाना चाहिए।
बन्नेरघट्टा पार्क एक प्रमुख पर्यटन गंतव्य है। सप्ताह के दिनों में जहां हर दिन औसत दो हजार पर्यटक पार्क जाते हैं, वहीं सप्ताहांत और छुट्टियों के दिन दस हजार के करीब पर्यटक आते हैं। इसके अतिरिक्त बन्नेरघट्टा रोड पर कई प्रमुख आइटी कंपनियां, आईआईएम सहित दर्जनों प्रमुख शिक्षण संस्थान और कई अस्पताल संचालित हैं। सैंकड़ों अर्पाटमेंट, मॉल, धर्म स्थल हैं। जबकि रोड की चौड़ाई कम है। यहां वाहनों की औसत संख्या बढ़ रही है। जिगनी इंडस्ट्रियल एरिया जाने के लिए भी हर दिन हजारों वाहन गुजरते हैं।
मंत्री ने कहा कि वे बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (बीएमआरसीएल) और अन्य संबंधित विभागों से इस मुद्दे पर चर्चा करेंग। वरिष्ठ वन अधिकारियों ने वन मंत्री के सुझाव का स्वागत किया है।
दो मेट्रो लाइनों के नजदीक है उद्यान
मेट्रो फेज-2 के तहत ग्रीन लाइन का विस्तार येलाचनहल्ली से अंजनापुर तक किया जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि अंजनापुर से बन्नेरघट्टा उद्यान की दूरी मात्र 10 किलोमीटर है, इसलिए इस लाइन का विस्तार किया जा सकता है। वहीं एक मेट्रो लाइन का निर्माण बन्नेरघट्टा रोड के गोट्टेगेरे से आरंभ होगा और गोट्टेगेरे से यहां की दूरी भी लगभग 10-12 किमी है।
डेयरी सर्कल-नागवारा: निविदा जारी
जॉनसन मार्केट से शिवाजी नगर के बीच भूमिगत निर्माण के लिए जारी हुई निविदा
बेंगलूरु. लम्बे इंतजार के बाद मेट्रो फेज-2 के तहत डेयरी सर्कल से नागवारा के बीच मेट्रो निर्माण की प्रक्रिया को तेज करते हुए बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (बीएमआरसीएल) ने वेल्लारा जंक्शन (जॉनसन मार्केट) से शिवाजीनगर के बीच भूमिगत मेट्रो के लिए निविदा जारी की है। 2.75 किमी के इस खंड में वेल्लारा जंक्शन, एमजी रोड और शिवाजी नगर स्टेशन होंगे और अनुमानित लागत 1,131 करोड़ रुपए है। भूमि लाइन शहर की हृदय स्थली ब्रिगेड रोड, एमजी रोड, कामराज रोड और कब्बन रोड के रास्ते जाएगी। निविदा 1 सितम्बर को खुलेगी। वहीं केंटोनमेंट स्टेशन से पोटरी टाउन के बीच भूमिगत मेट्रो के लिए निविदा अगले सप्ताह जारी की जाएगी। दरअसल, बीएमआरसीएल की पूर्व की योजना के तहत डेयरी सर्कल से नागवारा के बीच 14 किलोमीटर का भूमिगत मेट्रो निर्माण करना था, लेकिन बोलीकर्ताओं ने बीएमआरसीएल की अनुमानित लागत से कई गुणा ज्यादा की बोली लगाई थी। इसी कारण मूल योजना को परिवर्तित कर दिया गया और अब इस मेट्रो खंड को चार भागों में विभाजित कर निर्मित किया जाएगा। इसमें करीब सात किलोमीटर भूमिगत खंड होगा, जबकि डेयरी सर्कल से वेल्लारा जंक्शन और पोटरी टाउन से नागवारा के बीच करीब सात किमी का एलिवेटेड निर्माण होगा।
हालांकि, दोनों एलिवेटेड खंडों के लिए अब तक निविदा जारी नहीं की गई है। बीएमआरसीएल का कहना है कि हम एलिवेटेड खंड के निर्माण को अंतिम रूप देने की योजना पर काम कर रहे हैं और जल्द ही निविदा जारी होगी।सूत्रों के अनुसार भूमिगत मेट्रो निर्माण के लिए 450 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर की लागत आएगी, जबकि एलिवेटेड खंड का निर्माण 150 करोड़ प्रति किमी की लागत से होगा। इस प्रकार 14 किमी के निर्माण पर न्यूनतम लागत 3200 करोड़ रुपए आने का अनुमान है। मेट्रो फेज-2 के रीच-6 (डेयरी सर्कल से नागवारा) के तहत निर्मित होने वाली इसी मेट्रो लाइन को बाद में नागवारा से केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा तक विस्तारित किया जाना है।

Home / Bangalore / कल से दौड़ेगी छह कोच वाली पहली मेट्रो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो