scriptहर सांस में साक्षी भाव होना जरूरी: आचार्य देवेन्द्र | It is necessary to have witness in every breath: Acharya Devendra | Patrika News
बैंगलोर

हर सांस में साक्षी भाव होना जरूरी: आचार्य देवेन्द्र

राजाजीनगर में प्रवचन

बैंगलोरNov 24, 2020 / 12:52 pm

Santosh kumar Pandey

devendra_ji_new.jpg
बेंगलूरु. शंखेश्वर पाश्र्वनाथ जैन संघ, राजाजीनगर में प्रवासित आचार्य देवेंद्र सागर ने प्रवचन में कहा कि साधना का सीधा और सरल अर्थ है, अपने अस्तित्व को जानकर उसके प्रति साक्षी भाव होना। हर क्षण, हर पल हमारे अंदर अनमोल सांस आ रही है, जा रही है और इसका द्रष्टा, यानी साक्षी बन जाना और इसका अनुभव करना ही साधना है। साधना दो शब्दों का विग्रह है। जो हमारे जीवन का ‘साध्य’ है, उसे ‘साधना’ है। यह साध्य हमारे एकदम करीब है, फिर भी हम उसे बाहर खोज रहे हैं।
कबीरदास कहते हैं, कस्तूरी कुंडल बसे, मृग ढूंढत बन माहि। यह सब जानते हुए भी कुछ लोग साधना के नाम पर पूजा-पाठ, तीर्थ-व्रत और कई प्रकार के कर्मकांड करते हैं। वहीं कुछ लोग साधना का मार्ग ढूंढ़ते हैं, धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन भी करते हैं।
आचार्य ने कहा कि सच्चाई तो यह है कि हमारे जीवन में अज्ञानता का गहरा अंधकार है और हमें ज्ञान के उजाले की जरूरत है। परमात्मा का साक्षात्कार करना जीवन का एक महत्वपूर्ण अनुभव है। क्योंकि जीवन का मकसद ही यही है कि हम अपनी आत्मा को धन्य बनाएं। यह अनमोल जीवन भ्रम-शंका, भय और लोभ-लालच में यूं ही बीतता जा रहा है और हमें कोई परवाह नहीं है। हर क्षण, हर सांस में साक्षी भाव होना जरूरी है। तभी ईश्वर के प्रति सच्ची भक्ति, सच्चा प्रेम, सच्चा समर्पण होगा।

Home / Bangalore / हर सांस में साक्षी भाव होना जरूरी: आचार्य देवेन्द्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो