scriptमहापौर चुनाव : कांग्रेस में हर नेता की पसंद अलग-अलग | Mayor Elections: Every leader's choice in Congress is different | Patrika News
बैंगलोर

महापौर चुनाव : कांग्रेस में हर नेता की पसंद अलग-अलग

समर्थकों के लिए लॉबिंग में जुटे नेता

बैंगलोरSep 23, 2018 / 05:11 pm

Ram Naresh Gautam

BBMP

महापौर चुनाव : कांग्रेस में हर नेता की पसंद अलग-अलग

बेंगलूरु. एक ओर बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के महापौर पद के लिए राजनीतिक दलों के बीच संघर्ष की सुगबुगाहट तेज हो गई तो दूसरी ओर सत्तासीन कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं के बीच एक अलग किस्म का संघर्ष होता दिख रहा है। राज्य मंत्रिमंडल सदस्य केजे जार्ज और पूर्व गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी की नजर भी महापौर पद के चुनाव पर है।
दोनों ही नेता इस पद पर अपने पसंदीदा उम्मीदवार को देखना चाहते हैं। इसी कारण दोनों खेमों से अपने-अपने उम्मीदवारों के लिए राह बनाई जा रही है। 28 सितम्बर को होने वाले महापौर और उप महापौर चुनाव में इस बार महापौर पद महिला उम्मीदवार के लिए आरक्षित है जबकि उप महापौर पद पर सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार आएंगे।
सूत्रों का कहना है मुख्य प्रतिस्पर्धा रेड्डी और जार्ज समर्थित उम्मीदवारों के बीच ही है। पिछली कांग्रेस सरकार में जार्ज और रेड्डी दोनों ही गृह मंत्री रह चुके हैं जबकि दोनों के जिम्मे बेंगलूरु विकास एवं प्रभारी मंत्री का पद भी रहा है। इसके अतिरिक्त शहर के कद्दावर कांग्रेसी नेताओं में दोनों अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। इसलिए बीबीएमपी में अपने पंसदीदा उम्मीदवार को महापौर पद पर आसीन कर दोनों नेता अपनी सशक्ति भी चाहते हैं। वहीं बेंगलूरु विकास मंत्री जी. परमेश्वर भी अंत समय में कोई हैरतअंगेज दावं चल सकते हैं।

कांग्रेस से तीन उम्मीदवारों में होड़
महापौर पद की उम्मीदवारी पाने के लिए कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। इसमें जयनगर वार्ड से गंगाम्बिका, शांतिनगर वार्ड से सौम्या शिवकुमार और लिंगराजपुरम से लावण्या गण्ेश रेड्डी का नाम है। इनमें गंगाम्बिका को रेड्डी खेमे का समर्थन प्राप्त है जबकि लावणया को जार्ज का साथ मिल रहा है। वहीं सौम्या को एन ए हैरिस का साथ मिला हुआ बताया जा रहा है।
भाजपा भी उतारेगी उम्मीदवार
वर्ष-2015 में हुए बीबीएमपी चुनाव में 101 सीटों पर जीत हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद भी भाजपा बहुमत साबित नहीं कर पाई थी। वर्ष-2015, 2016 और 2017 में लगातार तीन बार प्रतिद्वंद्वी खेमे की एकता के आगे भाजपा को सफलता नहीं मिली है। हालांकि बीबीएमपी में विपक्ष के नेता पद्मनाभ रेड्डी का कहना है कि इससे हताश होने की आवश्यकता नहीं है। अगले सप्ताह वरिष्ठ भाजपा नेता आर. अशोक के नेतृत्व में भाजपा पार्षदों और नेताओं की एक बैठक होगी जिसमें चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिया जाएगा। भाजपा के 101 पार्षदों में 62 महिलाएं हैं।

Home / Bangalore / महापौर चुनाव : कांग्रेस में हर नेता की पसंद अलग-अलग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो