scriptदपरे शुरू करेगा भारत गौरव टे्रन | SWR will start Bharat Gaurav Train | Patrika News
बैंगलोर

दपरे शुरू करेगा भारत गौरव टे्रन

इच्छुक लोगों व कंपनियों से मांगे आवेदन

बैंगलोरDec 08, 2021 / 07:52 am

Yogesh Sharma

Semi-high speed train

Semi-high speed train

बेंगलूरु. दक्षिण पश्चिम रेलवे देशी व विदेशी पर्यटकों के लिए भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शानदार ऐतिहासिक स्थानों का भ्रमण कराने के लिए थीम-आधारित टूरिस्ट सर्किट ट्रेन “भारत गौरव ट्रेनों” का परिचालन करेगा। इसके लिए हुब्बल्ली में कार्यालय भी शुरू कर दिया गया है। जहां भारत गौरव ट्रेनों के परिचालन में दिलचस्पी रखने वाले उद्यमी व कंपनियां अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
दपरे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अनिश हेगड़े ने बताया कि भारतीय रेलवे का लक्ष्य देश की पर्यटन उद्योग को विकसित करने के लिए थीम-आधारित ट्रेन चलाना है। इसके लिए पर्यटन क्षेत्र में दिलचस्पी रखने वाले पेशेवरों को ट्रेन परिचालन के लिए आमंत्रित किया गया है। पंजीकृत सेवा प्रदाताओं को भारत गौरव ट्रेनों के परिचालन के लिए भारतीय रेलवे द्वारा “उपयोग करने का अधिकार” मॉडल के तहत रेक उपलब्ध कराया जाएगा। एनआरसी (गैर-रेलवे ग्राहक) योजना के तहते सीधे उत्पादन इकाइयों से नए कोच की खरीद का विकल्प भी उपलब्ध है। इस मॉडल से जुड़े विषयों, मार्गों, यात्रा कार्यक्रम, टैरिफ और अन्य विशेषताओं सहित व्यवसाय मॉडल को तय करने में भी सॉफ्ट कॉर्नर रखा जाएगा। कोई भी व्यक्ति, पार्टनरशिप फर्म, कंपनी, सोसाइटी, ट्रस्ट, ज्वाइंट वेंचर इस नए व्यवसाय का हिस्सा बन सकता है।
राइट टू यूज मॉडल के तहत कोई व्यक्ति कम से कम 2 साल के लिए रेक का मालिक हो सकता है और अधिकतम अवधि कोचों की शेष अवधि पर आधारित होती है। यह विषय-आधारित भारत गौरव ट्रेन लोगों को भारत की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने के लिए साझेदारी के तहत निजी टूर ऑपरेटरों के लिए नए व्यावसायिक अवसर उपलब्ध करा रही है। इच्छुक हितधारक “भारत गौरव ट्रेन” लिंक के तहत वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं।

Home / Bangalore / दपरे शुरू करेगा भारत गौरव टे्रन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो