scriptबांसवाड़ा : उत्साह और उमंग के साथ मनाया योग दिवस, बच्चों से लेकर बड़ों ने दिया निरोगी रहने का संदेश | People celebrated International Yoga Day in Banswara | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा : उत्साह और उमंग के साथ मनाया योग दिवस, बच्चों से लेकर बड़ों ने दिया निरोगी रहने का संदेश

International Yoga Day, World Yog Day, Yog Divas : जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हुए विभिन्न आयोजन

बांसवाड़ाJun 21, 2020 / 07:23 pm

mradul Kumar purohit

बांसवाड़ा : उत्साह और उमंग के साथ मनाया योग दिवस, बच्चों से लेकर बड़ों ने दिया निरोगी रहने का संदेश

बांसवाड़ा : उत्साह और उमंग के साथ मनाया योग दिवस, बच्चों से लेकर बड़ों ने दिया निरोगी रहने का संदेश


बांसवाड़ा. जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कोरोना वायरस महामारी के चलते सामुहिक कार्यक्रम नहीं हुए। लेकिन लोगों ने घरों और उद्यानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योगाभ्यास किए और निरोगी रहने का संदेश दिया।
शहर के वार्ड 47 कल्याण कॉलोनी में बालिकाओं ने घर पर रहकर योगाभ्यास किया। 10 वर्षीय निधि त्रिवेदी ने व्यायाम, कपालभाती, भस्त्रिका, सूर्यनमस्कार आदि करवाए। इस दौरान चांदनी, भूमिका, डिंपल, ऐश्वर्या, वर्षा ने योगाभ्यास किया। पार्षद संतोष दर्जी ने बच्चों की पहल को सराहा। वहीं लतादेवी भट्ट ने बालिकाओं को रोजाना योग करने की सीख दी। इस दौरान प्रेमलता त्रिवेदी, पं. हेमंत त्रिवेदी, विजय कंवर आदि उपस्थित रहे।
वे ऑफ लाइफ योग ध्यान साधना केंद्र के सदस्यों ने योग गुरु राकेश तोमर के नेतृत्व में योगाभ्यास किया गया। कोविड-19 महामारी के चलते सदस्य एक जगह एकत्रित नहीं हुए। योग दिवस पर फेसबुक लाइव किया गया, जिसके माध्यम से लोगों ने घर बैठे योगाभ्यास किया।
लॉयनेस क्लब बांसवाड़ा ने डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट ऊषा गर्ग व वाइस प्रेसिडेंट रत्ना अय्यर के सानिध्य में सभी सदस्यों को चैरपर्सन इंदू जैन ने योग दिवस पर योग की शिक्षा लेकर हमेशा योगाभ्यास करने की शपथ दिलाई। इस दौरान संभागीय अध्यक्ष संतोष गुप्ता, क्षेत्रीय अध्यक्ष मनीषा भट्ट, अध्यक्ष साधना जैन, कुसुम कोठारी, हेमलता पटेल आदि उपस्थित रहे।
मां उमा बालिकागृह में पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के योग प्रशिक्षक घनश्याम जोशी, पुरुषोत्तम जोशी ने बालिकाओं को योग प्रशिक्षण दिया। सचिव नरोत्तम पंड्या ने बताया कि कार्यक्रम में अनुलोम-विलोम, कपालभाती, सूर्यनमस्कार, प्राणायाम आदि के द्वारा बालिकाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए जागृत किया। बाल कल्याण समिति के पूर्व अध्यक्ष गोपाल पण्ड्या ने कहा कि हम सभी को नियमित रूप से योग एवं ध्यान को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। इस दौरान ट्रीकल भट्ट, नारायण चरपोटा, विजेता पंचाल, अनिता कुमारी, गीता, शिला कनिष्क आदि उपस्थित रहे।
माही सरोवर नगर के लोगों ने कॉलोनी के उद्यान में योगेश पाठक के निर्देशन में योगाभ्यास किया। कार्यक्रम में संतोष गुप्ता, हिरण्य रेखा पंड्या, सतीश गुप्ता, धनंजय पाठक, भुवनेश पंड्या, प्रकाश रूपचन्दानी, प्रकाश हुम्मड, ज्यामिति पाठक, आनन्द रूपचन्दानी, सुमेश तलवाडिय़ा, धीरेंद्र गुप्ता, निक्की वसानिया, जगदीश सागवाडिय़ा, अरुण जैन सहित बच्चों ने उत्साह से भाग लिया।
शहर के उपाध्याय पार्क में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए हिंदुस्तान स्काउट-गाइड शाखा बांसवाडा के तत्वावधान में योग शिविर का आयोजन किया गया। कार्यालय प्रभारी मनीष जोशी ने बताया कि योग गुरु व गाइड हरीश पंवार के निर्देशन में 100 से ज्यादा लोगों ने योगाभ्यास किया। डॉ. युधिष्ठिर त्रिवेदी ने योग को हमारे जीवन के लिए बहुपयोगी बताया और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जानकारी दी।
सरेड़ी बड़ी. सहस्त्र औदिच्य समाज सरेड़ी बड़ी अध्यक्ष प्रवीणचंद्र व्यास के सानिध्य में योग शिक्षक एवं पतंजलि चिकित्सालय के डॉ. नटवरलाल त्रिवेदी और प्रभाशंकर जोशी ने योगाभ्यास का महत्व बताया। त्रिवेदी ने कहा कि योग का कोई धर्म नहीं है, यह जीवन जीने की एक कला है। कोरोना महामारी के चलते रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़े के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में धर्मेंद्र पाठक, रजनीकांत व्यास, हरीश पाठक, मंजुला व्यास, पुष्पा त्रिवेदी आदि उपस्थित रहे।

Home / Banswara / बांसवाड़ा : उत्साह और उमंग के साथ मनाया योग दिवस, बच्चों से लेकर बड़ों ने दिया निरोगी रहने का संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो