उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. सोमवार, 25 मई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।


यूपी में 254 नए मामले, कुल संक्रमित 6305

पिछले 24 घंटे में यूपी में 254 कोरोना संक्रमित मरीजों के मामले सामने आए हैं। सबसे ज्यादा 17 कोरोना पॉजिटिव मामले नोएडा में पाए गए हैं। अब तक 6268 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जा चुके हैं। इनमें 1569 प्रवासी श्रमिक संक्रमित हुए हैं। रविवार को छह मौतें भी हुईं। इनमें सबसे ज्यादा कानपुर नगर में दौ मौतें हुई हैं। अलीगढ़, आजमगढ़, एटा और फिरोजाबाद में एक-एक मौत हुई। अब तक 166 मरीजों की मौत हो चुकी हैं। रविवार को 132 मरीज ठीक होकर घर चले गए। अब तक 3406 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में अब तक 161 मौतें हो चुकी हैं।

फैसला : विमान से आने वाले 14 दिन होम क्वारंटीन होंगे

विमान से यूपी आने वाले यात्री हवाई अड्डे से बाहर निकलने से पहले लिंक https:reg.upcovid.in पर अनिवार्य रूप से अपना पंजीकरण करेंगे। यह लिंक हवाई अड्डे पर विभिन्न स्थानों पर प्रमुखता से दिखाया जाएगा। वहां इसकी उद्घोषणा भी होगी। प्रदेश के निवासी जिन्हें अभी प्रदेश में ही रहना है, वे 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन रहेंगे। आगमन के छठे दिन परीक्षण कराने पर रिपोर्ट निगेटिव आने पर होम क्वारंटीन समाप्त कर दिया जाएगा।

अनुमति : कोविड अस्पताल में ले जा सकेंगे मोबाइल

प्रदेश सरकार ने कोविड अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना संक्रमित मरीजों के मोबाइल ले जाने पर रोक लगाने के शनिवार को जारी अपने आदेश को वापस ले लिया है। सरकार ने रविवार को नया आदेश जारी करते हुए अब सशर्त मोबाइल ले जाने की अनुमति दे दी है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने भी इसकी पुष्टि की है।

यूपी में प्रवासी रोजगार आयोग बनेगा

प्रदेश में आने वाले हर प्रवासी कामगार को रोजगार देने के लिए आयोग बनेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बताया कि माइग्रेशन कमीशन (प्रवासी आयोग) के जरिए कामगारों को हुनर के मुताबिक प्रदेश में ही रोजगार व मानदेय दिलाया जाएगा। इस आयोग के माध्यम से श्रमिकों की सामाजिक भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।

घर लौटे सभी प्रवासियों का राशन कार्ड बनेगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि सभी विभाग प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के तहत कार्ययोजना बनाकर अविलम्ब लागू करें। प्रत्येक कामगार-श्रमिक को राशन किट-राशन कार्ड तथा होम क्वारंटीन के दौरान 1,000 रुपये का भरण-पोषण भत्ता भी उपलब्ध कराया जाए।

50 लाख से अधिक को मिलेगी वृद्धावस्था पेंशन

प्रदेश के समाज कल्याण विभाग ने जून और जुलाई की वृद्धावस्था पेंशन का अग्रिम भुगतान करने की तैयारी शुरू कर दी है। इन जरूरतमंद वृद्धों की संख्या 50 लाख से अधिक होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीती 3 अप्रैल को अपने सरकारी आवास पर वृद्धावस्था, विकलांग व विधवा पेंशन धारकों को कोरोना संकट के मद्देनजर अप्रैल-मई की पेंशन राशि आनलाइन उनके बैंक खातों में जारी की थी। अब इन वृद्धों को जून-जुलाई की पेंशन देने की तैयारी है।

सीएम ने प्रदेशवासियों को ईद की बधाई दी

मुख्यममंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को ईद की बधाई देते हुए जिला प्रशासन को सहयोग करने का निर्देश भी दिया है। उन्होंने साथ ही यह अपील की है कि ईद की नमाज घरों में पढ़ी जाए। सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन न हो। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने की सरकार की कोशिश में सभी नागरिकों का सहयोग मिलना जरूरी है।

कल से एलडीए में शुरू हो जाएंगे सारे काम

26 मई से एलडीए में जनता के सभी काम होने शुरू हो जाएंगे। एलडीए ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। 50% कर्मचारियों के साथ सभी काम शुरू कराए जाने की तैयारी है। अभी तक 33% कर्मचारियों के आने की वजह से जैसे-तैसे थोड़ा बहुत काम हो रहा था। आवंटियों की रजिस्ट्री, म्यूटेशन तथा मानचित्र स्वीकृत करने का काम प्राथमिकता पर चल रहा था।

ऑडियो कांड में फंसे आईएएस हटाए गए

कानपुर विकास प्राधिकरण का उपाध्यक्ष बनने के फेर में रिश्वत की पेशकश करवाने के आरोप में फंसे आईएएस ईश्वरी प्रसाद पाण्डेय को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके मौजूदा पद से हटा दिया है। उन्हें राजस्व परिषद से संबद्ध कर दिया गया है। वह आबकारी विभाग में विशेष सचिव के पद पर तैनात थे।

प्रचंड गर्मी से प्रदेश झुलसा, पारा 470

यूपी में कोरोना संक्रमण के साथ ही प्रचंड गर्मी कहर बरपाने लगी है। रविवार को बांदा में पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया। लखनऊ और आसपास के इलाकों में रविवार को पारा 43 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक था। रविवार को पूरा दिन तेज धूप, तपन और गर्म हवा के थपेड़ों से जनजीवन बेहाल रहा।

यह भी पढ़ें: मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 47 डिग्री के पार जाएगा पारा, 28 मई से इन शहरों में बारिश से मिलेगी राहत, देखें लिस्ट

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned