scriptठेकेदारों पर मेहरबान निगम इंजीनियर, नालों की सफाई के दो करोड़ में दिया टेंडर, यह भी पढ़ें | Patrika News
बरेली

ठेकेदारों पर मेहरबान निगम इंजीनियर, नालों की सफाई के दो करोड़ में दिया टेंडर, यह भी पढ़ें

नगर निगम के भी खेल निराले हैं, शहर के नालों की सफाई के नाम पर बड़ा खेल किया जा रहा है। 29 नालों के दो करोड़ रुपये के टेंडर को देने में चहेते ठेकेदारों की फर्म पर मेहरबानी की जा रही है।

बरेलीMay 25, 2024 / 08:46 pm

Avanish Pandey

बरेली। नगर निगम के भी खेल निराले हैं, शहर के नालों की सफाई के नाम पर बड़ा खेल किया जा रहा है। 29 नालों के दो करोड़ रुपये के टेंडर को देने में चहेते ठेकेदारों की फर्म पर मेहरबानी की जा रही है। एक बार फिर नाला सफाई के टेंडर पर सवाल खड़े हो रहे हैं। 29 में 18 टेंडर खास फर्म को दिए गए हैं। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि टेंडर नियमानुसार हुए हैं, जो नाले साफ करने का दावा किया गया है। बरसात में उसकी सच्चाई सामने आ जाएगी।
आयोग की अनुमति के बाद निकाले गए टेंडर
पिछले साल बड़े नालों की टेंडर नहीं होने के चलते निगम ने खुद के दम पर सफाई का दम भरा था। इससे बारिश के दौरान कई क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति बन गई थी। इस साल भी किरकिरी न हो इसको लेकर निगम ने नाला सफाई का टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू की थी। निर्वाचन आयोग से अनुमति मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया की गई। 13 नालो के टेंडर आमंत्रित किए गए, तकनीकी परीक्षण करने के बाद टेंडर दिए गए। इन टेंडरों को चहेते ठेकेदारों की फर्म को दिया गया है। दो करोड़ के इन टेंडरों में सबसे ज्यादा मेहरबानी दो ठेकेदार की फर्म पर की गई। इम्तियाज, शाकिर की यह फर्म है। नजदीकी ठेकेदार को टेंडर सौपे गए।
शहर के इन 13 नालों के जारी किए गए टेंडर
13 नालों में जोन 1 से 2 के वार्ड संख्या 60 शाहदाना में बेलदार मंदिर से नागपंचमी व गंगापुर चौराहा होते हुए कुम्हारों के पास मजूदरों वाली पुलिया तक व पूर्व पार्षद असलम कबाड़ी की दुकान के कोने से दोनों नाले तक और बाग अहमद अली पुलिया से साहू गोपीनाथ के पास डाॅ. याकूब के आगे तक नाले की सफाई का कार्य, जोन 3 से 4 में खुशलोक हॉस्पिटल के पीछे अंबेडकर नगर में विजय बाल्मीकि के मकान से लीम किराना स्टोर होते हुए शौचालय के सामने तक नाला सफाई, वार्ड 53 रोहलीटोला में साजन पैलेस की पुलिया से डलावघर तक नाला सफाई, लोधीटोला में हजियापुर आश्रय गृह होते हुए संजय नगर संपवैल तक नाला सफाई, रंगीला की दुकान से बाल्मीकि मंदिर होते हुए गौरीशंकर मंदिर तक नाला सफाई, रघुवंशी कॉम्पलैक्स पटेल चौक से चौपला चौराहा तक नाला सफाई, रेलवे जंक्श्न से पटेल कोनार्क होटल होते हुए सुभाषनगर मुख्य नाले तक, राजीव कॉलोनी मुख्य मार्ग पर पुलिया से रेलवे पुलिया तक, टीटू के मकान से छोटी फाटक नेकपुर गौटिया होते हुए बाल्मीकि मंदिर मुख्य नाले तक, रहपुरा चौधरी रजा चौक से रेशमा अस्पताल तक, सुरेश शर्मा नगर कोपल अस्पताल से तुलाशेरपुर होते हुए मुख्य नाला, इंद्रानगर में स्वयंवर बारात घर से शील चौराहे होते हुए चूना भट्टी तक और बीसलपुर रोड पर एजाजनगर मोड़ से जगतपुर पानी की टंकी बीसलपुर चौराहे होते हुए नकटिया नदी तक के नालों की सफाई होनी है।
नाले में डाल दी जाती है सिल्ट, नहीं होती तलीझाड़ सफाई
टेंडर के अनुसार नाले की तलीझाड़ सफाई की जानी थी, इसके तहत नाले में 6 फीट तक गहराई में सफाई होनी है। ठेका लेने वाली फर्म नाले की ऊपरी गंदगी हटाने की खानापूर्ति कर नाले को साफ करते हैं। वहीं, कुछ जगह सिल्ट निकाली भी जाती है मगर उसको फिर वापस नाले में बहा दिया गया। स्थानीय लोगों की मानें तो नाले की सफाई के बाद दोबारा गंदगी नाले में ही बहाई जाती है। नगर निगम के चीफ इंजीनियर पुनीत कुमार ओझा ने बताया कि नालों की सफाई के लिए टेंडर प्रक्रिया हो रही है। 13 नालों की सफाई के टेंडर किए गए हैं। जबकि 3 नालों की सफाई के लिए रिटेंडर किए गए हैं।

Hindi News/ Bareilly / ठेकेदारों पर मेहरबान निगम इंजीनियर, नालों की सफाई के दो करोड़ में दिया टेंडर, यह भी पढ़ें

ट्रेंडिंग वीडियो