scriptGood news: 36 thousand people will get direct jobs unemployment removed Bareilly Pilibhit Badaun and Shahjahanpur in UP | बड़ी खुशखबरी! यूपी में 36 हजार लोगों को सीधे मिलेगी नौकरी, इन युवाओं की चमकेगी किस्मत | Patrika News

बड़ी खुशखबरी! यूपी में 36 हजार लोगों को सीधे मिलेगी नौकरी, इन युवाओं की चमकेगी किस्मत

locationबरेलीPublished: Feb 10, 2024 08:33:08 am

Submitted by:

Vishnu Bajpai

UP News: उत्तर प्रदेश में रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही यूपी में 36 हजार युवाओं को सीधे नौकरी मिलेगी। इसके लिए 19 फरवरी को लखनऊ में जीबीसी यानी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित होगी।

employment_in_up.jpg
Jobs Alert in UP
UP Job Alert: यूपी में बेरोजगार युवाओं की जल्द ही लॉटरी लगने वाली है। 19 फरवरी को लखनऊ में आयोजित होने वाली जीबीसी यानी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला उद्योग केंद्र ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। दरअसल, पश्चिमी यूपी के बरेली मंडल के चार जिलों में 521 निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतरने वाले हैं। लखनऊ में 19 फरवरी को इसपर मुहर लगनी है। इसके तहत बरेली मंडल में 35,070 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इसके बाद यहां 36,301 युवाओं को सीधे नौकरी मिलेगी। संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया कि बरेली मंडल में उद्यमिता विकास को बढ़ावा देने के लिए शासन के निर्देश पर प्रशासन की पूरी टीम लगातार प्रयास कर रही है।

जनवरी 2023 में हुई इन्वेस्टर्स समिट में मिले थे 1254 निवेश प्रस्ताव


संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया कि जनवरी 2023 में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में बरेली मंडल के लिए 1254 निवेश प्रस्ताव उद्यमियों ने दिए थे। इसमें बरेली से 631, बदायूं से 134, पीलीभीत से 253 और शाहजहांपुर से 236 निवेश प्रस्तावों पर एमओयू साइन किए गए। अब इन निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए कई विभागों के अधिकारियों की एक कोर टीम बनाई गई है। यह टीम निवेशकों से बात कर उनके निवेश प्रस्ताव को धरातल पर लाने के लिए प्रयासरत है। इस दौरान विभिन्न विभागों से एनओसी लेने में आ रही दिक्कतों को दूर किया गया। अब तक इन निवेश प्रस्तावों में से 41.55 प्रतिशत ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। इनमें बरेली से 263, बदायूं से 57, पीलीभीत से 105 और शाहजहांपुर से 96 निवेश प्रस्ताव शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

अगले पांच दिनों तक यूपी में छाए रहेंगे बादल, 12 से 14 फरवरी तक फिर होगी झमाझम बारिश


स्विट्जरलैंड की कंपनी इनोटेरा एजी करेगी एक हजार करोड़ का निवेश


इन्वेस्टर्स समिट में इन्वेस्ट यूपी के अंतर्गत स्विट्जरलैंड की कंपनी इनोटेरा एजी ने भी हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया है। इस कंपनी का प्रस्ताव हार्टिकल्चर डिपार्टमेंट के तहत आया है। यह कंपनी दुनियाभर में फल-फूल और बागवानी से संबंधित उपज का रिटेल मार्केट में व्यवसाय करती है। इस कंपनी का मुंबई के लोअर परेल मार्केट में ब्रांच ऑफिस है।

31 हाउसिंग प्रोजेक्ट में 1674 करोड़ निवेश, बदलेगी किसानों की किस्मत


बरेली मंडल के चारों जिलों में 1674 करोड़ रुपये का निवेश कर 31 हाउसिंग प्रोजेक्ट धरातल पर लाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इनमें से कुछ प्रोजेक्ट ऐसे हैं, जिनमें काम भी शुरू हो चुका है। इनमें बरेली में 23, बदायूं में दो, पीलीभीत और शाहजहांपुर में तीन-तीन हाउसिंग प्रोजेक्ट शामिल हैं। इनमें ग्रुप हाउसिंग, कॉमर्शियल, हॉस्पिटल, होटल, विलास, प्लॉट्स डेवलपमेंट जैसे प्रोजेक्टों से जुड़े निवेशकों ने भागीदारी की है। बरेली मंडल में दिए गए निवेश प्रस्तावों में इस बार हार्टिकल्चर (बागवानी) में कई उद्यमियों ने रुचि दिखाई है। इसमें पूरे मंडल में 1,819 करोड़ रुपये के 70 निवेश प्रस्ताव ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तैयार हैं। इनसे 4349 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

यूपीसीडा और एचपीसीएल के हुआ 35 सौ करोड़ का एमओयू


उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के बीच मुख्यालय में एमओयू हुआ। यह प्रदेश के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में प्राकृतिक गैस की निर्बाध आपूर्ति व टिकाऊ ईंधन विकल्पों को बढ़ावा देने में मदद करेगा। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड के अंतर्गत एचपीसीएल एक सिटी गैस इंफ्रास्ट्रक्चर करीब 3500 करोड़ की लागत में विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में स्थापित करेगी। इनमें बरेली, एटा, पीलीभीत, रामपुर, हरदोई, मैनपुरी, कन्नौज और शाहजहांपुर आदि हैं। एचपीसीएल यूपीसीडा के औद्योगिक क्षेत्रों में पीएनजी कनेक्शन देगी। जल्द ही यहां युवाओं को नौकरी मिलना शुरू हो जाएगी। इसमें बरेली मंडल के चार जिलों के युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो