scriptअमेठी में स्मृति इरानी के बाद अब वायनाड में भी राहुल को एक महिला से मिली चुनौती, जानें कौन है वो | After Smriti Irani in Amethi now Rahul got challenge from Anni Raja in Wayanad too | Patrika News

अमेठी में स्मृति इरानी के बाद अब वायनाड में भी राहुल को एक महिला से मिली चुनौती, जानें कौन है वो

locationनई दिल्लीPublished: Feb 27, 2024 02:22:28 pm

Submitted by:

Anish Shekhar

Rahul Gandhi’s Wayanad Lok Sabha Seat: केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ सीपीआई ने एक महिला नेता को चुनावी मैदान में उतारा है।

rahul_emmie.jpg
Wayanad Lok sabha Seat: राहुल गांधी के सत्ता तक पहुंचने का संघर्ष चुनाव दर चुनाव बड़ा होता जा रहा है। पहले अमेठी की सीट पर भाजपा की महिला नेत्री और केंद्रिय मंत्री स्मृति इरानी से चुनावी शिकस्त मिली तो अब उन्हें सीपीआई की महिला नेत्री से वायनाड में चुनौती मिलने जा रही है। इससे राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ सकती है।
दरअसल, इंडिया गठबंधन की साथी सीपीआई ने ही राहुल गांधी की वायनाड सीट पर उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। इस सीट से सीपीआई ने एनी राजा को मैदान में उतारा है। वहीं शशि थरूर के खिलाफ भी सीपीआई ने उम्मीदवार की घोषणा करते हुए पन्नियन रवींद्रन को उतारा है। राहुल के खिलाफ एनी राजा को उतारे जाने के बाद प्रश्न उठने लगा है कि आखिल यह महिला कौन है जो राहुला को टक्कर देंगी।

कौन है एनी राजा

राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ने वाली एनी राजा सीपीआई के महासचिव डी राजा की पत्नी हैं। एनी का जन्म कुन्नूर के एक इसाई परिवार में हुआ, जो वामपंथ पृष्ठभूमि से आता है। एनी राजा सीपीआई की महिला विंग यानी नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडिया की विमेन की महासचिव हैं। उनके सियासी सफर की शुरूआत सीपीआई की स्टूडेंट विंग ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन से हुई थी। एनी राजा सिर्फ 22 साल की उम्र से ही सियासत में सक्रिय हैं।

राहुल को पहले भी मिली महिला से ही चुनौती

साल 2014 में अमेठी लोकसभा सीट पर राहुल गांधी को स्मृति इरानी से चुनौती मिली थी, हालांकि इस चुनाव में राहुल गांधी मोदी लहर के बावजूद स्म़ृति इरानी को पटखनी देने में कामयाब रहे थे, लेकिन साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बाजी पलट गई और राहुल गांधी को अमेठी से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि राहुल ने अमेठी के साथ-साथ केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ा था। जहां उन्हें बड़े अंतर से जीत मिली।

ट्रेंडिंग वीडियो