scriptनौ स्कूलों में एक भी नए छात्र का नामांकन नहीं, खत्म होगी मान्यता | Patrika News
बरेली

नौ स्कूलों में एक भी नए छात्र का नामांकन नहीं, खत्म होगी मान्यता

ये शैक्षिक सत्र शुरू हुए एक माह से ज्यादा हो गया है, लेकिन जिले में नौ स्कूलों में अभी तक एक भी नए छात्र का नामांकन नहीं हुआ है। इतना ही नहीं इन स्कूलों का यू-डायस पोर्टल पर पिछले सत्र का डाटा दर्शाया जा रहा है। नामांकन न मिलने पर ऐसे विद्यालयों की मान्यता रद्द हो सकती है।

बरेलीMay 24, 2024 / 03:04 pm

Avanish Pandey

बरेली। नये शैक्षिक सत्र शुरू हुए एक माह से ज्यादा हो गया है, लेकिन जिले में नौ स्कूलों में अभी तक एक भी नए छात्र का नामांकन नहीं हुआ है। इतना ही नहीं इन स्कूलों का यू-डायस पोर्टल पर पिछले सत्र का डाटा दर्शाया जा रहा है। नामांकन न मिलने पर ऐसे विद्यालयों की मान्यता रद्द हो सकती है। बीएसए संजय सिंह ने संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं। शैक्षिक सत्र 2023-24 में श्रद्धा शिशु मंदिर बहेड़ी, आलोक पंकज पब्लिक स्कूल बरेली शहर, प्रयागो जूनियर हाई स्कूल बरेली शहर, जय मां सरस्वती शिक्षा सदन क्यारा, महर्षि दयानंद सरस्वती स्कूल क्यारा, जगदीश प्रसाद पाठक कन्या स्कूल रामनगर, आनंद बाल विहार दमखोदा, मदरसा रजविया नुरुल उलूम रिछा, मदरसा रेहाना कॉलेज रिछा में एक भी छात्र का प्रवेश नहीं हुआ।
बच्चों का नामांकन यू डायस पोर्टल पर अपडेट नहीं किया गया
इन स्कूलों के बच्चों का नामांकन यू डायस पोर्टल पर अपडेट नहीं किया गया है। बीएसए संजय सिंह ने संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिया है कि इन स्कूलों की स्थलीय जांच कराई जाए ताकि वास्तविक स्थिति का पता लग सके। यदि वर्तमान में स्कूल संचालित नहीं है तो उनके विरुद्ध मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई करते हुए तीन दिन के अंदर रिपोर्ट दी जाए। इन स्कूलों को यू डायस पोर्टल पर परमानेंट रूप से बंद करने की तैयारी है।
दस से कम प्रवेश पर 25 स्कूलों को जारी नोटिस
बीएसए संजय सिंह ने 10 या उससे कम नामांकन वाले प्राथमिक स्कूलों को भी नोटिस जारी किया है। यूडायस पोर्टल पर इन छात्र- छात्राओं का डाटा फीड नहीं किया गया है। इन स्कूलों से 27 मई तक साक्ष्य सहित स्पष्टीकरण तलब किया गया है। अन्यथा कि स्थिति में उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
जल्द जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए
बीएसए संजय सिंह ने बताया कि अगर यह विद्यालय संचालित होते हुए नहीं मिले तो मान्यता रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। संबंधित स्कूलों को यू-डायस पोर्टल पर भी हमेशा के लिए बंद करा दिया जाएगा। इसके लिए संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को जल्द जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

Hindi News/ Bareilly / नौ स्कूलों में एक भी नए छात्र का नामांकन नहीं, खत्म होगी मान्यता

ट्रेंडिंग वीडियो