scriptशहर में हरा चारे बेचने पर प्रतिबंध, पशु खुला नहीं छोडऩे की करवाई मुनादी | Ban on selling green fodder in Barmer | Patrika News

शहर में हरा चारे बेचने पर प्रतिबंध, पशु खुला नहीं छोडऩे की करवाई मुनादी

locationबाड़मेरPublished: Oct 14, 2019 12:08:51 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-हरा चारा बेचने पर वसूला जाएगा जुर्माना, वाहन होगा जब्त-नगर परिषद की शहर को बेआसरा पशुओं से निजात की मुहिम-अभियान में पकड़े जा रहे पशु, भेज रहे नंदी गोशाला

Ban on selling green fodder in Barmer

Ban on selling green fodder in Barmer

बाड़मेर. शहर को बेआसरा पशुओं से मुक्त करवाने के लिए नगर परिषद (City Council) की ओर से पशुओं को पकड़कर नंदी गोशाला में शिफ्ट किया जा रहा है। वहीं परिषद ने शहर में मुनादी करवाई है कि सड़कों व अन्य स्थानों पर हरा चारा (green fodder) बेचने को प्रतिबंधित कर दिया है।
Read more: देर रात शहर में पशुओं की धरपकड़ शुरू, 51 कार्मिकों की 2 टीमें जुटी

इसके बावजूद किसी ने हरा चारा बेचा तो जुर्माना वसूलने के साथ चारा व वाहन भी जब्त किए जाएंगे। पालतु पशुओं (Domestic animals) को खुला छोडऩे पर पकड़ कर नंदी गोशाला भेजा जाएगा। वहीं छोडऩे के लिए 10 हजार रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। नगर परिषद ने अभियान में अब तक करीब 200-250 पशुओं को पकड़कर नंदी गोशाला में शिफ्ट किया है।
Read more: शहर की सबसे बड़ी समस्या के समाधान की होगी शुरूआत

बेआसरा पशुओं को पकडऩे के अभियान के पूर्ण हो जाने के बाद पालतू पशु सड़क पर मिला तो नगर परिषद पशु मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी में है। मुनादी में भी पशुपालकों को ये हिदायत दी जा रही है कि अपने पशु को बांध कर रखें। खुला छोड़ा तो पशु को पकड़कर ले जाने के साथ मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।
गोशाला में डलवाएं हरा चारा

नगर परिषद ने आमजन को सड़क पर पशुओं को हरा चारा नहीं डालने की अपील की है। साथ ही हरा चारा नंदी गोशाला व कांजी हाउस में डलवाने का आग्रह किया है। निगम अधिकारियों का मानना है कि सड़क के पास पशु चारा बेचने के कारण लोग भी वहीं आसपास पशुओं को हरा चारा डाल देते हैं।
बेआसरा पशु पूरे दिन उसी क्षेत्र में रहने से राहगीरों व वाहन चालकों के साथ दुर्घटना का खतरा बना रहता है। वहीं पशु भी बड़े वाहनों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए शहर में हरा चारा बेचने पर रोक लगा दी गई है।
दीपावली तक हो जाएगा पशु मुक्त शहर

अभियान में लगातार रात में बेआसरा पशुओं को पकड़ कर टीम नंदी गोशाला भेज रही है। इससे उम्मीद जताई जा रही है कि दीपावली तक अभियान पूरा कर लिया जाएगा।
कार्रवाई की जाएगी
अभियान के बाद शहर में पालतू पशु खुला मिलने पर जुर्माना वसूलने के साथ पशु मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। शहर में हरा चारा बेचने पर रोक लगाई है, उल्लंघन करने पर चारा जब्त के साथ कार्रवाई भी होगी।
पवन कुमार प्रजापत, राजस्व अधिकारी, नगर परिषद, बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो