scriptमुख्यमंत्री मुस्कुराए केन्द्रीय मंत्री की इस मांग पर, पढ़े पूरी खबर | Union Minister demand from Chief Minister, make Balotra a district | Patrika News
बाड़मेर

मुख्यमंत्री मुस्कुराए केन्द्रीय मंत्री की इस मांग पर, पढ़े पूरी खबर

बालोतरा जिला बनाओ की मांग बालोतरा के लोगों की जुबान से अब केन्द्र व राज्य सरकार के नुमाइंदों तक पहुंच गई है और गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने जब केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने इस मांग को रखा तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मुस्कराए।

बाड़मेरJan 21, 2022 / 11:38 am

Ratan Singh Dave

केन्द्रीय मंत्री ने बालोतरा को जिला बनाने की मुख्यमंत्री से की मांग

केन्द्रीय मंत्री ने बालोतरा को जिला बनाने की मुख्यमंत्री से की मांग

बाड़मेर। बालोतरा जिला बनाओ की मांग, बालोतरा के लोगों की जुबान से अब केन्द्र व राज्य सरकार के नुमाइंदों तक पहुंच गई है। गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने जब केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने इस मांग को रखा तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मुस्कराए। चौधरी की यह सशक्त पैरवी बालोतरा को जिला बनाने की मांग को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने में कामयाब रही।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को बाड़मेर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्योैं के वर्चुअल उद्घाटन के कार्यक्रम में जुड़े हुए थे,इस दौरान केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने संबोधन के दौरान कहा कि बालोतरा को जिला बनाया जाए। यह बड़ा क्षेत्र है और विकास कर रहा है। अब दूरी के कारण परेशानियां भी है। इससे क्षेत्र का विकास होगा। मुख्यमंत्री इस पर मुस्कराए तो कैलाश चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री की मुस्कराहट बता रही है कि वे भी इसके पक्ष में है। हालांकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने संबोधन में इस मांग का जिक्र नहीं किया। इस वर्चुअल बैठक में राज्य से जिला स्तर के मंत्री, अधिकारी और विधायक बड़ी संख्या में जुड़े हुए थे।

सिफारिशें लागू नहीं हुई
प्रदेश में चौदह साल पहले 28 जनवरी 2008 को प्रतापगढ़ का गठन हुआ था, इसके बाद से नया जिला नहीं बना है। 14 साल में प्रदेश की आर्थिक प्रगति, आबादी और राजस्व ढांचे का विस्तार हुआ है लेकिन जिलों की मांग को सरकार स्वीकार नहीं कर रही है। इसके लिए गठित आईएएस परमेश्वर समिति की सिफारिशें लागू नहीं की गई है।

लंबे समय से मांग
राज्य में जिलों के गठन को लेकर मांग लंबे समय से है। 2018 में आईएएस परमेश्वर समिति का गठन कर नए जिलों को लेकर विचार प्रारंभ हुआ। कमेटी के सामने 24 जिलों से करीब पचास जगह की मांग आ गई और इसको लेकर कमेटी ने अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को भेज दी।


मौजूदा सरकार ने नकारा
मौजूदा सरकार से विधानसभा में इसको लेकर सवाल किया गया तो यह कहकर खारिज कर दिया था कि परमेश्वर समिति की सिफारिश में केवल अध्यक्ष परमेश्वर के ही दस्तखत है, समिति के शेष सदस्यों के नहीं है। इसलिए इसको लागू नहीं किया जा सकता है।

यहां की मांग

बाड़मेर में बालोतरा, जयपुर में सांभरलेक, शाहपुरा, फुलेरा, कोटपुतली, जोधपुर में फलौदी, अजमेर से ब्यावर, केकड़ी, मदनगंज-किशनगढ़ जिले की दावेदारी कर रहे हैं। उदयपुर से सलूंबर, खैरवाड़ा, सराड़ा, अलवर से बहरोड़, खैरथल, भिवाड़ी, नीमराना, पाली से बाली, सुमेरपुर, फालना, श्रीगंगानर के अनूपगढ़, सूरतगढ़, घड़साना, श्रीविजयनगर, चूरू से सुजानगढ़, रतनगढ़ ,नागौर के डीडवाना, कुचामन सिटी, मकराना, मेड़ता सिटी, सीकर से नीमकाथाना, फतेहपुर शेखावाटी, श्रीमाधोपुर, भरतपुर से डीग, बयाना, कामां, सवाईमाधोपुर से गंगापुरसिटी, जैसलमेर से पोकरण, बारां से छबड़ा, करौली से हिंडौनसिटी, हनुमानगढ़ से नोहर,भादरा, बीकानेर से नोखा, भीलवाड़ा से शाहपुरा, झालावाड़ से भवानीमंडी, जालोर से भीनमाल, चित्तौडग़ढ़ से रावतभाटा और कोटा के रामगंजमंडी की मांग की गई थी।


बालोतरा अब बड़ी मांग
बालोतरा की अब बड़ी मांग बनने की वजह रिफाइनरी, ओद्यौगिक हब और बड़ा निवेश है जो लगातार यहां हो रहा है।

Home / Barmer / मुख्यमंत्री मुस्कुराए केन्द्रीय मंत्री की इस मांग पर, पढ़े पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो