scriptराजस्थान में पूर्व MLA के बेटे ने UPSC परीक्षा में किया कमाल, बताया ये Success Mantra | UPSC Success Story: Rajasthan Former MLA's And Congress Leader Goparam Meghwal's Son Puran Prakash Success Mantra | Patrika News
बाड़मेर

राजस्थान में पूर्व MLA के बेटे ने UPSC परीक्षा में किया कमाल, बताया ये Success Mantra

Puran Prakash UPSC Success Story: कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक गोपाराम मेघवाल के बेटे ने यूपीएससी क्रैक कर लिया। उन्होंने कहा कि किसी भी फील्ड में हो पूरी मेहनत करें। अपना लक्ष्य तय कर अपनों को बताएं।

बाड़मेरApr 17, 2024 / 11:11 am

Akshita Deora

UPSC Success Story: समदड़ी निवासी पूरण प्रकाश बुनकर ने आइएएस बनने क सपना बुुना और साकार किया। इसके लिए आइआइटी करने के बाद कंपनियों की ओर से आ रहे पैकेज को नहीं चुना और खुद की मेहनत पर भरोसा किया। चयनित होने के बाद बुनकर कहते है कि सफलता के लिए मूलमंंत्र मेहनत है। उनका 885 वीं रैंक पर चयन हुआ है।

पारिवारिक पृष्ठभूमि


पिता गोपाराम मेघवाल पूर्व विधायक है और मां सीतादेवी गृहणी। समदड़ी में ही निवास है। एक भाई दिल्ली में साथ में है। परिवार में पढ़ाई का वातावरण शुरू से ही है।

प्रेरणा


माता-पिता ने हमेशा पढ़ाई के लिए प्रेरित किया। पिता ने हमेशा साथ दिया और बड़े सपने देखने के लिए कहा। परिवार ने सुना और फैसलों में साथ रहे।

मूलमंत्र


किसी भी फील्ड में हो पूरी मेहनत करें। अपना लक्ष्य तय कर अपनों को बताएं। फिर, लगन से जुट जाएं। जहां पर भी परेशानी हों बात करें लेकिन परेशान न हों। मेहनत का कोई विकल्प नहीं।

संदेश


छोटे गांव में पढ़कर भी आप बड़े सपने देख सकते है। पढ़ाई के लिए अपने आप को हर उम्र में तैयार करें। जब भी अवसर हों पढ़े और जिज्ञासाओं के उत्तर तलाशें।

प्रारंभिक शिक्षा


समदड़ी गांव में ही पढ़ाई की। बीटेक के बाद यूपीएससी का लक्ष्य बनाया। पांच साल से दिल्ली में रहकर तैयारी की। तीसरे प्रयास में चयन हुआ है।10:01 AM

Home / Barmer / राजस्थान में पूर्व MLA के बेटे ने UPSC परीक्षा में किया कमाल, बताया ये Success Mantra

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो