scriptजानिए जोधपुर से कैसी रसायनिक आफत से घिर रहा बालोतरा | What kind of chemical disaster is Balotra facing from Jodhpur? | Patrika News
बाड़मेर

जानिए जोधपुर से कैसी रसायनिक आफत से घिर रहा बालोतरा

– डोली-आराबा-कल्याणपुर में लोगों की फिक्र बढ़ी- प्रशासन से एनजीटी के आदेश की पालना करवाने की मांग- किसानों व ग्रामीणों ने कहा- सरकार दे ध्यान

बाड़मेरMar 14, 2024 / 03:01 pm

Ratan Singh Dave

जानिए जोधपुर से कैसी रसायनिक आफत से घिर रहा बालोतरा

बाड़मेर. कल्याणपुर क्षेत्र के अराबा चौहान गांव में जोधपुर से रसायनिक पानी की आवक आती हुई।

बाड़मेर.

जोधपुर के कारखानों से निस्तारित रसायनिक पानी एक बार फिर गर्मियों से पहले बालोतरा जिले के सीमांत गांव डोली को पार कर आराबा तक आ गई है। पानी इसी वेग से आगे बढ़ा तो कल्याणपुर तक घेर सकता है। रसायनिक पानी से इन गांवों के लिए गर्मियों में जीना दूभर हो रहा है। प्रशासनिक अमले की लचरता और जोधपुर में रसायनिक पानी निस्तारण पर नियंत्रण नहीं होने का खामियाजा कोरणावटी के दर्जनों गांवों के लोग भुगत रहे है।
जोधपुर के कारखानों से निस्तारित पानी जोजरी नदी के पुराने बहाव में बहते हुए बालोतरा जिले के डोली, आराबा, कल्याणपुर में पहुंच रहा है। जोधपुर जिले में जोजरी नदी राजस्व रिकार्ड में है लेकिन आगे बालोतरा में यह खातेदारी जमीन में है। लिहाजा यहां लोग खेती करते है। आलम यह है कि खेती की इस जमीन पर 2010 से लगातार रसायनिक पानी आने से लोगों के खेत की जमीन खराब हो गई है।

एनजीटी के आदेश की नहीं पालना
ग्राम पंचायत आराबा की ओर से एनजीटी में मामला दर्ज करवाया गया। इसके बाद जांच व निगरानी कमेटियां तो भेजी गई लेकिन हर साल बहने वाले रसायनिक पानी से निजात नहीं मिल पा रही है।
हाईवे बचा लिया, लोग डूब रहे
2011 में चार माह तक राष्ट्रीय राजमार्ग भी तीन माह तक बन्द रहा। हाईवे पर पानी का भराव होने पर तो सरकार ने हाईवे का नया निर्माण कर ऊंचाई बढ़ा कर होईवे के नीचे नाले रख दिए।
अब जीना सजा से कम नहीं
रसायनिक पानी यहां की आबोहवा को अब दूषित कर देगा। डोली, आराबा, कल्याणपुर में मच्छरों का प्रकोप बढऩे, पानी की बदबू, गर्मियों में असहनीय और चमड़ी जलाने वाली गर्मी का अहसास, बीमारियां भी बढ़ जाएगी। ग्रामीणों का आरोप है कि इस पानी को पीने से पशु और पक्षियों की बेहिसाब मौतें हो जाती है।
ग्रामीणों ने कहा-सुने प्रशासन
अराबा से हरिसिंह जुगतावर सिंह, दिलीप सिंह महेंद्रसिंह भोमाराम, जितेंद्र आदि ने बताया कि सोमवार से लगातार पानी आ रहा है और आस पास का जन जीवन परेशान हो रहा है। ग्रामीणों ने प्रशासन से शीघ्र सुनवाई करने की मांग की है।

Home / Barmer / जानिए जोधपुर से कैसी रसायनिक आफत से घिर रहा बालोतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो