scriptपुराने साथी फिर मिले और पढ़ाने-पढऩे का सिलसिला बढ़ चला आगे | Mil banche madhya pradesh in barwani | Patrika News
बड़वानी

पुराने साथी फिर मिले और पढ़ाने-पढऩे का सिलसिला बढ़ चला आगे

कलेक्टर ने बच्चों को सिखाई विज्ञान की परिभाषा, मिल-बांचे अभियान में अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों ने पढ़ाया पाठ, पंजीयन कराने वाले 95 प्रतिशत लोग पहुंचे

बड़वानीSep 05, 2017 / 02:23 pm

मनीष अरोड़ा

seoni

mil bamche madhya pradesh

बड़वानी (पत्रिका टीम). जिले के शासकीय स्कूलों में शनिवार को मिल-बांचे कार्यक्रम हुआ। इसके तहत अधिकारियों, जनप्रतिनिधयों, विषय विशेषज्ञों ने स्वयं सेवकों ने स्वेच्छा से अपने पसंद की स्कूल में पहुंचकर विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढऩे एवं सफलता प्राप्त करने का गुरु मंत्र दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री के उद्बोधन का प्रसारण भी रेडियो के माध्यम से विद्यार्थियों को सुनाया गया। कलेक्टर तेजस्वी नायक ने मिल-बांचे कार्यक्रम के तहत गत वर्ष से चयनित एवं गोद ली गई सेंगाव के मीडिल स्कूल पहुंचकर विद्यार्थियों का ज्ञानवर्धन किया। मिल-बांचे के लिए पंजीयन कराने वालों में से 95 प्रतिशत से अधिक लोग स्कूलों में पढ़ाने पहुंचे।


कलेक्टर तेजस्वी एस नायक सुबह 11.20 बजे सेगांव स्थित माध्यमिक विघायल पहुंचे। यहां उन्होंने कक्षा 8वीं के विद्यार्थियों को सौर मंडल एवं परमाणु की सरंचना के बारे में सचित्र जानकारी दी। वहीं मनोरंजक तरीके से विद्यार्थियों को प्रोत्साहित कर सौर मंडल, परमाणु, संरचना, सुक्ष्मदर्शी, कौशिका, मिथेन बनाने के उपकरण के चित्र भी बोर्ड पर बनवाए। कलेक्टर के प्रोत्साहन से उत्साहित छात्रा रोसिला, नीलम, छात्र विशाल, अजय, किरण, मुस्कान ने भी अपनी कक्षा एवं अपनी आयु से अधिक आगे बढ़कर विज्ञान कि पुस्तक में दिए गए चित्रों को बोर्ड पर हू-ब-हू उतारा। विद्यार्थियों के इस सफल प्रयास की प्रसंशा करते हुए कलेक्टर ने भी कक्षा के सभी विद्यार्थियों को कॉपी एवं पेंसिल भेंट स्वरूप प्रदान किया। वहीं, श्रम अधिकारी मुकेश मुजाल्दा ने भी इसी स्कूल में पढ़ाया।


जिस स्कूल में पढ़े, उसी में पढ़ाया
शहर से 5 किमी दूर बसे ग्राम कालीबेड़ी के मीडिल स्कूल में शनिवार को विशेष उत्साह व्याप्त था। इस दिन मिल-बांचे कार्यक्रम के तहत इस स्कूल में दो ऐसी बहन शितल बघेल एवं कोमल बघेल पढ़ाने पहुंची, जिन्होंने आज से 6 साल पहले स्वयं भी इसी स्कूल में पढ़ाई की थी। वहीं, प्राथमिक कन्याशाला क्रमांक एक में डाईट की छात्रा पायल फगोरे ने अपनी स्कूल की यादों को ताजा किया और कक्षा एक से चार तक की छात्राओं को मनोरंजन तरीके से कहानी याद कराई।कन्या मावि क्रमांक एक में कृषि विभाग आत्मा के असिस्टेंट टेक्निकल मैनेजर रवींद्र पाटीदार ने आसान तरीके से राज्यों के नाम याद रखना बताया।


लगभग सभी पंजीयनकर्ता पहुंचे पढ़ाने
सर्वशिक्षा अभियान के जिला परियोजना अधिकारी संजय तोमर ने बताया कि जिले की 2986 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के लिए कुल 4344 लोगों ने अपना पंजीयन कराया था। मिल-बांचे के लिए पंजीयन कराने वाले लगभग सभी अधिकारी, जनप्रतिनिधि और सामान्यजन पढ़ाने के लिए पहुंचे।जिलेभर में 4111 लोगों ने स्वेच्छा से विद्यादान किया। पशुपालन मंत्री अंतरसिंह आर्यने सेंधवा तहसील में, सांसद सुभाष पटेल ने राजपुर में और विधायक पानसेमल दीवानसिंह पटेल ने पानसेमल में पढ़ाया।


फैक्ट फाईल
2309 प्राथमिक विद्यालय जिले में
677 माध्यमिक विद्यालय जिले में
381 जनप्रतिनिधि हुए आयोजन में शामिल
1878 शासकीय सेवकों ने कराया पंजीयन
1852 आम नागरिकों की रही भागीदारी


जनप्रतिनिधियों सहित वॉलेंटियर्स ने बच्चों को बांटे गिफ्ट
पाटी. विकासखंड पाटी में मिल-बांचे मप्र कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का रेडियो संवाद कार्यक्रम 442 शालाओं में संपन्न हुआ। इस दौरान शालाओं में शाला प्रबंधन समिति की विषेष बैठकों का आयोजन किया गया। इसमें शिक्षा की गुणवत्ता एवं शालाओं में संचालित खेलकूद अन्य सह शैक्षिक गतिविधियों की समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री ने बच्चों, शिक्षकों, शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों को शैक्षणिक गुणवत्ता पर केंद्रित संबोधन को रेडियो के माध्यम से सुनाया। जपं अध्यक्ष सायना पांडू सोलंकी ने प्रावि मोरिया फलिया पाटी में 70 बच्चों को कॉपी, पेन वितरित कर बच्चों को शाला में प्रतिदिन शाला में आने के लिए प्रेरित किया। जपं उपाध्यक्ष देवेंद्र मालवीय ने प्रावि एवं मावि चौकी के 134 बच्चों को पेंसिल, पेन, चॉकलेट का वितरण कर बच्चों को ध्यान लगाकर पढऩे की हिदायत दी। बड़वानी मंडी अध्यक्ष ओम भावसार ने मावि पखाल्या के 50 बच्चों को 2-2 कॉपियां एवं पेन का वितरण कर स्वच्छता एवं शिक्षा पर संदेश दिया। साथ ही बीईओ एमएम खान मावि पखाल्या, पूर्व सांसद मकनसिंह सोलंकी मावि ठान, बीआरसी पाटी प्रफुल्ल पुरोहित बालक आश्रम लिंबी में शामिल हुए। हेमेंद्र मालवीय बीएसी पाटी ने प्रावि एवं मावि मुवासवाड़ा में बच्चों को पेन, कॉपी एवं चॉकलेट का वितरण किया। विखं पाटी में कुल 442 शालाओं में मिल बांचे कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें 44 जनप्रतिनिधि, 256 शासकीय सेवक एवं 246 अन्य वॉलेन्टिर्स द्वारा सहभागिता दी गई।

 

सांसद ने भी पढ़ाया पाठ
राजपुर. सांसद सुभाष पटेल नगर की शासकीय कन्या विद्यालय पहुंचे। यहां पटेल ने कक्षा आठवीं की पुस्तक से बिरसा मुंडा और महेश्वर का पाठ पढ़ाया। साथ ही पाठ से संबंधित प्रश्न पूछे। इनका छात्राओं ने सही सही जवाब दिए। मिल बांचे में पंजीकृत प्रेरक सेवा निवर्तमान प्राचार्य विजयसिंह चौहान, मेधावी छात्रा विधि लोनारे ने भी कन्या विद्यालय में पाठ से साथ पढाई में सफल होने के बारे में विचार सांझा किए। इसी विद्यालय में प्रेरक के रूप में राहुल गुप्ता और रिंकू खान भी पहुंचे। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष तुलसीराम पटेल, विखं शिक्षा अधिकारी नरेंद्र शर्मा, प्राचार्य आसएस जाधव, बीएसी अशोक कुशवाह, जन शिक्षक नवीन गुप्ता, प्रधानाध्यापक पीटर मौजूद थे। शासकीय उमावि में बलवंत लोनारे पहुंचे। मिल बांचे कार्यक्रम के तहत बालक मावि व प्रावि क्र. 1 में उपस्थित पंजीकृत वॉलेंटियर्स द्वारा बच्चों को शिक्षा का महत्व, भारतीय संस्कृति, स्वच्छता अभियान, स्वस्थ जीवन शैली आदि विषयों पर शिक्षा दी। बामावि में उपस्थित जिला अकादमिक समंवयक महेंद्र लोनारे ने शाला के सभी बच्चों को पेन, व शाला को गणित व अंग्रेजी विषय के 10 थ्रीडी चार्ट उपहार स्वरूप दिए। वहीं पुनित सोनी, योगेश वर्मा व मंयक शर्मा ने बच्चों को प्रेरक शिक्षा दी। प्रावि क्र. 1 में जनशिक्षक नवीन गुप्ता ने संस्था को सहायक शैक्षणिक सामग्री के 10 चार्ट उपहार स्वरूप दिए।

 

विद्यार्थियों से किया संवाद
पलसूद. मिल बांचे मप्र कार्यक्रम में स्थानीय कन्या व बालक की मावि व प्रावि, प्रावि व मावि जामरिया फलिया, सेटेलाइट प्रावि ताड़ बारी फलिया जलखेड़ा सहित सभी मावि व प्रावि में निर्धारित समय पर पंजीकृत वॉलेंटियर स्कूलों में उपस्थित होकर विद्यार्थियों से संवाद स्थापित किया। प्रावि सिदड़ी में वॉलेंटियर सत्तार खान ने विद्यालय उपहार योजना के तहत रेडियो उपहार में प्रधानपाठक ऐलाश डावर को दिया। इसके तहत कोई भी नागरिक पोर्टल पर पंजीयन कर विद्यालय उपहार योजना में पंखे, पेयजल टंकी, विद्यालय उपयोगी सामग्री दान दे सकते है। विद्यालय द्वारा स्टॉक में एंट्री की जाकर उपयोग विद्यार्थिहित में किया जाएगा। इस मौके पर जनप्रतिनिधि मोहनलाल गोले, योगेश शर्मा, जगदीश जयसवाल, बसंत वर्मा, बाबूलाल सोनी, मनोज राठौड़, तरुण गोले, कमलेश सोनी, सचिन पाटीदार, मनीष गुप्ता, दिलीप खरते, यशवंत कोचक, शिक्षक सुरेशचंद्र राठौड़, राजेश गुप्ता, प्राचार्य आरवी चौधरी, कासिफ हुसैन शेख, शिक्षक नानूराम पाटीदार, राकेश वर्मा, प्रताप सोलंकी, प्रताप चौधरी, रावजी रावत, कमलसिंह बघेल, प्रीति राठौड़, गिरजा पाटीदार, देवकुमारी कोचक, ज्योति सोलंकी सहित शाला प्रबंधन समिति सदस्यों ने स्कूलों में पढ़ाया व संवाद किया।

 

शिक्षा का बताया महत्व
सिलावद. मिल बांचे कार्यक्रम के तहत पूर्व सांसद मकनसिहं सोलंकी ने मावि ठान में विद्यार्थियों को शिक्षाप्रद कहानी, कविता एवं जीवन में शिक्षा का महत्व बताया। इस अवसर पर हाईस्कूल प्राचार्य कसरसिंह सोलंकी, प्रधान पाठक ओंकारसिहं रावत, हरेसिहं वास्कले, सुखदेव चौहान, निलेश श्रीवास्तव, रमेश सोलंकी, जगदीश मेहता, राजेंद्र जाटव उपस्थित थे।

 

कोर्स की ली जानकारी
पानसेमल. मिल बांचे कार्यक्रम के तहत विधायक दीवानसिंह पटेल ने शासकीय कन्या प्रावि में कक्षा 6टी की छात्राओं को पढ़ाया। विधायक द्वारा उनसे अभी तक स्कूल में पढ़ाकर कोर्स की जानकारी ली। कार्यक्रम में नप पार्षद मुरली साटोटे, भाजपा महामंत्री प्रकाश जोशी, विखं शिक्षा अधिकारी मोहन वर्मा, विखं स्रोत समंवयक संतोष पंवार, प्राचार्य एल ठाकरे मौजूद थे।

Home / Barwani / पुराने साथी फिर मिले और पढ़ाने-पढऩे का सिलसिला बढ़ चला आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो