scriptशाहपुरा में 1140 लीटर नकली जेन्यूइन डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड जब्त | 1140 liter fake Genuine diesel exhaust Fluid seized in Shahpura | Patrika News
बस्सी

शाहपुरा में 1140 लीटर नकली जेन्यूइन डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड जब्त

– पुलिस ने चार जनों को किया गिरफ्तार

बस्सीOct 22, 2019 / 07:05 pm

Kailash Chand Barala

शाहपुरा में 1140 लीटर नकली जेन्यूइन डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड जब्त

शाहपुरा में 1140 लीटर नकली जेन्यूइन डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड जब्त

शाहपुरा.
शााहपुरा थाना पुलिस ने मंगलवार को जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर कस्बे में स्थित दुकानों पर छापा मारकर ११४० लीटर नकली जेन्यूइन डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड जब्त कर चार जनों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अरोपित मालाखेड़ा अलवर निवासी राजेन्द्र कुमार प्रजापत, थानागाजी अलवर निवासी रोहिताश मीणा, शाहपुरा निवासी पवन कुमार अग्रवाल और मालाखेडा अलवर निवासी आमीन खां है।थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह ने बताया कि गत कई दिनों से शाहपुरा कस्बे में राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित दुकानों पर टाटा मोटर्स का नकली जेन्यूइन डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड बेचने की सूचना प्राप्त हो रही थी। जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोटपूतली भरतलाल मीणा के सानिध्य और पुलिस उपाधीक्षक राजेश मलिक व थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह नेतृत्व में दुकानों की जांच के लिए विशेष टीम का गठन किया गया। गठीत टीम ने कंपनी प्रतिनिधि अवतार सिंह के सहयोग से शाहपुरा कस्बे में राजमार्ग पर स्थित चार दुकानों पर छापा मारा गया। जहां पर तलाशी में करीब 1140 लीटर नकली जेन्यूइन डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड जब्त किया। जिस पर टाटा मोटर्स कंपनी का ट्रेड मार्क लगा हुआ था। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ कॉफीराईट व ट्रेड मार्क अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।(का.सं.)
————-
चार माह से चल रहा था कारोबार
थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह ने बताया कि हाईवे पर करीब चार माह से नकली जेन्यूइन डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड बेचने का कारोबार जारी था। आरोपितों ने प्रारम्भिक पूछताछ में बताया कि वे चार माह से डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड बेच रहे थे। उन्होंने पूछताछ में बताया कि उन्हें राजेश व अमित नाम के व्यक्ति अपनी गाडी सेे नकली डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड की सफ्लाई दे रहे थे।
————-
इंजन करता है खराब, बढ़ता है प्रदूषणपुलिस के मुताबिक डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड का उपयोग गाडियों के इंंजन के रखरखाव, नाईट्रोजन ऑक्साइड व दूषित कणों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए किया जाता है। जबकि नकली डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड से गाडियों का इंजन खराब होता है। साथ ही पर्यावरण प्रदूषण भी बढता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो