scriptछह माह के दक्ष ने दी शहीद पिता को मुखाग्नि | Last farewell to martyrs | Patrika News
बस्सी

छह माह के दक्ष ने दी शहीद पिता को मुखाग्नि

शहादत को सलाम : श्रद्धांजलि देने उमड़ा जनसैलाब, अजीतगढ़ से नाथूसर तक जगह-जगह पुष्प वर्षा

बस्सीJul 16, 2018 / 11:03 pm

Santosh

Last farewell to martyrs

छह माह के दक्ष ने दी शहीद पिता को मुखाग्नि

अजीतगढ़. छत्तीसगढ़ में रविवार को नक्सलियों के हमले में शहीद हुए नाथूसर के वीर सपूत बीएसएफ के जवान लोकेन्द्र सिंह शेखावत को सोमवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। शहीद लोकेन्द्र सिंह के छह माह के बेटे दक्ष ने मुखाग्नि दी तो मोक्षधाम में मौजूद लोगों की आंखें भर आईं। बीएसएफ एवं राजस्थान पुलिस के जवानों ने तीन राउण्ड फायर कर सलामी दी। शहीद की पार्थिव देह सोमवार तडक़े 3.30 बजे अजीतगढ़ पहुंची। शहीद की शहादत को नमन करने के लिए युवा बाइकों पर भारत माता के जयकारे लगाते हुए अजीतगढ़ पहुंच गए। अजीतगढ़ में सम्मान के बाद शहीद की पार्थिव देह सुबह 8.30 बजे नाथूसर के लिए रवाना की गई तो बाइकों पर सवार युवा भारत माता के जयकारे, शहीद लोकेन्द्र सिंह अमर रहे आदि नारे लगाते चल रहे थे। राउमावि में विद्यार्थियों ने सलामी दी। शहीद की यात्रा दिवराला, लिसाडिया, अणतपुरा मोड़, मूंडरू होते हुए नाथूसर पहुंची। रास्ते में शहीद की पार्थिव देह के दर्शन एवं सम्मान के लिए गांव-ढाणी में लोग एवं छात्र-छात्राएं तिरंगे लेकर खड़े हुए थे। नाथूसर स्टैण्ड पर जनसैलाब उमड़ पड़ा। स्टैण्ड से शहीद के घर तक रास्ता खचाखच हो गया। पार्थिव देह घर पहुंचते ही शहीद वीरांगना अनु कंवर, पिता महेन्द्र सिंह, भाई कुलदीप सिंह, माता का रो-रो कर बुरा हाल हो। अंतिम दर्शन के बाद घर से रवाना हुई अंतिम यात्रा में भी लोगों की भीड़ रही। राजपूत समाज के मोक्षधाम में छह माह के दक्ष ने पिता को मुखाग्नि दी। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष दीपेन्द्र सिंह शेखावत, सीबीआई के पूर्व उपाधीक्षक देवी सिंह नरूका ने कंधा दिया। मोक्षधाम में चिकित्सा राज्यमंत्री बंशीधर बाज्या, विधायक झाबर सिंह खर्रा, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष दीपेन्द्र सिंह शेखावत, सीकर कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीसी जाट, प्रदेश कांग्रेस सचिव बालेन्दू सिंह शेखावत, सीकर कलक्टर नरेश कुमार ठकराल, सीकर एसपी विनित कुमार, श्रीमाधोपुर उपंखड अधिकारी ब्रह्मलाल जाट, तहसीलदार सुमन चौधरी, पूर्व प्रधान मक्खन लाल शर्मा, भागीरथ यादव, जिला पार्षद दशरथ सिंह शेखावत, राजपूत सभा के गिरीराज सिंह लोहरवाड़ा, श्रीमाधोपुर विकास मंच अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह महरौली, सैनिक कल्याण बोर्ड नीमकाथाना के कर्नल सुरेन्द्र यादव, बीएसएफ उपनिरीक्षक जितेन्द्र सिंह देवड़ा, ओपी मिश्रा आदि ने पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद को नमन किया। बीएसएफ उपनिरीक्षक जितेन्द्र सिंह देवड़ा के नेतृत्व में बीएसपी एवं राजस्थान पुलिस के जवानों ने तीन राउंड हवाई फायर कर गार्ड ऑफ ऑनर दिया। गौरतलब है कि बीएसएफ के बीएन 114 बटालियन में कार्यरत नाथूसर निवासी लोकेन्द्र सिंह शेखावत (24) पुत्र महेन्द्र सिंह शेखावत छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में सर्च ऑपरेशन के दौरान नक्सली हमले में शहीद हो गए थे।
Last farewell to martyrs
जडू़ले की तैयारी के बीच शहादत की खबर
परिजन शहीद लोकेन्द्र सिंह के ६ माह के बेटे दक्ष प्रताप सिंह के भैरूजी महाराज के जड़ूले उतरवाने जाने की तैयारी कर रहे थे कि लोकेन्द्र सिंह के शहीद होने का समाचार आ गया। इससे खुशियां गम में बदल गई। परजनों ने बताया कि लोकेन्द्र सिंह एक माह की छुट्टियां बिताकर 20 दिन पूर्व ही ड्यूटी पर गया था और पांच अगस्त को आकर गृह प्रवेश करने की बात कही थी, लेकिन इससे पहले ही वे शहीद हो गए।
Last farewell to martyrs
टकटकी लगाए देखता रहा दक्ष
शहीद की पार्थिव देह घर पहुंचते ही परिजन बेसुध हो गए। शहीद की वीरांगना का रो-रो कर बुरा हाल हो रहा था। इसी बीच छह माह का दक्ष लोगों की ओर टकटकी लगाए देख रहा था। उसे क्या पता था कि अब उसके सिर से पिता का साया उठ चुका है।
नहीं जले चूल्हे, शिक्षण संस्थानो में छुट्टी
शहीद की शहादत पर बाजार बंद रहे। घरों में चूल्हे नहीं जले। शिक्षण संस्थानों की छुट्टी कर दी गई। चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर बाज्या, सीकर कलक्टर नरेश कुमार ठकराल से लोगों ने गांव के अस्पताल व विद्यालय का नामकरण शहीद के नाम पर करने सहित अन्य परिलाभ दिलाने कीमांग की। कलक्टर ने शहीद परिवार को सभी परिलाभ दिलाने का आश्वासन दिया।

Home / Bassi / छह माह के दक्ष ने दी शहीद पिता को मुखाग्नि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो