scriptएलटी लाइन की केबल टूटकर रोड पर गिरी, आवागमन रहा बाधित | Patrika News
बस्सी

एलटी लाइन की केबल टूटकर रोड पर गिरी, आवागमन रहा बाधित

केबल से 2 मिनट तक तेज आवाज के धमाके के साथ चिंगारी निकली और केबल टूटकर नीचे जमीन पर गिर गई।

बस्सीJun 11, 2024 / 12:13 pm

Santosh Trivedi

cable cut
जटवाड़ा (बस्सी). पंचायत समिति के गोठड़ा गांव के पाटन रोड पर फाटक के पास सोमवार को अचानक एलटी विद्युत लाइन की केबल टूटकर जमीन पर गिर गई। इससे करीब आधे घंटे तक आवागमन बाधित रहा। लोगों में करंट लगने का भय बन गया, इससे बिजली कटने तक लोग रोड पार नहीं कर सके। वहीं आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया।
ग्रामीणों ने बताया कि निगम अभियंताओं को बिजली बंद करवाने व जानकारी देने के लिए फोन किया तो काफी समय तक निगमकर्मियों ने फोन ही रिसीव नहीं किया। ऐसे में समय रहते ग्रिड पर फोन कर बिजली सप्लाई बंद कराई। बाद में ग्रेड से एक कर्मचारी बुलाकर केबल को दुरुस्त कर विद्युत सप्लाई सुचारु करवाई गई।
ग्रामीण राहुल व सुनील ने बताया कि पाटन रोड पर फाटक के पास नाड़ी वाली ढाणी में सोमवार सुबह 11 बजे एलटी विद्युत लाइन में स्पार्किंग के कारण आग लग गई और केबल बीच रोड पर टूट कर गिर गई। केबल पुरानी होने के कारण गर्मियों में लोड के कारण गर्म हो गई और केबल पर चढ़ा रबड़ का सुरक्षा कवच पिघलने लग गया तथा अर्थ और फेस दोनों के तार आपस में चिपक गए, इससे केबल से 2 मिनट तक तेज आवाज के धमाके के साथ चिंगारी निकली और केबल टूटकर नीचे जमीन पर गिर गई।

बड़ा हादसा टला

ग्रामीणों ने बताया कि घटना के समय रोड पर रेलवे फाटक बंद होने के कारण वाहनों का आवागमन नहीं हो रहा था, इससे बड़ा हादसा होने से टल गया। इस रोड पर 24 घंटे छोटे व बड़े वहानों का आवागमन रहता है। उन्होंने बताया कि कस्बे में पुरानी केबलों को बदलने के लिए कई बार अभियंताओं को अवगत कराया जा चुका है, लेकिन ध्यान नहीं दिए जाने से आए दिन घटनाएं हो रही है। अभियंताओं को बार-बार अवगत कराने के बाद भी केबल बदली नहीं जा रही है। इससे इन खम्भों के बीच के बीच यह केबल गर्मी से खराब हो गई होने से खतरा बढ़ गया है। गर्मी से यह केबल ढीली भी पड़ गई है, इससे सड़क से गुजरने वाले वाहनों पर यह छू जाती है। इससे करंट का खतरा बना रहता है।

इनका कहना है…

  • शॉर्ट सर्किट के कारण केबल टूटी थी। नई केबल बदलने के संबंध में विभागीय अधिकारियों को अवगत करवा कर नई केबल लगवा दी जाएगी। साथ ही क्षतिग्रस्त केबल को जोड़कर विद्युत सप्लाई शुरू कर दी है।
    गणेश सैनी, फीडर इंचार्ज, जटवाड़ा
  • यह उनकी जानकारी में नहीं था, यदि केबल खराब हो गई हो तो उसको जल्द ही बदलवा दिया जाएगा।रामकेश सैनी, कनिष्ठ अभियन्ता, जटवाड़ा

Hindi News/ Bassi / एलटी लाइन की केबल टूटकर रोड पर गिरी, आवागमन रहा बाधित

ट्रेंडिंग वीडियो