scriptलॉकडाउन के बीच राहत : शाहपुरावासियों को अब नहीं होगी परेशानी | Relief in lockdown: Shahpur residents will no longer have trouble | Patrika News
बस्सी

लॉकडाउन के बीच राहत : शाहपुरावासियों को अब नहीं होगी परेशानी

अलवर तिराहा के पास साबी नदी में चार नए बोरिंग करवाए
प्रतिदिन 5 लाख लीटर होगी पानी की आवक

बस्सीApr 03, 2020 / 10:34 pm

Surendra

लॉकडाउन के बीच राहत : शाहपुरावासियों को अब नहीं होगी परेशानी

लॉकडाउन के बीच राहत : शाहपुरावासियों को अब नहीं होगी परेशानी

शाहपुरा. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन में शाहपुरा कस्बे बांशिदों के लिए जलदाय विभाग अच्छी खबर लेकर आया है। कई माह से पेयजल समस्या से जूझ रहे कस्बे के लोगों को जल्द ही पर्याप्त पानी मिलेगा। जलदाय विभाग ने अलवर तिराहा के पास साबी नदी में हाल ही में चार नए बोरिंग करवाए हैं। इन बोरिंगों से प्रतिदिन 5 लाख लीटर पानी की आवक होगी।
शाहपुरा कस्बे में लम्बे समय से दो दिन में एक बार पानी मिल रहा है। वह भी जरूरत के हिसाब से काफी कम है। 5 हजार 400 नल उपभोक्ताओं को 15 नलकूपों से पानी की आपूर्ति की जा रही है। नलकूपों में पानी कम होने से नलों में जरूरत के हिसाब से पानी की आवक नहीं है। ऐसे में कस्बे के लोगों को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ रहा है। जलदाय विभाग ने अधिकारियों ने बताया कि एक माह पहले तक नलों में 24 लाख लीटर पानी की आपूर्ति हो रही थी, लेकिन तीन नलकूप सूखने के कारण अब करीब 6 लाख लीटर पानी कम हो गया है। ऐसे में वर्तमान में 18 लाख लीटर पानी आपूर्ति की जा रही है। कस्बे के 25 वार्डों में से 10 वार्डों में पानी की ज्यादा समस्या है।
84 लाख रुपए स्वीकृत

जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता विकाश गुप्ता ने बताया कि पांच नलकूपों के लिए 84 लाख रुपए स्वीकृत हुए हैं। जिनमें से 4 नलकूप किए जा चुके हैं। इनके अलावा छह नलकूपों की विभाग से और स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही शेष नलकूप भी करवाएं जाएंगे। साबी नदी में कराए नलकूपों के लिए बिजली कनेक्शन के लिए विद्युत निगम को अवगत कराया है। साथ ही पाइप लाइन की भी व्यवस्था में भी जुटे हुए हैं।
इन वार्डों में समस्या

कस्बे के 25 वार्डों में दो दिन में एक बार पानी आता है। बावजूद नारायणदासजी पार्क के पास, शंकर कॉलोनी, इन्द्रप्रस्थ कॉलोनी, दर्जियों का मोहल्ला, सेडकाबास सहित कई वार्ड एवं मोहल्लों में पानी की भयंकर समस्या है। इसके अलावा कस्बे के वार्ड संख्या 3,4, 10,11,13,16,17,23,24 में भी पर्याप्त पानी की आवक नहीं हो रही है।
नल कनेक्शन बढ़कर हुए 5400

जलदाय विभाग के मुताबिक शाहपुरा कस्बे में दो साल पहले 4500 नल कनेक्शन थे। जिनमें 23 नलकूपों से जलापूर्ति की जा रही थी। 23 में से 8 नलकूप नकारा होने से वर्तमान में महज 15 नलकूपों से ही जलापूर्ति हो रही है, जबकि कनेक्शन भी बढ़कर 5400 हो गए हैं। इससे पेयजल व्यवस्था गड़बडा रही है, लेकिन जल्द ही पर्याप्त पानी की आवक होगी।
इनका कहना है-

साबी नदी में चार बोरिंग करवाए है। बिजली निगम को कनेक्शन के लिए बोला है। पाइपों की व्यवस्था की जा रही है। जल्द ही बोरिंगों से जलापूर्ति शुरू की जाएगी। इनसे प्रतिदिन 5 लाख लीटर पानी की आवक होगी।
राजेश कुमार मीणा, अधिशासी अभियंता, शाहपुरा।

Home / Bassi / लॉकडाउन के बीच राहत : शाहपुरावासियों को अब नहीं होगी परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो