scriptभाजपा की हैट्रिक लगेगी या कांग्रेस करेगी वापसी, यहां पहली बार जो जीता वही सांसद बना मंत्री | Will BJP score a hat-trick or will Congress make a comeback | Patrika News
बस्सी

भाजपा की हैट्रिक लगेगी या कांग्रेस करेगी वापसी, यहां पहली बार जो जीता वही सांसद बना मंत्री

वर्ष 2008 में अस्तित्व में आई जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट हॉट सीटों में शुमार है। यहां पहली बार जो भी प्रत्याशी जीता है, वह केंद्र सरकार में मंत्री बना है। यहां अब तक तीन चुनाव हुए हैं।

बस्सीJun 02, 2024 / 10:37 pm

vinod sharma

Jaipur Rural Lok Sabha Election 2024

जयपुर स्थित कॉमर्स कॉलेज में मतदान के बाद रखी ईवीएम मशीन।

राजस्थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपने प्रचार अभियान का शुभारंभ जयपुर ग्रामीण से किया था। इसके बाद से यह सीट भी हॉट सीट बन गई थी। जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में भाजपा फिर से हैट्रिक लगाती है या फिर कांग्रेस जीत की राह पर लौटेगी। लोकसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद लोगों को अब मतगणना का इंतजार है। 4 जून को मतगणना के साथ हार जीत का फैसला हो जाएगा। मतगणना से पूर्व गांवों में चौपालों पर हार जीत की चर्चाएं शुरू हो गई है। जयपुर ग्रामीण लोकसभा संसदीय सीट भी हॉट सीटों में शुमार है। यहां पहली बार जो भी प्रत्याशी जीता है, वह केंद्र सरकार में मंत्री बना है। वर्ष 2008 में अस्तित्व में आई जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर अब तक तीन चुनाव हुए हैं। 2008 में पुनर्गठन के दौरान जयपुर ग्रामीण सीट बनाई गई थी। जिस पर अब तक तीन चुनाव हो चुके हैं। जिसमें एक बार कांग्रेस और दो बार लगातार भाजपा का कब्जा रहा है। इनमें दो बार यहां से चुनकर गए सांसदों को अलग-अलग सरकारों में मंत्री बनाया गया। इस बार भी लोगों में चर्चा है कि इस बार भी जयपुर ग्रामीण को मंत्री पद मिलेगा या नहीं। यह तो परिणाम के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।
दोनों ही दलों में रही कांटे की टक्कर
जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर भाजपा व कांग्रेस दोनों ही प्रमुख दलों में कांटे का मुकाबला रहा। पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार 8.3 प्रतिशत मतदान कम हुआ था, जो भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशियों की धड़कन बढ़ा रखी है। अब तक यह ट्रेंड रहा है कि मतदान प्रतिशत कम होने पर सत्ताधारी दल के लिए चिंताजनक रहा है। इस बार मतदान में यह देखने को मिला कि शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत ज्यादा और ग्रामीण क्षेत्र में कम रहा। जिससे भाजपा लगातार तीसरी बार जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगाने का दावा कर रही है। जबकि कांग्रेस भी जातीय बाहुल्य वोटबैंक के जरिये जीत की पटरी पर लौटने का दावा ठोक रही है। जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर शहरी क्षेत्र में 59.51 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र में 55.79 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि कुल मतदान 56.70 प्रतिशत रहा है। समर्थकों के जीत हार के दावे कहां तक सही निकलते हैं यह 4 जून को मतगणना के साथ ही स्पष्ट हो पाएगा।
पहली बार जो जीता वही मंत्री बना
2009 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के लालचंद कटारिया ने भाजपा के राव राजेंद्र सिंह को हराकर यूपीए सरकार में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बने। इसके बाद 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से कद्दावर नेता सीपी जोशी को मैदान में उतारा तो भाजपा ने कर्नल राज्यवर्धनसिंह राठौड़ को मैदान में उतरा। जिसमें भाजपा के राज्यवर्धनसिंह ने सीपी जोशी को हराया और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनी केंद्र सरकार में सूचना प्रसारण मंत्री बने। इसके बाद 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने फिर से राज्यवर्धनसिंह राठौड़ को प्रत्याशी बनाया तो उनके सामने कांग्रेस ने ओलम्पियन कृष्णा पूनिया को टिकट देकर चुनाव को रोचक बनाया, लेकिन भाजपा के राज्यवर्धनसिंह राठौड़ दूसरी बार सांसद निर्वाचित हुए। लेकिन 2019 में राज्यवर्धनसिंह को मंत्री नहीं बनाया गया। अब भाजपा ने तीन बार विधायक व पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष रहे कद्दावर नेता राव राजेंद्र सिंह को मैदान में उतारा, जबकि कांग्रेस ने युवा अनिल चौपड़ा को टिकट देकर मैदान में उतारा।
Jaipur Rural Lok Sabha Election 2024

कांग्रेस ने हर बार बदला प्रत्याशी
जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर यह चौथा चुनाव होने जा रहा है। कांग्रेस पार्टी ने हर बार प्रत्याशी बदला है। 2009 में पहली बार हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी लालचंद कटारिया ने शानदार जीत दर्ज की थी। इसके बावजूद 2014 के चुनाव में कांग्रेस ने कद्दावर नेता सीपी जोशी को मैदान में उतरा, लेकिन सफल नहीं हुए। 2019 के चुनाव में कांग्रेस ने फिर प्रत्याशी बदला और ओलम्पियन कृष्णा पूनिया को चुनाव में उतारा। अब इस चुनाव में भी कांग्रेस ने युवा चेहरा अनिल चौपड़ा को चुनावी मैदान में उतारा है।
जयपुर ग्रामीण सीट पर विधानसभावार मतदान के आंकड़े
कोटपूतली 53.17
विराटनगर 53.85
शाहपुरा 58.22
फुलेरा 59.30
झोटवाड़ा 59.59
आमेर 59.50
जमवारामगढ़ 57.32
बानसूर 49.47

Hindi News/ Bassi / भाजपा की हैट्रिक लगेगी या कांग्रेस करेगी वापसी, यहां पहली बार जो जीता वही सांसद बना मंत्री

ट्रेंडिंग वीडियो