scriptदूसरे की लिपस्टिक का इस्तेमाल बना सकता है रोगी, संभलकर शेयर करें अपना मेकअप | Makeup mistakes that can cause serious infection | Patrika News
सौंदर्य

दूसरे की लिपस्टिक का इस्तेमाल बना सकता है रोगी, संभलकर शेयर करें अपना मेकअप

यदि आप रोलर बॉल या स्पंज का इस्तेमाल होंठों पर कर रही हैं तो इससे दूसरे के मुंह के जीवाणु आपके शरीर में भी जा सकते हैं।

Dec 08, 2017 / 04:06 pm

पवन राणा

Makeup mistakes

Makeup mistakes

क्या आप भी उन युवतियों में हैं, जो अपनी संबंधी या सहेली के मेकअप किट में नई चीज देखकर फटाफट उसे इस्तेमाल करने लगती हैं या फिर एक-दूसरे के मेकअप किट को शेयर करना आपकी आदत में ही शुमार हो गया है? सौन्दर्य सामग्री को शेयर करना नुकसान दायक भी हो सकता है।

मृत त्वचा साझा
किसी दूसरे के मेकअप किट में ज्यादा महंगी क्लींजिंग डिवाइस देखकर आप उसे शेयर करने की गलती मत कीजिएगा। ऐसा करने से आप किसी दूसरे की डेड स्किन या फिर उसके चेहरे के ऑयल को अपने चेहरे तक ले आएंगी। किसी का स्पंज या फिर ब्रश यूज कर रही हैं तो पहले उसकी सफाई पर ध्यान दें क्योंकि क्लींजिंग डिवाइस पर सबसे ज्यादा डेड स्किन या फिर जीवाणु चिपकते हैं। स्पंज या ब्रश शेयर करने से पहले इन्हें अच्छी तरह साबुन या फिर शैंपू से साफ करें, इन्हें गर्म पानी में कुछ देर तक भिगो कर रखें और फिर तेज धूप में सूखने के लिए रख दें। ऐसा करने से इनके अंदर मौजूद जीवाणु मर जाएंगे।

लिपस्टिक से घाव !
विभिन्न शोधों से पता चला है कि होंठों में होने वाले घाव या फिर वायरस सीधे लिपस्टिक के संपर्क में आ जाते हैं और होंठों पर फफोले या फिर घाव का कारण बन सकते हैं। कभी-कभार तो वायरस इतना फैल जाता है कि बुखार की स्थिति भी बन जाती है। स्किन सॉल्यूशन एक्सपर्ट एलिजाबेथ डोनट का मानना है कि दूसरे की लिपस्टिक का इस्तेमाल संक्रामक बीमारी का खतरा बढ़ा देता है। त्वचा रोग विशेषज्ञ सिपापोरा के अनुसार यदि आप रोलर बॉल या स्पंज का इस्तेमाल होंठों पर कर रही हैं तो इससे दूसरे के मुंह के जीवाणु आपके शरीर में भी जा सकते हैं।

आंखों के लिए जोखिम
शोध कहते हैं कि कंजंक्टिवाइटिस आंखों में होने वाला सबसे आम संक्रमण है, जो गंदी सौन्दर्य सामग्री के कारण होता है। यदि आप किसी दूसरे के सौन्दर्य उत्पादों को आंखों में इस्तेमाल कर रही हैं तो अच्छी तरह साफ कर लें, सामग्री को पैक करके रखें, ताकि वे धूल-मिट्टी से बची रहें। एक्सपर्ट सिपापोरा के अनुसार, मस्कारा जीवाणुओं को एक आंख से दूसरी आंखों पर सबसे ज्यादा लेकर जाता है।

नेलकटर अलग-अलग
एक-दूसरे के साथ नेलकटर का इस्तेमाल बेहद आम है, लेकिन यह भी नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकता है। खासकर यदि किसी के पैर या हाथ के नाखूनों में फंगस है तो वह एक-दूसरे के नाखूनों में फैल सकती है। फिर यदि गलती से भी त्वचा में कट लग जाए तो वायरस खून तक भी फैल सकता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले इनकी अच्छी तरह से सफाई भी होनी चाहिए। इन कटर्स को स्प्रिट से साफ करें।

Home / Health / Beauty / दूसरे की लिपस्टिक का इस्तेमाल बना सकता है रोगी, संभलकर शेयर करें अपना मेकअप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो