scriptपढ़े, कोरोना संदिग्ध 58 के सेम्पल जांच के लिए भेजे,6 की रिपोर्ट आई, 52 की पेंडिंग | Corona suspect sent samples of 58 for investigation, report of 6 | Patrika News
बेतुल

पढ़े, कोरोना संदिग्ध 58 के सेम्पल जांच के लिए भेजे,6 की रिपोर्ट आई, 52 की पेंडिंग

जिले में कोरोना के संदिग्ध मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ रही है। पिछले चार दिनों में कोरोना संदिग्ध मरीजों की संख्या १८ से बढ़कर ५८ तक पहुंच गई है। गुरुवार को कोरोना संदिग्ध के १० नए मामले सामने आए हैं, लेकिन मरीजों की जांच रिपोर्ट का अभी तक पता नहीं है। २७ मार्च से अभी तक कुल ६ मरीजों की जांच रिपोर्ट आई है जिसमें ५ की रिपोर्ट निगेटिव है और एक की पॉजीटिव है।

बेतुलApr 08, 2020 / 08:43 pm

Devendra Karande

भैंसदेही में  लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण

Health testing of people is also being done from house to house

बैतूल। जिले में कोरोना के संदिग्ध मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ रही है। पिछले चार दिनों में कोरोना संदिग्ध मरीजों की संख्या १८ से बढ़कर ५८ तक पहुंच गई है। गुरुवार को कोरोना संदिग्ध के १० नए मामले सामने आए हैं, लेकिन मरीजों की जांच रिपोर्ट का अभी तक पता नहीं है। २७ मार्च से अभी तक कुल ६ मरीजों की जांच रिपोर्ट आई है जिसमें ५ की रिपोर्ट निगेटिव है और एक की पॉजीटिव है। रिपोर्ट मिलने में देरी के चलते जिले में संक्रमण का खतरा बढऩे का अंदेशा हो सकता है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने जिन लोगों के सेम्पल जांच के लिए भेजे हैं। उन्हें क्वारेंटाइन और होम आइसोलेशन में रखा गया है। संक्रमण नहीं फैलने की बात कहीं जा रही है।
१२ दिन में ५८ मामले सामने आए
जिले में लॉक डाउन लगने के तीन दिन बाद २७ मार्च को स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना के संदिग्ध मरीज का सेम्पल जांच के लिए भेजा गया था। इसके दो दिन बाद ही ३० मार्च को एक अन्य मरीज का सेम्पल भेजा गया। मार्च तक कोरोना संदिग्ध मरीजों की संख्या महज २ पर थी, लेकिन अप्रैल माह की शुरूआत होते ही यह संख्या तेजी से बढऩा शुरू हो गई। २ अप्रैल से ८ अप्रैल के बीच कोरोना संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़कर ५८ पर पहुंच गई है। इनमें भैंसदेही के मामले ज्यादा बताए जाते हैं।
५८ में से सिर्फ ६ की रिपोर्ट आई
१६ दिनों में महज ५८ कोरोना संदिग्ध मरीजों में से ६ की रिपोर्ट भर आई है। इनमें ५ मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई थी, जबकि भैंसदेही के जाम मोहल्ले में रहने वाले एक युवक की रिपोर्ट पॉजीविट आई थी। इसके बाद से अभी तक ५२ मरीजों की रिपोर्ट अप्राप्त होना बताई जाती है। जिस तरह से रिपोर्ट मिलने में देरी हो रही है उसे लेकर कई तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जो हेल्थ बुलेटिन जारी किया गया है उसके मुताबिक क्वारेंटाइन में भर्ती मरीजों की संख्या २७ बताई जा रही है। वहीं आयसोलेशन में भर्ती मरीजों की संख्या ९, लेकिन इनमें से ५ की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। जबकि सेम्पल भेजे गए संदिग्ध मरीजों की संख्या ५८ बताई जाती है।
होम आईसोलेशन में दो हजार से ज्यादा
स्वास्थ्य विभाग ने बाहर से आए लोगों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी है। अभी तक २ हजार १४९ लोगों को होम आइसोलेशन किया जा चुका है। इनमें से डिस्चार्ज किए गए लोगों की संख्या ७८२ बताई गई है। वहीं जिले में अभी तक २६ हजार ७८ लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। स्क्रीनिंग के दौरान अभी तक सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार के मरीज संख्या 2 हजार 466तक पहुंच चुकी है। कंट्रोल रूम से प्राप्त कुल शिकायतों की संख्या भी 1 हजार 625 बताई जाती है।
भैंसदेही में सर्दी, खांसी और बुखार के दस लोग मिले
भैंसदेही के जाम मोहल्ले में कोरोना पॉजीटिव मरीज के मिलने के बाद जिला प्रशासन ने तीन किमी के दायरे में कफ्र्यू लगा दिया है। साथ ही घर-घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन में बताया कि भैंसदेही के ५४ घरों में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सर्वे किया गया। इस दौरान २६० लोगों की स्क्रीनिंग की गई। स्क्रीनिंग के दौरान १० लोगों में सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण होना पाए गए। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि नागरिकों का सतत परीक्षण किया जा रहा है एवं कोरोना वायरस से बचाव एवं नियंत्रण संबंधी सलाह दी जा रही है।

Home / Betul / पढ़े, कोरोना संदिग्ध 58 के सेम्पल जांच के लिए भेजे,6 की रिपोर्ट आई, 52 की पेंडिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो