scriptइंसानों में फैल सकती थी बीमारी इसलिए घोड़े को लगाया गया ‘मौत’ का इंजेक्शन | horse Glader's disease was given death under Murphy Killing Procedure | Patrika News
बेतुल

इंसानों में फैल सकती थी बीमारी इसलिए घोड़े को लगाया गया ‘मौत’ का इंजेक्शन

संक्रामक ग्लैडर्स बीमारी से ग्रसित घोड़े को मरफी किलिंग प्रक्रिया के तहत दी गई मौत

बेतुलDec 03, 2021 / 10:26 pm

Shailendra Sharma

betul_1.jpg

,,

बैतूल/चिचोली. चिचोली में लाइलाज संक्रामक ग्लैडर्स बीमारी से ग्रसित एक घोड़े को कलेक्टर के आदेश के बाद गुरुवार को मरफी किलिंग प्रक्रिया (दर्द रहित मौत) के तहत मौत के चार इंजेक्शन लगाए गए। डॉक्टरों की एक टीम ने पीपीपी किट पहनकर घोड़े की गर्दन पर इंजेक्शन लगाया। जिसके 3 घंटे बाद ही घोड़े की मौत हो गई। अधिकारियों की मौजूदगी में घोड़े का अंतिम संस्कार प्रक्रिया के तहत जमीन में दफनाया गया। ग्लैडर्स एंड फायसी एक्ट 1899/13 एक्ट के तहत पशु पालक को 25 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x861clr

पांच महीने पहले खरीदा था घोड़ा
चिचोली निवासी दिलीप राठौर ने पांच महीने पहले ही घोड़ा खरीदा था। उन्होंने इसका नाम डांसर रखा था। डांसर शादी,जन्मदिन सहित विभिन्न आयोजनों में डांस करता था। जिससे दिलीप और उसके परिवार का गुजारा हो जाया करता था। कुछ दिनों बाद ही डांसर घोड़े के शरीर में घाव होने लगे और उसमें से पस बहने लगा था। घोड़ा मालिक दिलीप ने घोड़े को बैतूल लाकर पशु चिकित्सालय में दिखाया। पशुचिकित्सक डॉ मृदुला सिन्हा को घोड़े में ग्लैडर्स बीमारी होने का शक हुआ तो उन्होंने जांच के लिए ब्लड सैंपल भोपाल भिजवाया। पंद्रह दिन बाद रिपोर्ट संदिग्ध आई तो दोबारा जांच के लिए ब्लड सैंपल हिसार हरियाणा में भेजा गया। वहां से जो जांच रिपोर्ट आई उसमें घोड़े में ग्लैडर्स बीमारी पॉजिटिव होना पाई गई।

ये भी पढ़ें- बाघिनों की लड़ाई का LIVE VIDEO, जंगल की हुकूमत के लिए सगी ‘बहनों’ में ‘जंग’

betul_2.jpg

कलेक्टर के आदेश पर दिया मौत का इंजेक्शन
पशु चिकित्सालय द्वारा घोड़े को हुई ग्लैडर्स जेनेटिक बीमारी की जानकारी कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस को दी गई। चूंकि घोड़ा संक्रामक बीमारी से ग्रसित था। यह बीमारी अन्य जानवरों को हो सकती थी और इससे इंसानों में भी संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ था। जिसके बाद कलेक्टर ने घोड़े को मरफी किलिंग प्रक्रिया के तहत मौत दिए जाने के आदेश जारी किए गए।


ये भी पढ़ें- पिता से सहन नहीं हुआ गर्भवती बेटी का दर्द, गोद में उठाकर लगाई दौड़, रास्ते में हुई डिलीवरी

betul_3.jpg

पीपीपी किट पहनकर लगाया मौत का इंजेक्शन
कलेक्टर के आदेश के परिपालन में गुरुवार को चिचोली में पशुचिकित्सकों की एक टीम ने पीपीपी किट पहनकर घोड़े को मरफी किलिंग प्रक्रिया (दर्द रहित मौत) के चार इंजेक्शन लगाया। घोड़ा मालिक दिलीप ने बताया कि घोड़े की मौत हो जोन के बाद उसका अंतिम संस्कार तहसीलदार नरेश सिंह राजपूत, पुलिस प्रशासन एवं नगरीय प्रशासन की मौजूदगी में किया गया। जमीन में तीन मीटर गड्ढा खोदकर घोड़े को दफनाया गया।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x861clr

Home / Betul / इंसानों में फैल सकती थी बीमारी इसलिए घोड़े को लगाया गया ‘मौत’ का इंजेक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो