scriptLPG Gas: 30 दिसंबर के बाद बंद हो जाएगी गैस सब्सिडी, यह है कारण | lpg gas ekyc mandatory of subsidy benefits, 30th december is last date | Patrika News
बेतुल

LPG Gas: 30 दिसंबर के बाद बंद हो जाएगी गैस सब्सिडी, यह है कारण

LPG Gas E-KYC: 30 दिसंबर तक चलेगा घरेलू व उज्जवला योजना के कनेक्शन धारकों का सत्यापन

बेतुलDec 19, 2023 / 09:54 am

Manish Gite

gas-subsidy.png

उज्वला योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिटी में 30 दिसंबर के बाद आ सकता है पेंच।

गैस का दुरुपयोग रोकने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सभी मौजूदा एलपीजी ग्राहकों की ईकेवायसी कराए जाने के तत्काल प्रभाव निर्देश जारी किए हैं। 30 दिसंबर तक सभी गैस उपभोक्ताओं को ईकेवायसी (E-KYC) कराना जरूरी होगा, अन्यथा उन्हें गैस सब्सिडी योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। ईकेवायसी में आधार, समग्र और गैस कनेक्शन का लिंक किया जाएगा। इसके बाद एक समग्र आईडी में सिर्फ एक कनेक्शन ही चलेगा। ईकेवायसी के लिए उपभोक्ता गैस एजेंसियों पर पहुंच रहे हैं। हालांकि बहुत से उपभोक्ताओं को इस बारे में जानकारी ही नहीं है।

 

जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के मुताबिक जिले में कुल परिवारों की संख्या 4.15 लाख के आसपास हैं। जबकि गैस कनेक्शन 3.34 लाख जारी किए गए हैं। इनमें उज्जवला योजना के कनेक्शनों की संख्या 1.92 लाख बताई जाती है। इन सभी कनेक्शनधारियों को ईकेवायसी कराया जाना अनिवार्य किया गया है। ईकेवायसी संबंधित गैस एजेंसी के माध्यम से की जा रही है। गैस एजेंसियों का कहना है कि गैस की जो गाड़ी सिलेंडर सप्लाई करने जाती हैं उनके पास भी डिवाइस हैं जो मौके पर ही तत्काल ईकेवायसी कर रहे हैं।


ईकेवायसी होने पर ही मिलेगी सब्सिडी

गैस उपभोक्ताओं को शासन द्वारा सब्सिडी की राशि ईकेवायसी होने पर ही खाते में ट्रांसफर की जाएगी। वर्तमान में गैर उज्जवला कनेक्शनधारियों को 6 रुपए की सब्सिडी प्रति रिफलिंग पर दी जा रही है। वहीं उज्जवला योजना के हितग्राहियों को 400 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी दी जा रही है।यदि गैस कनेक्शनधारी ईकेवायसी नहीं कराते हैं तो शासन से मिलने वाली सब्सिडी की राशि नहीं मिलेगी। ईकेवायसी कराए जाने के लिए 30 दिसंबर तक अंतिम तारीख निर्धारित की गई है।

 

एक आईडी पर एक कनेक्शन चलेगा

ईकेवायसी में आधार, समग्र और गैस कनेक्शन का लिंक किया जा रहा है। एक समग्र आईडी पर एक कनेक्शन चलेगा। ज्यादातर उपभोक्ताओं को ईकेवायसी कराए जाने के बारे में जानकारी ही नहीं है। जिसकी वजह से अभी गैस एजेंसियों पर भी लोगों की भीड़ नजर नहीं आ रही है। इक्का-दुक्का उपभोक्ता ही ईकेवायसी कराने के लिए पहुंच रहे हैं। गैस एजेंसी संचालकों को कहना है कि डिलेवरी बॉय घरों में सिलेंडर की डिलेवरी देते समय ईकेवायसी कराने के लिए उपभोक्ताओं से कह रहे हैं।


ईकेवायसी कराया जाना अनिवार्य

जिले में उज्जवला योजना सहित गैस उज्जवला वाले कुल 3.34 लाख गैस कनेक्शनधारी है। सभी को ईकेवायसी कराया जाना अनिवार्य है। 30 दिसंबर तक ईकेवायसी होना हैं तभी गैस सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा।
– केके टेकाम, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी बैतूल

 

उपभोक्ता गैस एजेंसियों पर आ रहे

ईकेवासी कराने के लिए उपभोक्ता गैस एजेंसियों पर आ रहे हैं, लेकिन इनकी संख्या अभी कम है। उपभोक्ताओं की जानकारी के लिए डिलेवरी बाय घरों में सिलेंडर की डिलेवरी देते समय ईकेवायसी कराने के लिए कह रहे हैं।
– सुरेंद्र कपूर, संचालक कृषि गैस एजेंसी गंज बैतूल

Hindi News/ Betul / LPG Gas: 30 दिसंबर के बाद बंद हो जाएगी गैस सब्सिडी, यह है कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो