script1 जून को होने वाली INDIA गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होंगी CM ममता बनर्जी, जानें क्या है वजह? | Mamata Banerjee will not attend India Alliance meeting to be held on June 1 what was the reason given | Patrika News
राष्ट्रीय

1 जून को होने वाली INDIA गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होंगी CM ममता बनर्जी, जानें क्या है वजह?

INDIA: 1 जून को बुलाई गई INDIA गठबंधन की बैठक में TMC शामिल नहीं होगी।

कोलकाताMay 27, 2024 / 09:12 pm

Prashant Tiwari

1 जून को देश भर के 8 राज्यों के 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग के साथ ही चुनाव खत्म हो जाएगा और नतीजें 4 जून को घोषित किए जाएंगे। लेकिन नतीजों के आने से पहले ही विपक्ष अपनी जीत को लेकर आश्वसत नजर आ रहा है। इसलिए चुनाव में अपने प्रदर्शन और गठबंधन की जीत होने पर प्रधानमंत्री समेत कौन सा पद किस दल के पास होगा। इस बात की चर्चा और आगे की रणनीति के लिए इंडिया गठबंधन के प्रमुख नेता और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 1 जून को INDIA ब्लॉक के नेताओं को बैठक के लिए बुलावा भेजा है। वहीं, अब जानकारी सामने आ रही है कि गठबंधन की इस बैठक से तृणमूल कांग्रेस ने दूरी बना ली है। पार्टी ने इसके पीछे कारण भी बताया है।
TMC ने बताई वजह

TMC नेताओं ने मीटिंग से दूरी की वजह आगामी 1 जून को लोकसभा चुनाव के 7वें और अंतिम चरण के मतदान को बताया है। पार्टी ने कहा कि इस दिन पार्टी के प्रमुख नेता व्यस्त रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक, बैठक वाले दिन पश्चिम बंगाल में 9 सीट पर मतदान होगा, जिनमें कोलकाता की 2 सीट (कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर) शामिल हैं, जो पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हैं। TMC चीफ ममता बनर्जी, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और अन्य शीर्ष नेता उस दिन मतदान करेंगे और इसलिए बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे। सूत्र ने इस बात का उल्लेख किया कि पार्टी अब तक विपक्षी गठबंधन की सभी बैठकों में शामिल हुई है। सूत्र के अनुसार, टीएमसी ने बैठक के आयोजकों को शामिल होने में असमर्थता के बारे में जानकारी दे दी है।
राजधानी दिल्ली में होगी बैठक

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह बैठक एक जून को देश की राजधानी दिल्ली मेंं होगी। जिस समय यह बैठक होगी। उस दौरान आखिरी चरण का मतदान भी हो रहा होगा। सूत्रों के अनुसार, विपक्षी नेता 4 जून के नतीजों से पहले अपनी रणनीति पर चर्चा करेंगे और सात चरण के चुनावों में अपने प्रदर्शन का आकलन करेंगे। विपक्षी गठबंधन दावा कर रहा है कि वह भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को केंद्र में सत्ता में लौटने से रोकने और अपनी खुद की सरकार बनाने में सक्षम होगा। 
BJP का दावा तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे मोदी

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने यह दावा किया है कि वह इन चुनावों के बाद लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाएगा। इंडिया ब्लॉक बनाने के लिए अट्ठाईस विपक्षी दल एक साथ आए हैं। हालांकि, नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) और राष्ट्रीय लोक दल जैसी कुछ पार्टियां बाद में एनडीए में शामिल हो गईं।

Hindi News/ National News / 1 जून को होने वाली INDIA गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होंगी CM ममता बनर्जी, जानें क्या है वजह?

ट्रेंडिंग वीडियो