scriptराजस्थान की बेटी का कमाल, सरकारी स्कूल में पढ़ी करिश्मा ने अंतरिक्ष विज्ञान में की नई खोज | bayana Karishma Bansal new discovery in Space Science | Patrika News
भरतपुर

राजस्थान की बेटी का कमाल, सरकारी स्कूल में पढ़ी करिश्मा ने अंतरिक्ष विज्ञान में की नई खोज

भरतपुर के बयाना कस्बे के सरकारी स्कूल से शिक्षा लेने वाली करिश्मा बंसल ने अंतरिक्ष विज्ञान में नई खोज की है।

भरतपुरDec 30, 2017 / 06:21 pm

Kamlesh Sharma

bayana Karishma Bansal

Karishma Bansal

बयाना। भरतपुर के बयाना कस्बे के सरकारी स्कूल से शिक्षा लेने वाली करिश्मा बंसल ने अंतरिक्ष विज्ञान में नई खोज की है। पीएच्डी के अध्ययन के दौरान उसने पाया कि ब्रह्माण्ड में घूम रहे दो ब्लैकहोल्स जो एक—दूसरे के बेहद नजदीक है एव चक्कर काट रहे है। ऐसा पहली बार हुआ है कि इस तरह के ब्लैकहोल्स जो कि एक—दूसरे की परिक्रमा कर रहे हैं।
करिश्मा कस्बे के तेलीपाडा निवासी कपड़ा व्यवसायी दिनेशचंद अरौदा की पुत्री हैं। बंसल ने कोटा और पुणे के आईआईएसईआर से अध्ययन करने के बाद बैंगलेार के सीवी रमन रिचर्स संस्थान में दाखिला लिया। फिर यहां से पीएचडी करने अमेरिका चली गई।
यह भी पढ़ें

भाजपा ने उप चुनाव को लेकर बनाया यह प्लान,

अशोक परनामी का दावा रिकॉर्ड मतों से होगी जीत

Karishma Bansal
IMAGE CREDIT: Patrika
अमेरिका के विवि आॅफ न्यूमैक्सिको में एस्ट्रानौमी और खगोल विज्ञान को लेकर प्रो ग्रेग टेलर के निर्देशन में शोध कार्य कर रही हैं। करिश्मा ने अपनी खोज में धरती से 750 मिलियन प्रकाशवर्ष की दूरी पर दो ऐसे ब्लैकहोल जो कि एक—दूसरे का चक्कर काट रहे है। उन्होंने बताया कि चक्कर काट रहे ब्लैकहोल्स को एक अपनी एक परिक्रमा पूरी करने में करीब 30 हजार वर्ष लगेंगे।
इस खोज से इस क्षेत्र में आगे भी गुरूत्वाकर्षण तरंगों को लेकर दुनिया भर में चल रही दूसरी खोजों को लेकर खगोल विज्ञानियों को मदद मिलेगी। उनकी मां पुष्पा बंसल ने बताया कि करिश्मा को बचपन से ही आकाश को समझने के बारे मे ललक थी।

Home / Bharatpur / राजस्थान की बेटी का कमाल, सरकारी स्कूल में पढ़ी करिश्मा ने अंतरिक्ष विज्ञान में की नई खोज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो