scriptराजनीति की पिच पर लोहागढ़ का चौंका, भजन की कैबीनेट में एंट्री ने चौंकाया | Bhajan's entry in the cabinet surprised | Patrika News
भरतपुर

राजनीति की पिच पर लोहागढ़ का चौंका, भजन की कैबीनेट में एंट्री ने चौंकाया

-अब उम्मीद ये…एकजुट होकर स्थापित करें विकास के नए आयाम

भरतपुरNov 22, 2021 / 12:36 pm

Meghshyam Parashar

राजनीति की पिच पर लोहागढ़ का चौंका, भजन की कैबीनेट में एंट्री ने चौंकाया

राजनीति की पिच पर लोहागढ़ का चौंका, भजन की कैबीनेट में एंट्री ने चौंकाया

भरतपुर. प्रदेश कांग्रेस सरकार के बहु प्रतीक्षित मंत्रिमण्डल का पुनर्गठन हो गया है। मंत्रिमण्डल में जिले से अब इतिहास में पहली बार चार मंत्री हो गए हैं। पुनर्गठन में वैर विधायक और राज्यमंत्री रहे भजनलाल जाटव को पदोन्नति मिली है जबकि मेवात इलाके के कामां से विधायक जाहिदा खान की मंत्रिमण्डल में काफी समय बाद वापस एंट्री हुई है। इससे पहले भी वह पिछली अशोक गहलोत सरकार में संसदीय मंत्री रह चुकी हैं। वहीं, डीग-कुम्हेर विधायक विश्वेन्द्र सिंह मंत्रिमण्डल में वापस बहाली हुई है और उन्हें कैबीनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई है। जबकि डॉ.सुभाष गर्ग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बने हुए हैं। जिले के राजनीति इतिहास में यह पहली दफा हुआ कि प्रदेश की किसी भी सरकार में एक साथ चार मंत्री शामिल हुए हैं। अब इन मंत्रियों से जिलेवासियों को खासी उम्मीदें हैं। अब लोगों की नजरें मंत्रियों के पोर्टफोलियो पर टिकी हुई हैं। ऐसे में जिले की आबादी की नजर इन चारों पर टिकी है।
राजनीति व प्रशासनिक महकमे में आएगा संतुलन

नवीन पुनर्गठन से अब जिले की राजनीति और प्रशासनिक अमले में संतुलन आने की संभावना जताई जा रही है। अभी तक सरकारी मशीनरी पर दबाव मुक्त थी लेकिन मंत्रिमण्डल में चार मंत्रियों के शपथ लेने के साथ ही कई अधिकारियों पसीने छूटने लगे हैं। अभी भरतपुर शहर से विधायक एवं राज्यमंत्री डॉ.सुभाष गर्ग और वैर के विधायक भजनलाल जाटव सरकार में मंत्री थे। जबकि पूर्व में पायलट खेमे के विरोधी तेवर के चलते कैबीनेट मंत्री विश्वेन्द्र सिंह को मंत्रिमण्डल से बाहर जाना पड़ा था, लेकिन अब बदले परिदृश्य में सिंह की वापस एंट्री होने से माना जा रहा है कि प्रशासनिक सिस्टम में आने वाले दिनों में परिवर्तन नजर आएगा।
तीन साल बाद भजनलाल के बुलाने पर आए थे सीएम

मंत्रिमण्डल के पुनर्गठन में राजनीतिक दृष्टि से वैर विधायक एवं राज्यमंत्री भजनलाल जाटव फायदे में रहे। सीएम चुनाव के तीन साल बाद ललिता मूडिय़ा में हाल में ही भजनलाल जाटव के क्षेत्र में ही आए थे। कैबीनेट मंत्री बनने का संकेत 18 नवंबर को हलैना के ललिता मुडिय़ा में हुए प्रशासन गांव के संग अभियान में दिखा था। उसके बाद से मंत्रिमण्डल में उनकी जगह सुरिक्षत मानी जा रही थी। उधर, मेवात का बड़ा बैंक कांग्रेस को जाता रहा है। इसलिए कामां विधायक जाहिदा खान को राज्यमंत्री बनाया गया है।
अब संसदीय सचिव व बोर्ड अध्यक्षों पर नजर

जिन विधायकों को मंत्रिमण्डल में शामिल होने की उम्मीद थी और जगह नहीं बना पाए उन्हें सीएम में संसदीय सचिव व बोर्ड अध्यक्ष बनाकर संतुष्ठ करने का भरोसा दिया है। माना जा रहा है कि जिले में बसपा टिकट पर जीते और बाद में कांग्रेस में शामिल हुए नदबई विधायक जोगिन्दर सिंह अवाना व नगर से वाजिब अली जल्द राज्यमंत्री का दर्जा पाने की उम्मीद है। हालांकि, दोनोंं विधायकों के समर्थक सीएमओ से अंतिम समय तक घंटी बजने का इंतजार करते दिखे। वहीं, जिले के बयाना इलाके से कांग्रेस विधायक अमर सिंह जाटव हैं लेकिन वह केवल विधायक की भूमिका में ही बने हुए हैं।

Home / Bharatpur / राजनीति की पिच पर लोहागढ़ का चौंका, भजन की कैबीनेट में एंट्री ने चौंकाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो