scriptलेफ्टिनेंट कर्नल ने निजी कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने को करा दी सेना भर्ती अभ्यास दौड़! | Lt. Colonel made army recruitment practice to benefit private coaching | Patrika News
भरतपुर

लेफ्टिनेंट कर्नल ने निजी कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने को करा दी सेना भर्ती अभ्यास दौड़!

भरतपुर. Lt. Colonel made army recruitment practice run to benefit private coaching institute निजी कोचिंग संस्थान संचालक को फायदा पहुंचाने के लिए एनसीसी 6 राज के लेफ्टिनेंट कर्नल दीपक मील (Lt. Colonel Deepak Meel) ने दक्ष कोचिंग संस्थान के साथ मिलकर गुरुवार को शहर के राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय परिसर में खुली सेना भर्ती (army recruitment ) अभ्यास दौड़ करा दी।

भरतपुरAug 09, 2019 / 10:29 pm

shyamveer Singh

Lt. Colonel made army recruitment practice to benefit private coaching

लेफ्टिनेंट कर्नल ने निजी कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने को करा दी सेना भर्ती अभ्यास दौड़!

भरतपुर. Lt. Colonel made army recruitment practice run to benefit private coaching institute मूलभूत सुविधाओं के नाम पर एमएसजे कॉलेज परिसर में संचालित एनसीसी 6 राज की भर्ती इस बार अधर में लटक गई है। वहीं निजी कोचिंग संस्थान संचालक को फायदा पहुंचाने के लिए एनसीसी 6 राज के लेफ्टिनेंट कर्नल दीपक मील (Lt. Colonel Deepak Meel) ने दक्ष कोचिंग संस्थान के साथ मिलकर गुरुवार को शहर के राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय परिसर में खुली सेना भर्ती (army recruitment ) अभ्यास दौड़ करा दी। ले. कर्नल दीपक मील का कहना है कि उन्हें फौज में जाने योग्य बच्चों को भेजने का लक्ष्य मिला है। जबकि दक्ष कोचिंग संस्थान संचालक दीपक चौधरी का कहना है कि उन्होंने कर्नल व अन्य सैन्य अधिकारियों के साथ मिलकर कोचिंग का नाम करने के लिए सेना अभ्यास भर्ती दौड़ कराई और 120 बच्चों का पंजीयन किया। इतना ही नहीं इस पूरे आयोजन से एमएसजे कॉलेज के 6 राज एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट ओमप्रकाश सोलंकी को भी दूर रखा। विद्यार्थियों ने नियमविरुद्ध सेना भर्ती अभ्यास दौड़ कराने के विरोध में शुक्रवार को कॉलेज में प्रदर्शन किया।

कोचिंग का नाम करने को कराई दौड़
दक्ष कोचिंग संचालक पवन चौधरी ने बताया कि वो लेफ्टिनेंट कर्नल दीपक मील से मिले और उनसे बच्चों को जागरूक करने व कोचिंग संस्था का नाम हो जाए इसलिए इस तरह का आयोजन करने का प्लान बनाया। राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय में आयोजित सेना भर्ती अभ्यास दौड़ के लिए सेना के 20-25 जवान व अधिकारी भी आए।

लगेगी 6 हजार रुपए फीस
कोचिंग संचालक पवन ने बताया कि करीब 2 हजार छात्रों में से दौड़, मेडिकल के बाद चुने गए 102 छात्रों को तो निशुल्क कोचिंग कराएंगे लेकिन इनके माध्यम से जो भी छात्र अब कोचिंग में प्रवेश लेंगे उनसे 6 हजार रुपए प्रति छात्र फीस ली जाएगी।

छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन
एनसीसी 6 राज में विद्यार्थियों की भर्ती रोकने व निजी कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने के लिए नियमविरुद्ध सेना भर्ती अभ्यास दौड़ कराने के विरोध में शुक्रवार को कॉलेज में प्रदर्शन किया। एमएसजे कॉलेज के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष सुरेन्द्र सांतरुक व विनीत सिनसिनी के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने कॉलेज प्राचार्य डॉ. विवेक शर्मा से पूरे मामले की जांच कराने व जल्द से जल्द एनसीसी 6 राज में विद्यार्थियों की भर्ती कराने की मांग की। इस दौरान हंगामा बढ़ता देख मौके पर पुलिस प्रशासन भी पहुंच गया। कॉलेज प्रशासन द्वारा एनसीसी 6 राज में जल्द भर्ती कराने व मामले की जांच के लिए एनसीसी के उच्चाधिकारियों को लिखने के आश्वासन के बाद विद्यार्थी शांत हुए।


हमें लक्ष्य मिला था
सोशियल कॉज के लिए हमें टार्गेट दिए हैं। जिसमें कहा गया है कि जितने बच्चे फौज में जा सकते हैं उनको भेजो। गांव गोद लो, स्वच्छता पखवाड़ा व जागरूक करने के लिए टार्गेट मिले हैं। हमने आज के सेना भर्ती अभ्यास दौड़ के बाद छात्रों का मेडिकल करा दिया, अब बच्चे खुद तैयारी करेंगे। एनसीसी 6 राज की भर्ती तब होगी जब एमएसजे कॉलेज हमें इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कर के देगा। हमने कॉलेज को लिखकर दिया भी है। ग्राउंड व फायरिंग रेंज तैयार नहीं है।
– लेफ्टिनेंट कर्नल दीपक मील, एनसीसी 6 राज, भरतपुर।

हमें कोई सूचना नहीं दी
एनसीसी 6 राज के सैन्य अधिकारियों द्वारा अभियांत्रिकी महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं की सेना अभ्यास भर्ती दौड़ कराने की हमें कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई।
– लेफ्टिनेंट ओमप्रकाश सोलंकी, 6 राज एनसीसी, एमएसजे कॉलेज भरतपुर।

कार्यालय भवन को आवास बना दिया
एनसीसी 6 राज की ओर से हमें पत्र मिला था। उन्होंने फायरिंग रेंज, ग्राउंड ठीक कराने की मांग की थी। हमने उनको पत्र भेजकर सभी कार्यों की डीपीआर तैयार कर देने के लिए लिखा है। उनकी तरफ से डीपीआर मिलते ही हम उच्चाधिकारियों को भेज देंगे। हमने एनसीसी 6 राज के कार्यालय के लिए महाविद्यालय परिसर में भवन दिया था लेकिन उन्होंने उनको आवास बना लिया।
– डॉ. विवेक शर्मा, कार्यावाहक प्राचार्य, एमएसजे कॉलेज भरतपुर।

Home / Bharatpur / लेफ्टिनेंट कर्नल ने निजी कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने को करा दी सेना भर्ती अभ्यास दौड़!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो