scriptGood News: सरकार की इस योजना में बगैर गारंटी के महज एक सप्ताह में प्राप्त करें लोन | pm svanidhi yojana online apply, Get a loan of Rs 10000 without guarantee in just one week | Patrika News
भरतपुर

Good News: सरकार की इस योजना में बगैर गारंटी के महज एक सप्ताह में प्राप्त करें लोन

Pm Svanidhi Yojana: यह लोन सरकार से आपको पीएम स्वनिधि योजना के तहत दिया जाएगा। यह योजना केंद्र सरकार की ओर से स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक विशेष माइक्रो क्रेडिट सुविधा है।

भरतपुरDec 29, 2023 / 12:59 pm

Santosh Trivedi

poverty is not a crime

poverty is not a crime

Pm Svanidhi Yojana: यदि आप स्ट्रीट वेंडर हैं। यानी यदि आप गली-गली घूमकर, फुटपाथ या रास्ते पर ठेला लगाकर सब्जी, फल, तैयार खाने की चीजें, चाय, पकौड़े, ब्रेड, अंडे, कपड़े, दस्तकारी उत्पाद, किताबें/कॉपियां आदि बेचते हैं। इसके अलावा यदि आपकी नाई की दुकान, मोची, पान की दुकान, लॉन्ड्री की सेवाएं हैं, तो अपको अपने रोजगार में इजाफा करने के लिए किफायती दरों पर आसानी से लोन मिल सकता है। यह लोन सरकार से आपको पीएम स्वनिधि योजना के तहत दिया जाएगा। यह योजना केंद्र सरकार की ओर से स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक विशेष माइक्रो क्रेडिट सुविधा है।

इसमें लोन लेने वाले पात्र स्ट्रीट वेंडर को किसी प्रकार की कोई गांरटी देने की जरुरत नहीं है। लोन प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्ति को राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के कार्यालय पहुंचकर महज आधार कार्ड, जन आधार एवं अपने बैंक खाता की फोटो प्रति उपलब्ध करावाकर पीएम स्वनिधि के लिए आवेदन करना होगा। इस वर्ष 2023 में पीएम स्वनिधि योजना से जिला भरतपुर एवं डीग जिले में 4448 स्ट्रीट वेंडर लाभान्वित हो चुके हैं। 409 लोगों की फाइल बैंक के पास हैं, जिन्हें जल्द ही लोन देकर लाभान्वित किया जाएगा। वहीं नए वर्ष 2024 में दोनों जिलों के 3000 स्ट्रीट वेंडर को लोन देकर लाभान्वित किए जाने की सरकार की योजना है।

इस वर्ष 4448 स्ट्रीट वेंडर्स को दिया 5.34 करोड़ रुपए का लोन
पीएम स्वनिधि योजना के तहत इस वर्ष में 4448 स्ट्रीट वेंडर्स को 5 करोड़ 34 लाख 60 हजार रुपए का लोन दिया जा चुका है। जिनमें 3613 वेंडर्स को 10-10 हजार रुपए का लोन दिया गया है। इसके अलावा 814 वेंडर्स को 20-20 हजार रुपए तथा 21 स्ट्रीट वेंडर्स को 50-50 हजार रुपए का लोन पीएम स्वनिधि योजना के तहत दिया जा चुका है।

कहां कितने लाभान्वित
शहर- लाभान्वित
बयाना- 316
भरतपुर- 2478
भुसावर- 145
डीग- 177
कामां- 417
कुम्हेर- 179
नदबई- 177
नगर- 167
रूपवास- 251
वैर- 141

पहली बार मिलता है पूरे 10 हजार रुपए का लोन
पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर को पहली बार पूरे 10 हजार रुपए का लोन मिलता है। आवेदन के करीब एक सप्ताह में बैंक की ओर से स्ट्रीट वेंडर को उसके बैंक खाते में ऑनलाइन राशि ट्रांसफर कर लोन उपलब्ध करवा दिया जाता है। यह लोन पूरे एक साल के लिए होता है। यदि कोई व्यक्ति एक साल की अवधि में उक्त 10 हजार रुपए की राशि का उपभोग कर वापस बैंक को लोन चुकता करता है, तो उसे सरकार की ओर से 7 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। वहीं यदि कोई व्यक्ति इस लोन चुकता ऑनलाइन बैंक को करता है तो उसे 1200 रुपए का कैश बैक भी दिया जाता है। इस प्रकार यह लोन स्ट्रीट वेंडर को पूरी तरह बगैर ब्याज की तरह ही उपलब्ध हो जाता है।

यह भी पढ़ें

‘अधिकारी काम के बदले रिश्वत मांगे तो तुरंत सूचना दें’

पात्र स्ट्रीट वेंडर्स को दी जा रही है लोन की सुविधा
पीएम स्वनिधि योजना के तहत पात्र स्ट्रीट वेंडर्स से आवेदन कराए जाकर उन्हें लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। नए साल 2024 में 3000 स्ट्रीट वेंडर्स को लोन दिया जाना प्रस्तावित है। इस वर्ष में 4448 स्ट्रीट वेंडर्स को 5 करोड़ 34 लाख 60 हजार रुपए का लोन दिया जा चुका है।
नेहा सिंह, जिला प्रभारी, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन।

Hindi News/ Bharatpur / Good News: सरकार की इस योजना में बगैर गारंटी के महज एक सप्ताह में प्राप्त करें लोन

ट्रेंडिंग वीडियो