scriptयुवाओं के सपनों को अब साकार करेगा डीआरडीओ, ‘भावी वैज्ञानिक’ खींचेंगे देश की सुरक्षा का खाका | Skill Development Training Programme of drdo | Patrika News
भरतपुर

युवाओं के सपनों को अब साकार करेगा डीआरडीओ, ‘भावी वैज्ञानिक’ खींचेंगे देश की सुरक्षा का खाका

देश के भावी वैज्ञानिक यानी युव अब देश की सुरक्षा का खाका खींचने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) से अपने आइडिया साझा करेंगे।

भरतपुरDec 01, 2017 / 05:01 pm

Kamlesh Sharma

drdo

drdo

श्यामवीर सिंह जादौन/भरतपुर। देश के भावी वैज्ञानिक यानी युव अब देश की सुरक्षा का खाका खींचने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) से अपने आइडिया साझा करेंगे। डीआरडीओ ने देश की भावी सुरक्षा जरूरतों को देखते हुए युवाओं से आइडिया मांगे हैं।
संगठन ने पीएम मोदी के ‘स्किल इण्डिया’ और ‘न्यू इण्डिया’ मिशन और अपनी डायमण्ड जुबली (60 साल पूरे होने पर) एक अनोखी पहल की है। इसके तहत देश से प्यार औ कुछकर गुजरने का जुनून रखने वाले युवाओं के सुरक्षा संम्बंधी आइडियाज को मंच देने के साथ ही कॅरियर को पंख लगाएगा। इसी मंशा से संगठन युवाओं से कुछ सवाल पूछ रहा है, जिसमें बदलते भारत की तस्वीर में नई पीढ़ी अपने तरीके से रंगे भर सकें।
छह तरह की होंगी प्रतियोगिताएं
डीआरडीओ 2018 में अपने छह दशक पूरे होने पर अलग-अलग तरह की छह प्रतियोगिताएं आयोजित कर रहा है। जिसमें देशभर के युवा प्रतिभाग कर सकते हैं। इन प्रतियोगिताओं में रोबोटिक्स एंड अननेम्ड सिस्टम एक्सपोजीशन, साइबर चैलेंज, देशभर में पब्लिक लेक्चर, राष्ट्र स्तरीय निबंध प्रतियोगिता, स्किल इंडिया और ई—ब्रोसर पर प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इन प्रतियोगिता में स्कूल स्तर पर माध्यमिक के छात्र—छात्राएं और कॉलेज स्तर पर स्नतक और परास्नातक के विद्यार्थी प्रतिभाग कर सकेंगे।
निबंध प्रतियोगिता का विषय
प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए छात्र—छात्राएं डीआरडीओ की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। राष्ट्रीय स्तर की निबंध प्रतियोगिता का विषय ‘डीआरडीओ’ उपलब्धियां और आगे का मार्ग हैै। यह प्रेितयोगिता दो वर्ग में स्नातक व परास्नातक के छात्र—छात्राएं प्रतिभाग करेंगे। दोंनों की वर्ग के प्रतिभागियों को हिंदी और अंग्रेजी में अपना निबंध लिखना है। स्कूली प्रतिभागियों को दो हजार शब्द का निबंध लिखना है। निबंध को डीआरडीओ के दिल्ली कार्यालय में आॅफलाइन भेजना है।
आइडिया भी भेजें
निबंध प्रेितयोगिता के साथ ही होनहार छात्र—छात्राएं और युवा देशहित में जरूरी व कारगर अपने आइडिया भी डीआरडीओ को भेज सकते हैं। युवा वैज्ञानिकों के स्तर पर तैयार की गई, इस योजना में शेध व आविष्कार के क्षेत्र में नए आइडिया को भी डीआरडीओ ने आमंत्रित किया है।
रजिस्ट्रेशन के समय इनका देना होगा जवाब
क्या आपको डीआरडीओ से प्यार है?
क्या आप डीआरडीओ का हिस्सा बनना चाहते हैं?
क्या डीआरडीओ में कार्य करना आपकी करियर च्वाइस है?
क्या आपको लगता है कि डीआरडीओ देश की शान है?
क्या हम देश की सुरक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहे है?
डीआरडीओ अपने 60 वर्ष पूरे होने पर डायमंड जुबली मना रहा है। इस अक्सर पर देशभर के युवाओं से ऐसे आइडिया मांगे जा रहे हैं, जो भविष्य में देश की सुरक्षा के लिए कारगर साबित हो सके।
राकेश श्रीवास्तव,जनम्पर्क अधिकारी,रक्षा प्रयोगशाला जोधपुर

Home / Bharatpur / युवाओं के सपनों को अब साकार करेगा डीआरडीओ, ‘भावी वैज्ञानिक’ खींचेंगे देश की सुरक्षा का खाका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो