scriptजरुरतमंदों का भरेगा पेट, रोटी बैंक से मिलेगा भोजन | will fill the stomach of the needy | Patrika News
भरतपुर

जरुरतमंदों का भरेगा पेट, रोटी बैंक से मिलेगा भोजन

-श्रीबांकेबिहारी सेवा समिति की अनूठी पहल-हरेक कॉलोनी में हर घर से एकत्रित की जाएंगी दो-दो रोटी, सब्जी व अचार की व्यवस्था समिति करेगी

भरतपुरJun 21, 2021 / 04:15 pm

Meghshyam Parashar

जरुरतमंदों का भरेगा पेट, रोटी बैंक से मिलेगा भोजन

जरुरतमंदों का भरेगा पेट, रोटी बैंक से मिलेगा भोजन

भरतपुर. अभी तक आई बैंक और ब्लड बैंक के बारे में ही सुना होगा, लेकिन अब जिले में रोटी बैंक भी होगी। श्रीबांकेबिहारी सेवा समिति ने भूखों का पेट भरने का संकल्प लेकर इसकी शुरुआत की है। रोटी बैंक समाजिक लोगों से रोटियां एकत्रित करेगी और उन्हें सब्जी के साथ जरुरतमंदों तक पहुंचाएगी। रोटी के साथ सब्जी देने का काम संस्था खुद करेगी।
रोटी बैंक का उद्देश्य है कि शहर में कोई भूखा न सोए। इसी नेक उद्देश्य को लेकर संस्था ने इसकी शुरुआत की है। इसमें क्षेत्रों में प्वाइंट बनाए गए। फिलहाल 16 संग्रहण केंद्र बनाए हैं, जो कि पांच दिन के अंदर 21 हो जाएंगे। जहां समाजसेवी लोग अपने घरों से लाकर रोटी दे सकेंगे। एकत्रित रोटियों को बैंक के वॉलिंटियर जरुरतमंदों तक पहुचाएंगे। इसके लिए टीम भी बनाई जाएंगी। जय श्रीबांके बिहारी सेवा समिति की ओर से कुम्हेर गेट पुलिस चौकी के पीछे सामुदायिक भवन में श्रीजी रोटी बैंक का शुभारंभ किया गया। एडीएम शहर केके गोयल, एडीएम प्रशासन बीना महावर, नगर निगम उपमहापौर गिरीश चौधरी, वार्ड 19 की पार्षद वीरमति देवी, नेता प्रतिपक्ष कपिल फौजदार, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष गंगाराम पाराशर, समाजसेवी नवीन पाराशर, समाजसेवी सुनील मितल, समाजसेवी नृपेश अग्रवाल, समाजसेवी नीरज गोयल, राजेश मितल एडवोकेट, मनोनीत पार्षद सचिन अग्रवाल का स्वागत संस्थापक अध्यक्ष जयप्रकाश गोयनका ने दुपट्टा पहनाकर व माला पहनाकर किया। कार्यक्रम में केके गोयल ने कहा कि समिति की ओर से भूखे और जरुरतमंद लोगों के लिए बहुत अच्छा कार्य शुरू किया गया है। इसके माध्यम से जरुरतमंद लोगों को भरपेट भोजन प्राप्त हो सकेगा। बीना महावर ने अपने हाथों से भोजन भी वितरित किया। संचालन संस्था उपाध्यक्ष हरिगोविंद मिश्रा ने किया। पहले दिन करीब 150 जरुरतमंद प्रभु जनों ने रसोई के माध्यम से भोजन प्राप्त किया। प्रसादी में रोटी, सब्जी, अचार और देशी घी का हलवा रखा गया। भोजन प्रसादी का वितरण रोज सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा। कार्यक्रम में गोपाल गर्ग, गिरीश गर्ग सीए, ओमप्रकाश सिंघल, देवेश सिंह, रोहित अरोड़ा, अशोक राणा, हेमचंद गुप्ता, अनिल गर्ग, सुरेश शर्मा, योगेश, विपिन मेवाती, मुनमुन सैन आदि मौजूद रहे। संस्था सचिव विष्णु खण्डेलवाल ने आभार व्यक्त किया।
10 साल से संस्था करा रही जरुरतमंद बेटियों की शादी

श्रीबांकेबिहारी सेवा समिति की ओर से सामाजिक सरोकार के कार्यक्रमों में प्रमुख भूमिका निभाई जा रही है। वर्ष 2011 से समिति ने जरुरतमंद बेटियों की शादी कराने के लिए सामूहिक विवाह सम्मेलन की शुरुआत की। इसके माध्यम से अब तक करीब 150 से भी अधिक जोड़ों की शादी समिति करा चुकी है। यह आयोजन हर साल किया जाता है। समिति के संस्थापक अध्यक्ष जयप्रकाश गोयनका ने बताया कि रोटी बैंक का कार्यक्रम सफल बनाने के लिए टीमों का गठन किया गया है। ताकि रोटी बैंक का असल मकसद पूरा किया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो