एम्स के जनरल वार्ड में भर्ती दुर्ग का मरीज कोरोना पॉजिटिव, इधर निजी अस्पताल में संक्रमितों की संख्या बढ़ी तो होगा पूरा हॉस्पिटल सील

जिस व्यक्ति का रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है वह सप्ताह भर से एम्स रायपुर में भर्ती है। अनुमान है कि ईलाज के दौरान वह कम्यूनिटी स्प्रेड की चपेट में आ गया है। (Chhattisgarh coronavirus update)

By: Dakshi Sahu

Published: 01 Jul 2020, 11:44 AM IST

दुर्ग. सोमवार को दुर्ग जिले में एक साथ 32 कोरोना पॉजिटिव मिलने से परेशान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को राहत की सांस ली। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार को एक पॉजिटिव रिपोर्ट आई है पर वह एम्स में उपचार के लिए भर्ती है। जिस व्यक्ति का रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है वह सप्ताह भर से एम्स रायपुर में भर्ती है। अनुमान है कि ईलाज के दौरान वह कम्यूनिटी स्प्रेड की चपेट में आ गया है।

डॉक्टर-डे के पहले दिन हुए डिस्चार्ज
कोविड हॉस्पिटल जुनवानी से मंगलवार को दो लोगों को डिस्चार्ज किया गया।दोनों पूर्ण स्वस्थ्य है। इसमें से 1 उतई प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ डॉक्टर है। हास्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद डॉक्टर 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहेंगे। डॉक्टर कोविड -19 ड्यूटी करते समय कोरोना की चपेट में आ गए थे।

आईएमए के अधिकारियों की ली बैठक
निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमण के मामलों को कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने बेहद गंभीरता से लिया है। उन्होंने मंगलवार को आईएमए के पदाधिकारियों व निजी अस्पतालों के प्रबंधकों को तलब किया और सावधानियों को लेकर चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि किसी प्राइवेट हॉस्पिटल से मरीजों के संक्रमित होने के मामले अधिक आते हैं तो पूरे हॉस्पिटल को सील की किया जाएगा। इस दौरान पीपीई किट के सही इस्तेमाल और हॉस्पिटल में संक्रमण को रोकने संबंधी सावधानियों की जानकारी देकर वीडियो फिल्म भी दिखाई।

उपायों की होगी मॉनिटरिंग
कलेक्टर ने कहा कि प्राइवेट हॉस्पिटलों में स्वास्थ्य विभाग की टीम मानिटरिंग करेगी। यहां पर पीपीई किट की उपलब्धता, इनके उपयोग व अन्य सावधानियों के क्रियान्वयन पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि थोड़ी भी चूक संक्रमण को तेजी से फैलाने का कारण बन सकती है।

तो होगा पूरा हॉस्पिटल सील
कलेक्टर ने कहा कि जिन प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना पाजिटिव संक्रमण के मामले सामने आए हैं वहां अभी प्रभावित क्षेत्र को सील किया है और इमरजेंसी सेवाएं आरंभ रखी हैं। किसी भी अस्पताल में यदि अनुपात से अधिक संक्रमण के मामले आते हैं तो फिर पूरे अस्पताल को सील किया जाएगा।

जिले में 163 पॉजिटिव
जांच के लिए भेजे गए आरटीपीसीआर-6895
निगेटिव आया-6160
रिपोर्ट आना शेष-555
अब तक पॉजिटिव-163

coronavirus
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned