scriptयूटीडी की सीटों पर आज होगा स्पॉट एडमिशन, छात्रों के लिए सुनहरा मौका | Bhilai: Chhattisgarh Swami Vivekananda Technical University | Patrika News
भिलाई

यूटीडी की सीटों पर आज होगा स्पॉट एडमिशन, छात्रों के लिए सुनहरा मौका

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की अध्ययन शाला (यूटीडी) में संचालित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक बार फिर स्पॉट राउंड कराया जाएगा।

भिलाईSep 23, 2017 / 11:17 am

Dakshi Sahu

student
भिलाई. छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की अध्ययन शाला (यूटीडी) में संचालित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक बार फिर स्पॉट राउंड कराया जाएगा। प्रवेश के लिए २३ सितंबर को सुबह ११ बजे विवि में हाजिर होना होगा। यूटीडी में चल रहे किसी भी कोर्स में औसत प्रवेश भी नहीं हुए हैं।
लोकप्रिय बताएगा शुरू किए गए स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग और वॉटर रिसोर्स मैनेजमेंट जैसे कोर्स की सीटें भी पूरी तरह से खाली हैं। हर एक कोर्स के लिए विवि को तीन शिक्षकों की नियुक्ति करनी होगी, प्रत्येक को ३५ हजार रुपए वेतन देना होगा। यही वजह है कि प्रवेश के ग्राफ में बढ़त लाने विवि ने विशेष अनुमति से दोबारा स्पॉट राउंड कराने की सोची है।
विवि के आला अधिकारियों का कहना है कि विद्यार्थी अपनी यूजी कक्षाओं वाली मानसिकता से बाहर ही नहीं निकल पाए हैं। निजी कॉलेजों की मनमानी ने भी उन पर नकारात्मक प्रभाव डाला है। यूटीडी पाठ्यक्रमों के लिए फार्म तो बड़ी संख्या में बिके, लेकिन विद्यार्थियों ने शर्त रख दी कि कक्षाएं अटेंड करने का बंधन न हो। अधिकारियों के मुताबिक विवि प्रशासन ने तय किया है कि ऐसे विद्यार्थियों को प्रवेश देने से बेहतर होगा कि एक ही विद्यार्थी को पढ़ाया जाए। हालांकि विवि ने आने वाले कुछ वर्षों में स्थिति सुधार पर जोर देने की बात भी कही है।
विवि ने ८ अगस्त को अधिसूचना जारी कर रिक्त सीटों की जानकारी सार्वजनिक की। जबकि अगले ही दिन ९ अगस्त को प्रवेश के लिए आखिरी विकल्प के तौर पर ऑन द स्पॉट एडमिशन राउंड कराया। विद्यार्थियों तक इसकी जानकारी पहुंची या नहीं कुछ भी बता पाना मुश्किल है, क्योंकि सिर्फ वॉटर रिसोर्स इंजीनियरिंग में ही एक-दो प्रवेश अतिरिक्त हुए।
एनर्जी एंड एनवॉयरोमेंट को भी एक और विद्यार्थी मिला। अब दोबारा से स्पॉट राउंड कर विवि दाखिले बढऩे की उम्मीद में है। विवि ने अब तक भी नए शैक्षणिक सत्र के लिए यूटीडी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की है। अब एकाएक दोबारा से स्पॉट राउंड कराने का मकसद इसी से साफ हो रहा है कि विवि शिक्षक नियुक्ति करने से पहले प्रवेश की स्थिति में सुधार चाहता है।
विवि ने शिक्षकों का साक्षात्कार कर चयन सूची भी तैयार कर ली है, लेकिन नियुक्ति आदेश नहीं दिया है। सूत्रों के मुताबिक विवि के पास न तो यूटीडी कक्षाओं के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर का इंतजाम है और शैक्षणिक टीम। रजिस्ट्रार सीएसवीटीयू डीएन सिरसांत ने बताया कि यूटीडी की रिक्त सीटों के लिए शनिवार को स्पॉट राउंड से प्रवेश दिए जाएंगे। मेरिट के आधार पर चयन प्रक्रिया होगी।

Hindi News/ Bhilai / यूटीडी की सीटों पर आज होगा स्पॉट एडमिशन, छात्रों के लिए सुनहरा मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो