scriptBhilai News: विराट, धोनी, सचिन समेत 110 क्रिकेटरों के चेहरे लकड़ी के चम्मच पर उकेरे, बना विश्व रिकॉर्ड | Bhilai News: Faces of 110 cricketers including Virat, Dhoni, Sachin engraved on wooden spoon, world record created | Patrika News
भिलाई

Bhilai News: विराट, धोनी, सचिन समेत 110 क्रिकेटरों के चेहरे लकड़ी के चम्मच पर उकेरे, बना विश्व रिकॉर्ड

Bhilai News: भारतीय क्रिकेटरों के 110 चेहरों को चित्रित करने के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया में शामिल होने का अनूठा सम्मान अर्जित किया है

भिलाईMay 16, 2024 / 01:50 pm

चंदू निर्मलकर

Bhilai news, Bhilai hindi news, Virat kohli
Bhilai News: भिलाई स्टील प्लांट के रिटायर अफसर और देश के प्रख्यात कार्टूनिस्ट बी वी पांडुरंगा राव लकड़ी के चम्मचों पर भारतीय क्रिकेटरों के 110 चेहरों को चित्रित करने के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया में शामिल होने का अनूठा सम्मान अर्जित किया है।
Bhilai News in hindi: इसके अलावा पांडुरंगा राव को कार्टून कला के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों और दूसरों को प्रेरित करने के लिए समाज में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए कला और संस्कृति की श्रेणी में प्रतिष्ठित आई कैन फाउंडेशन ‘प्राइड ऑफ भारत’ 24’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Bhilai Steel Plant News: भिलाई स्टील प्लांट से हुए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति

पांडुरंगा राव ने अपनी इन उपलब्धियों को भिलाई बिरादरी को को समर्पित किया है। दो दशक पहले भिलाई स्टील प्लांट से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के उपरांत राव अपने गृह ग्राम बैंगलुरू में रह रहे हैं। उन्होंने अपनी उपलब्धियों पर कहा है कि कार्टून व अन्य विधाओं को विकसित करने में उन्हें भिलाई स्टील प्लांट और भिलाई बिरादरी ने हमेशा प्रोत्साहित किया। इस वजह से आज वह राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपना योगदान दे पाए हैं।
यह भी पढ़ें

9 घंटे में एक लाख महिलाओं ने ली सेल्फी, गोल्डन बुक ऑफ रेकॉर्ड में शामिल

पांडुरंगा राव ने बताया कि उन्होंने वर्तमान क्रिकेटरों जैसे विराट कोहली, जसप्रित बुमराह, अर्शदीप सिंह, रवींद्र जड़ेजा आदि और पूर्व क्रिकेटरों जैसे सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, सुनील गावस्कर, वीनू मांकड़, एनएके पटौदी, विजय मर्चेंट और लाला अमरनाथ के चेहरे लकड़ी के चम्मच पर उकेरे हैं। जिसमें प्रत्येक की लंबाई 16 इंच है।
इसे बनाने में उन्हें पूरे 26 दिन लगे। सम्मान स्वरूप उन्हें इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया ने सर्टिफिकेट, मेडल और ट्रॉफी से सम्मानित किया है। 80 वर्षीय पांडुरंगा राव ने बताया कि लिए कला और संस्कृति की श्रेणी में प्रतिष्ठित आई कैन फाउंडेशन प्राइड ऑफ भारत-24’ पुरस्कार से उन्हें जयपुर में आयोजित समारोह में सम्मानित किया गया।
यह भी पढ़ें

बोर्ड परीक्षा छोड़ने का छत्तीसगढ़ में बना अनोखा रिकॉर्ड, आंकड़े देख रह जाएंगे हैरान

क्रिकेटरों के चेहरे लकड़ी के चम्मच पर उकेरने के संबंध में पांडुरंगा राव ने बताया कि भिलाई में रहते हुए उन्होंने पूरे जुनून के साथ क्रिकेट खेला है और अंपायरिंग भी की है। इसलिए एक आदरांजलि स्वरूप क्रिकेटरों के चेहरे चम्मच पर बनाए हैं।

Hindi News/ Bhilai / Bhilai News: विराट, धोनी, सचिन समेत 110 क्रिकेटरों के चेहरे लकड़ी के चम्मच पर उकेरे, बना विश्व रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो