scriptछत्तीसगढ़ में 16 साल के नाबालिग में कोरोना वायरस की पुष्टि, दुर्ग में 278 लोगों के सैंपल की होगी जांच | Corona virus confirmed in 16-year-old minor in Chhattisgarh | Patrika News
भिलाई

छत्तीसगढ़ में 16 साल के नाबालिग में कोरोना वायरस की पुष्टि, दुर्ग में 278 लोगों के सैंपल की होगी जांच

छत्तीसगढ़ के कोरबा में कोरोना का दूसरा पॉजिटिव मरीज मिलने से प्रशासन में हड़कंप मच गया है। शनिवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही प्रशासन ने 16 साल के नाबालिग को रायपुर एम्स भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

भिलाईApr 04, 2020 / 04:02 pm

Dakshi Sahu

छत्तीसगढ़ में 16 साल के नाबालिग में कोरोना वायरस की पुष्टि, दुर्ग में 278 लोगों के सैंपल की होगी जांच

छत्तीसगढ़ में 16 साल के नाबालिग में कोरोना वायरस की पुष्टि, दुर्ग में 278 लोगों के सैंपल की होगी जांच

भिलाई. छत्तीसगढ़ के कोरबा में कोरोना (Coronavirus in chhattisgarh) का दूसरा पॉजिटिव मरीज मिलने से प्रशासन में हड़कंप मच गया है। शनिवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही प्रशासन ने 16 साल के नाबालिग को रायपुर एम्स भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है। मामला कोरबा जिले के नगर पालिका परिषद कटघोरा के एक मस्जिद का है। मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में कुछ लोग महाराष्ट्र से आकर मस्जिद में रह रहे हैं। मस्जिद में कुल 29 लोग हैं। इस बीच एक युवक की तबीयत खराब हो गई। सर्दी, खांसी व बुखार की शिकायत पर नाबालिग का सैंपल एम्स रायपुर भेजा गया था। शनिवार सुबह एम्स ने नाबालिग के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की। इसके बाद प्रशासन मेें हड़कंप मच गया है। नाबालिग के अनुसार वह निजामुद्दीन मरकज में शामिल नहीं हुआ था लेकिन किसी शामिल हुए शख्स के संपर्क में आने के कयास लगाए जा रहे हैं। कोरोना के अब तक के मामलों को देखा जाए तो छत्तीसगढ़ में मिलने वाला यह दसवां कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। आपको बतां दे कि तीन मरीज पहले ही ठीक होकर घर जा चुके हैं।
दुर्ग जिले में मिले 1 कोरोना पॉजिटिव के पूर्णरुप से ठीक होने के बाद भी भय समाप्त नहीं हुआ है। प्रशासन एहतियात बरतने कड़े कदम उठाए है। अलग-अलग तीन सूची खंगालने के बाद जिले में बाहर से आए 278 प्रवासियों को चिन्हित कर सैंपल लेने का कार्य शुरू कर दिया है। इसके लिए क लेक्शन सेंटर ने 4 डॉक्टर की मौजदूगी वाली 4 टीम का गठन किया है।
राज्य शासन ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि वे विदेश से आने वाले, बाहर राज्यों से आने वाले और उनसे मेल जोल रखने वालों का सूची तैयार करे। तीन दिनों तक चले एक्सरसाइज और लिस्ट शार्टआउट करने के बाद विभाग ने अब तक नए निर्देश का पालन करते हुए 132 लोगों का सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए सैंपल एम्स रायपुर भेजा है। डॉ. पी बाल किशोर, सिविल सर्जन जिला अस्पताल ने बताया कि शासन से गाइड लाइन आया है। हम उसी पर काम कर रहे है। सैंपल लेने वर्तमान में 278 लोगों क ी सूची है। जिसमें से 132 सैंपल लिया जा चुका है।
चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि जिनका कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया जा रहा है उन्हें होम आइसोलेशन में रहने की हिदायत दी जा रही है। सैंपल 14-14 दिन के अंतराल में दो बार लिया जाएगा। दोनो रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद ही संभावितों को होम आइसोलेशन से स्वतंत्र किया जाएगा।
टीम को एसी एंबुलेंस
शासन ने नए आदेश जारी किया है कि पीपीई किट को दिन में एक बार यूज करना है, लेकिन किट में शामिल ग्लोब्स को प्रत्येक सैंपल लेते समय बदलना है। वैसे भी किट की संकट है। बार-बार पीपीई किट को पहनने और निकालने की आवश्यकता न पड़े इसलिए जिला अस्पताल प्रशासन ने मौसम को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक टीम के लिए एसी एम्बुलेंस की व्यवस्था की है। जिससे टीम के सदस्यों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।
शहरी क्षेत्र को चार जोन में बाटा
सैंपल लेने के लिए टीम को असुविधा न हो इस लिहाज से सिविल सर्जन ने सूची को चार हिस्सों को क्षेत्र में बांटा है। साथ ही प्रत्येक टीम को एक एक सूची देकर उस क्षेत्र की जिम्मेदारी दी है। यही कारण है कि सैंपल क लेक्ट करने में लोगों को सुविधा हो रही है।
मास्क लगाना इसलिए आवश्यक
कोराना वायरस मुंह, नाक व आंख से शरीर में प्रवेश करता है। मास्क लगाने से यह सीधे प्रवेश नहीं कर सकता। पीडि़त व्यक्ति और उस परिवार के सदस्य के अलावा उसके आसपास रहने वाले को मास्क पहनना आवश्यक है। वायरस का आकार इतना बड़ा है कि इसमे साधरण मास्क से सुरक्षा हो सकती है।
हाथ धोना आवश्यक
किसी भी संक्र मण को रोकने एहतियात आवश्यक है। हाथ को इसलिए बार-बार धोना चाहिए क्योंकि हम हाथ से भोजन नास्ता करते हैं। आवश्यक नहीं कि आप सेनिटाइजर से हाथ धोए। साबुन से भी हाथ धोया जा सकता है। हाथ धोने के तरीका महत्वपूर्ण है।
इसलिए दूरी आवश्यक
अगर हम दो व्यक्तियों के बीच में एक मीटर दूरी नियमों का पालन नहीं करते है तो संक्रमण तेजी से फैलेगा। जरुरी नहीं की कोराना ही फैले। इस मौसम में अन्य वायरस भी सक्रिय रहते है। दूरी बनाकर बातचीत करने और हाथ नहीं मिलाने से केवल कोरोना ही नहीं अन्य संक्रमण से भी बचा जा सकता है।
जानकारी और शिकायत यहां करे
टोल फ्री नंबर -104
टैली फोन नंबर- 078 8 -2210773

कोरोना से बचना है तो ये करे
– खाली गर्म पानी से गरारा अवश्य करे
– ठंडी चीज बिलकुल न खाए (इससे संक्रमण फैलता है)
– संक्रमण काल के दौरान हर व्यक्ति को गर्म भोजन करना चाहिए
– खाना इतना बनाए कि बचे न
– फ्रिज में रखा भोजन इस दौरान बिलकुल न खाए
– फिल्ड कार्यकर रहे है तो कपड़ा नियमित बदले, धोने के बाद धूप में सुखाए या फिर प्रेस कर पहने
– कपड़े को मास्क हर दिन साफ कर प्रेस कर उसे पहने
– पहने हुए मास्क को सबसे आखरी में उतार कर हाथ मुंह धोए

Home / Bhilai / छत्तीसगढ़ में 16 साल के नाबालिग में कोरोना वायरस की पुष्टि, दुर्ग में 278 लोगों के सैंपल की होगी जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो